×

Condom Side Effect: सावधान! कंडोम यूज करने वाले ध्यान दें, आपकी हेल्थ खतरे में, आइये जाने इसका सही तरीके से उपयोग

Condom Side Effect: सुरक्षा का उपयोग करना यौन गतिविधि का एक जिम्मेदार और महत्वपूर्ण हिस्सा है, और व्यक्तियों को अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम प्रकार की सुरक्षा खोजने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और भागीदारों के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करनी चाहिए। हालांकि यह जरुरी नहीं है कि सभी तरह के प्रोटेक्शन हमेशा सही ही होते हैं। कुछ प्रोटेक्शन के अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 25 April 2023 6:58 PM GMT
Condom Side Effect: सावधान! कंडोम यूज करने वाले ध्यान दें, आपकी हेल्थ खतरे में, आइये जाने इसका सही तरीके से उपयोग
X
Condom Side Effect (Image: Newstrack)

Condom Side Effect: यौन संचरित संक्रमण (एसटीआई) और अनपेक्षित गर्भावस्था को रोकने के लिए यौन गतिविधि के दौरान सुरक्षा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। कंडोम एसटीआई के खिलाफ सुरक्षा के सबसे प्रभावी रूपों में से एक हैं और योनि, गुदा और मुख मैथुन सहित सभी प्रकार की यौन गतिविधियों के दौरान इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

कंडोम के अलावा, सुरक्षा के अन्य रूपों में हार्मोनल जन्म नियंत्रण विधियों जैसे गोली, पैच, या इंट्रायूटरिन डिवाइस (आईयूडी) और प्रत्यारोपण शामिल हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि ये तरीके गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी हैं, वे एसटीआई के विरुद्ध सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

सुरक्षा का उपयोग करना यौन गतिविधि का एक जिम्मेदार और महत्वपूर्ण हिस्सा है, और व्यक्तियों को अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम प्रकार की सुरक्षा खोजने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और भागीदारों के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करनी चाहिए। हालांकि यह जरुरी नहीं है कि सभी तरह के प्रोटेक्शन हमेशा सही ही होते हैं। कुछ प्रोटेक्शन के अपने साइड इफेक्ट्स होते हैं। आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे।

प्रोटेक्शन के साइड इफेक्ट्स

सम्भोग के दौरान सुरक्षा का उपयोग करने के दुष्प्रभाव उपयोग की जाने वाली सुरक्षा के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार की सुरक्षा से जुड़े कुछ सामान्य दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं:

कंडोम (Condom)

कंडोम का उपयोग करने से जुड़ा सबसे आम दुष्प्रभाव लेटेक्स एलर्जी है। लेटेक्स कंडोम बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम सामग्री है और कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। लेटेक्स एलर्जी के लक्षणों में जननांग क्षेत्र में खुजली, लालिमा, सूजन और दाने शामिल हो सकते हैं। गंभीर मामलों में, लेटेक्स एलर्जी से सांस लेने में कठिनाई और अन्य गंभीर लक्षण हो सकते हैं। कुछ लोगों को कंडोम का उपयोग करते समय सेक्स के दौरान संवेदनशीलता या आनंद में कमी का भी अनुभव हो सकता है। यह कंडोम द्वारा बनाई गई बाधा के कारण हो सकता है, जिससे शारीरिक संवेदना की मात्रा कम हो सकती है।

हार्मोनल बर्थ कंट्रोल मेथड्स

हॉर्मोनल बर्थ कंट्रोल मेथड्स जैसे कि पिल, पैच, या रिंग से सिरदर्द, मतली, ब्रेस्ट टेंडरनेस और मूड में बदलाव जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ये दुष्प्रभाव व्यक्ति और विशिष्ट विधि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हार्मोनल जन्म नियंत्रण विधियों से हल्के से मध्यम मतली हो सकती है, विशेष रूप से उपयोग के पहले कुछ हफ्तों के दौरान। हार्मोनल जन्म नियंत्रण मासिक धर्म के रक्तस्राव के पैटर्न में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जैसे हल्का मासिक धर्म, अनियमित रक्तस्राव, या बिल्कुल भी मासिक धर्म नहीं होना। हार्मोनल जन्म नियंत्रण से स्तन कोमलता या पीड़ा का कारण बन सकता है। हार्मोनल जन्म नियंत्रण का उपयोग करते समय कुछ लोगों को अवसाद या चिंता सहित मनोदशा में परिवर्तन का अनुभव हो सकता है। वहीँ इसके उपयोग से वजन भी बढ़ सकता है।

अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी) और प्रत्यारोपण

अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी) और प्रत्यारोपण लंबे समय तक काम करने वाले प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक के अत्यधिक प्रभावी रूप हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं। कुछ लोगों को आईयूडी या प्रत्यारोपण के सम्मिलन के दौरान ऐंठन और असुविधा का अनुभव हो सकता है। आईयूडी भारी अवधि या अनियमित रक्तस्राव का कारण भी बन सकता है, जबकि प्रत्यारोपण मासिक धर्म के रक्तस्राव के पैटर्न में बदलाव का कारण बन सकता है। कुछ लोगों को आईयूडी या प्रत्यारोपण के सम्मिलन के दौरान ऐंठन और असुविधा का अनुभव हो सकता है। हार्मोनल आईयूडी या प्रत्यारोपण का उपयोग करते समय कुछ लोगों को माइग्रेन सहित सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा हार्मोनल आईयूडी या प्रत्यारोपण का उपयोग करते समय कुछ लोगों को अवसाद या चिंता सहित मूड में बदलाव का अनुभव हो सकता है। कई बार देखा गया है कि आईयूडी या प्रत्यारोपण के बाद कुछ महिलाओं को संक्रमण भी हो जाता है, हालांकि ऐसे मांमले बहुत कम होते हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सेक्स के दौरान सुरक्षा का उपयोग करने के दुष्प्रभाव आम तौर पर हल्के होते हैं और उचित उपयोग और देखभाल के साथ इसे प्रबंधित किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, सुरक्षा का उपयोग करने के लाभ किसी भी संभावित दुष्प्रभाव से कहीं अधिक होते हैं। यदि आप लगातार या गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो आपको सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story