×

Best Face Masks For COVID-19: जानें कौन सा मास्क कैसे है उपयोगी, जो बचाता है आपको कोविड से

Best Face Masks For COVID-19: फेस मास्क उस वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद कर सकते हैं जो कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) का कारण बनता है। वायरस मुख्य रूप से सांस की बूंदों से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति बात करता है, खांसता है या छींकता है। फेस मास्क पहनने से सांस की बूंदों को हवा में छोड़ने में मदद मिलती है और वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 15 April 2023 7:47 PM GMT (Updated on: 15 April 2023 7:19 AM GMT)

Face Masks For Covid-19: भारत में एक बार फिर कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार को भारत ने पिछले 24 घंटों में 10,158 से अधिक नए कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं, जबकि सक्रिय संक्रमण लगभग 50,000 तक बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना बढ़ रहा है। राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है।

ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना को लेकर सेफ्टी गाइडलाइन्स जारी किये हैं। सार्वजनिक स्थानों और स्कूलों में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। अब बड़ा सवाल यह है कि क्या मास्क अकेले आपको कोरोना से बचाने में सक्षम है। बाजार में कई तरह से मास्क उपलब्ध हैं। कौन सा मास्क किसके लिए उचित होगा यह जानना बहुत जरुरी है। इस लेख में हम इसी बात पर प्रकाश डालेंगे की कौन सा मास्क किसके लिए जरुरी है।

क्यों फेस मास्क है जरुरी?

फेस मास्क उस वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद कर सकते हैं जो कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) का कारण बनता है। वायरस मुख्य रूप से सांस की बूंदों से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति बात करता है, खांसता है या छींकता है। फेस मास्क पहनने से सांस की बूंदों को हवा में छोड़ने में मदद मिलती है और वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की सिफारिश है कि लोग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें, खासकर जब सामाजिक दूरी के उपायों को बनाए रखना मुश्किल हो। मास्क को नाक और मुंह दोनों को ढंकना चाहिए, कपड़े की कई परतों से बना होना चाहिए, और बिना किसी गैप के चेहरे के किनारों पर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। मास्क पहनने के अलावा, COVID-19 के प्रसार को धीमा करने में मदद करने के लिए हाथों की अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।

मास्क के प्रकार

मास्क कई तरह के होते हैं। जिनमे प्रमुख हैं मेडिकल मास्क, KN95 मास्क, N95 मास्क और कपड़ों से बने मास्क जिन्हे हम क्लॉथ मास्क कहते हैं। आइये जानते हैं इन सभी मास्क के क्या हैं लाभ और किन व्यक्तियों को इसका प्रयोग करना चाहिए।

सर्जिकल या मेडिकल मास्क (Surgical or Medical Mask)

मेडिकल मास्क डिस्पोजेबल मास्क होते हैं जो आमतौर पर स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में पहनने वाले और अन्य लोगों को संक्रामक रोगों के प्रसार से बचाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन्हें सर्जिकल मास्क या प्रक्रिया मास्क के रूप में भी जाना जाता है। मेडिकल मास्क मुंह और नाक को ढंकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और सामग्री की कई परतों से बने होते हैं, जिसमें गैर-बुने हुए कपड़े और पिघले हुए कपड़े शामिल हैं, जो हवाई कणों का निस्पंदन प्रदान करते हैं। वे चेहरे पर अच्छी तरह से फिट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

मेडिकल मास्क आमतौर पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा प्रक्रियाओं और सर्जरी के दौरान रोगी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता दोनों को संक्रामक रोगों के प्रसार से बचाने के लिए उपयोग किया जाता है। बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए COVID-19 जैसी सांस की बीमारियों के प्रकोप के दौरान आम जनता द्वारा उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है।

KN 95 मास्क (KN 95 Mask)

KN95 मास्क एक प्रकार का श्वसन सुरक्षा उपकरण (RPE) है जो N95 मास्क के कार्य के समान है। वे हवाई कणों के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और अक्सर औद्योगिक सेटिंग्स, निर्माण स्थलों और स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में उपयोग किए जाते हैं।

"KN95" पदनाम का अर्थ है कि मास्क का परीक्षण किया गया है और श्वासयंत्र के लिए चीनी राष्ट्रीय मानक को पूरा करने के लिए प्रमाणित किया गया है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में N95 मानक के समान है। KN95 मास्क सामग्री की कई परतों से बना है, जिसमें बिना बुने हुए कपड़े और पिघले हुए कपड़े शामिल हैं, जो हवा में मौजूद कणों को छानने का काम करते हैं।

KN95 मास्क को चेहरे के खिलाफ कसकर फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और मास्क को जगह पर सुरक्षित करने के लिए ईयर लूप या हेडबैंड हैं। इनका उपयोग केवल एक बार करना चाहिए और प्रत्येक उपयोग के बाद उनका निपटान किया जाना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि KN95 मास्क उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं, उन्हें अन्य निवारक उपायों के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, जैसे हाथ की स्वच्छता और सामाजिक दूरी।

