×

Back acne: तंग कपडे और गंदी पीठ बन सकते हैं बैक एक्ने का कारण , जानिए इसके रोकथाम के उपाय

Back acne: पीठ के मुंहासे हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और कभी-कभी इनमें दर्द या खुजली भी हो सकती है। यह शर्मनाक भी हो सकता है, खासकर अगर यह स्विमसूट या लो-कट कपड़े पहने हुए दिखाई दे। जबकि पीठ के मुंहासे निराशाजनक हो सकते हैं, उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें सामयिक दवाएं, मौखिक दवाएं और जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं।

Preeti Mishra
Published on: 14 May 2023 2:21 PM GMT
Back acne: तंग कपडे और गंदी पीठ बन सकते हैं बैक एक्ने का कारण , जानिए इसके रोकथाम के उपाय
X
Back acne (Image credit: Newstrack)

Back acne: बैक एक्ने, जिसे बेकन के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो तब होती है जब पीठ पर बालों के रोम तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया से भर जाते हैं, जिससे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बन जाते हैं। चेहरे पर मुंहासों की तरह, पीठ पर मुंहासे कई तरह के कारकों के कारण हो सकते हैं, जिनमें हार्मोनल परिवर्तन, आनुवांशिकी, तनाव और कुछ दवाएं शामिल हैं। पीठ के मुंहासे हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं और कभी-कभी इनमें दर्द या खुजली भी हो सकती है। यह शर्मनाक भी हो सकता है, खासकर अगर यह स्विमसूट या लो-कट कपड़े पहने हुए दिखाई दे। जबकि पीठ के मुंहासे निराशाजनक हो सकते हैं, उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें सामयिक दवाएं, मौखिक दवाएं और जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं।

पीठ पर मुंहासे होने का कारण

पीठ पर मुंहासे गलत वैक्सिंग या ज्यादा पसीना आने जैसे कारणों से भी हो सकते हैं। इन मुद्दों से निपटने में ये तरीके हो सकते हैं असरदार :

गलत वैक्सिंग: यदि आपने हाल ही में अपनी पीठ पर वैक्सिंग कराई है और मुंहासों में वृद्धि देखी है, तो यह वैक्सिंग प्रक्रिया के कारण हो सकता है। वैक्सिंग से त्वचा में जलन हो सकती है और ब्रेकआउट हो सकता है। इसे रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप एक सम्मानित वैक्सिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं जो उचित स्वच्छता प्रथाओं का पालन करती है। यदि आप पाते हैं कि वैक्सिंग लगातार ब्रेकआउट का कारण बन रहा है, तो आप बालों को हटाने के अन्य तरीकों पर स्विच करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे शेविंग या लेजर हेयर रिमूवल।

अत्यधिक पसीना आना: पसीना रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और मुंहासे पैदा कर सकता है, खासकर पीठ पर जहां पसीना जमा होता है। इसे रोकने के लिए पसीने के तुरंत बाद स्नान करके अपनी पीठ को सूखा और साफ रखने का प्रयास करें। पसीने के निर्माण को कम करने में मदद के लिए आप नमी सोखने वाले कपड़े भी पहन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अपनी पीठ पर भारी लोशन या तेल लगाने से बचें, क्योंकि ये पसीने और बैक्टीरिया को त्वचा के खिलाफ फंसा सकते हैं।

सामयिक उपचार: जीवनशैली में बदलाव के अलावा, आप पीठ पर मुंहासों को कम करने में मदद के लिए सामयिक उपचारों का भी उपयोग कर सकते हैं। सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ोयल पेरोक्साइड युक्त उत्पादों की तलाश करें, क्योंकि ये छिद्रों को बंद करने और बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकते हैं। निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना सुनिश्चित करें और निर्देशित के रूप में उपयोग करें, क्योंकि अति प्रयोग से त्वचा में जलन हो सकती है।

त्वचा विशेषज्ञ से लें मदद : यदि इन उपायों के बावजूद आपकी पीठ पर मुंहासे बने रहते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से मदद लेने पर विचार करें। वे आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करने के लिए नुस्खे-ताकत वाली दवाएं या अन्य उपचार प्रदान कर सकते हैं।

पीठ को साफ रखें: गंदगी, तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए पीठ को नियमित रूप से एक सौम्य क्लींजर से धोएं।

एक्सफ़ोलीएट: मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और रोमछिद्रों को खोलने में मदद करने के लिए एक सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब का उपयोग करें। कोमल रहें और बहुत जोर से न रगड़ें, क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है और मुहांसे और भी बदतर हो सकते हैं।

तंग कपड़ों से बचें: तंग कपड़े पसीने और तेल को त्वचा में फंसा सकते हैं, जिससे छिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे हो सकते हैं। ढीले-ढाले कपड़े पहनें जिससे त्वचा सांस ले सके।

गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों का उपयोग करें: "गैर-कॉमेडोजेनिक" लेबल वाले स्किनकेयर और हेयरकेयर उत्पादों का चयन करें, जिसका अर्थ है कि वे छिद्रों को बंद नहीं करेंगे और मुँहासे का कारण नहीं बनेंगे।

ओवर-द-काउंटर उपचार आज़माएं: बेंज़ोयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड सहित कई ओवर-द-काउंटर मुँहासे उपचार उपलब्ध हैं। ये हल्के से मध्यम मुँहासे के इलाज के लिए प्रभावी हो सकते हैं।

याद रखें कि मुहांसों को साफ होने में समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें और अपने स्किनकेयर रूटीन के अनुरूप रहें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story