एन95 मास्क (N95 Mask)

N95 मास्क वायरस और बैक्टीरिया सहित वायुजनित कणों से उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे अक्सर स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में उपयोग किए जाते हैं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा अनुशंसित होते हैं जो संक्रामक रोगों वाले रोगियों के निकट संपर्क में हैं।

"N95" पदनाम का अर्थ है कि निस्पंदन दक्षता और सांस लेने की क्षमता के लिए राष्ट्रीय व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्थान (NIOSH) के मानदंडों को पूरा करने के लिए मास्क का परीक्षण और प्रमाणित किया गया है। N95 मास्क सामग्री की कई परतों से बने होते हैं, जिनमें बिना बुने हुए कपड़े और पिघले हुए कपड़े शामिल होते हैं, जो हवा में मौजूद कणों को छानने का काम करते हैं।

N95 भी एक बार ही उपयोग में आने चाहिए और प्रत्येक उपयोग के बाद उनका निपटान किया जाना चाहिए।

कपड़ों से बने मास्क (Cloth Mask)

क्लॉथ मास्क सूती कपड़े से बने फेस मास्क होते हैं, जो संक्रामक रोगों के प्रसार के खिलाफ कुछ स्तर की सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उन्हें मेडिकल मास्क या N95 श्वासयंत्र की तरह व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) नहीं माना जाता है, लेकिन सही तरीके से उपयोग किए जाने पर वे श्वसन बूंदों के संचरण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कपड़े के मास्क पुन: प्रयोज्य होते हैं और इन्हें धोया और सुखाया जा सकता है, जिससे वे उन व्यक्तियों के लिए एक किफायती विकल्प बन जाते हैं जिन्हें बार-बार मास्क पहनने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी कपड़े के मास्क उनकी प्रभावशीलता के मामले में समान नहीं बनाए जाते हैं।

कपड़े के मास्क में कपड़े की कम से कम दो परतें होनी चाहिए। उन्हें मुंह और नाक को ढंकना चाहिए और ईयर लूप या टाई से सुरक्षित होना चाहिए। कपड़े के मास्क को प्रत्येक उपयोग के बाद धोना चाहिए और दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि कपड़े के मास्क श्वसन बूंदों के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं, उन्हें अधिकतम प्रभावशीलता के लिए सामाजिक दूरी और हाथ की स्वच्छता जैसे अन्य निवारक उपायों के संयोजन में उपयोग किया जाना चाहिए।

मास्क की तरह फेस शील्ड भी क्या हैं उपयोगी?

फेस शील्ड किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा छोड़ी जाने वाली सांस की बूंदों के खिलाफ कुछ स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकता है, लेकिन वे कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मास्क की तरह प्रभावी नहीं हैं।

फेस शील्ड का प्राथमिक कार्य संभावित रूप से संक्रामक बूंदों के संपर्क में आने से आंखों, नाक और मुंह की रक्षा करना है, लेकिन वे उस हवा को अवरोध प्रदान नहीं करते हैं जो अंदर और बाहर सांस लेती है। इसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है, तब भी वे हवा के माध्यम से वायरस को फैलाने में सक्षम हो सकते हैं, भले ही उन्होंने फेस शील्ड पहन रखी हो।

स्वास्थ्य विभाग कोरोनोवायरस के प्रसार के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा के लिए चेहरे की ढाल के अलावा नाक और मुंह को ढंकने वाला मास्क पहनने की सलाह देता है। हालांकि, अगर किसी कारणवश मास्क पहनना संभव नहीं है, तो फेस शील्ड कुछ स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकती है, खासकर उन स्थितियों में जहां सामाजिक दूरी संभव नहीं है।

वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क है जरुरी

हां, COVID-19 के खिलाफ टीका लगने के बाद भी, कुछ स्थितियों में फेस मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने से रोकने के लिए COVID-19 टीके अत्यधिक प्रभावी हैं, लेकिन वे संक्रमण या संचरण के सभी मामलों को नहीं रोक सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग अनुशंसा करता है कि व्यक्ति कुछ स्थितियों में मास्क पहनना जारी रखें, जिनमें शामिल हैं:

भीड़भाड़ वाली बाहरी सेटिंग में और अन्य लोगों के साथ निरंतर निकट संपर्क वाली गतिविधियों के लिए जिन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है।
घर के बाहर इनडोर सेटिंग में, जिसमें स्कूल, सार्वजनिक परिवहन, स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग और अन्य स्थान शामिल हैं, जहां लोग इकट्ठा हो सकते हैं।
सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करते समय, जिसमें विमान, बसें और ट्रेनें शामिल हैं।
COVID-19 संचरण के उच्च स्तर वाले क्षेत्रों में या कम टीकाकरण दर वाले समुदायों में।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विशिष्ट स्थान और स्थिति के आधार पर मास्क पहनने के दिशानिर्देश भिन्न हो सकते हैं, इसलिए नवीनतम मार्गदर्शन के लिए स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story