×

Covid Deaths in India: भारतीय आहार, चाय और हल्दी के कारण देश में कम हुई कोविड से मौतें, पढ़ें ये रिपोर्ट

Covid Deaths in India: रिपोर्टों के अनुसार, भारत, जहाँ घनी आबादी है, में मृत्यु दर इससे कम जनसँख्या वाले पश्चिमी देशों की तुलना में COVID-19 महामारी के दौरान पांच से आठ गुना कम थी।

Preeti Mishra
Published on: 22 April 2023 8:06 AM GMT
Covid Deaths in India: भारतीय आहार, चाय और हल्दी के कारण देश में कम हुई कोविड से मौतें, पढ़ें ये रिपोर्ट
X
Covid Deaths in India (Image: Social Media)

Study on Covid Deaths: आयरन, जिंक और फाइबर से भरपूर भारतीय आहार, नियमित रूप से चाय पीने और भोजन में हल्दी के उपयोग के कारण भारत में COVID से जुड़ी मृत्यु दर, पश्चिमी देशों के मुकाबले कम हुई। यह खुलासा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अध्ययन में हुआ है। अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अप्रैल संस्करण में प्रकाशित हुआ था।

रिपोर्टों के अनुसार, भारत, जहाँ घनी आबादी है, में मृत्यु दर इससे कम जनसँख्या वाले पश्चिमी देशों की तुलना में COVID-19 महामारी के दौरान पांच से आठ गुना कम थी। अध्ययन का लक्ष्य, जिसे भारत, ब्राजील, जॉर्डन, स्विट्जरलैंड और सऊदी अरब जैसे देशों के वैज्ञानिकों की एक वैश्विक टीम द्वारा किया गया था, यह निर्धारित करना था कि क्या आहार की आदतें पश्चिमी देशों और भारत की आबादी के बीच, COVID-19 की गंभीरता और मृत्यु दर के बीच अंतर से संबंधित थीं या नहीं।

पश्चिम बंगाल में इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव ओमिक्स एंड एप्लाइड बायोटेक्नोलॉजी में सेंटर फॉर जीनोमिक्स एंड एप्लाइड जीन टेक्नोलॉजी और ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंसेज में पॉलिसी सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च के शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके निष्कर्ष "बताते हैं कि भारतीय खाद्य घटक साइटोकिन तूफान और विभिन्न अन्य को दबाते हैं। COVID-19 की गंभीरता से संबंधित रास्ते और पश्चिमी आबादी की तुलना में भारत में COVID-19 से गंभीरता और मृत्यु दर को कम करने में भूमिका हो सकती है। हालांकि उन्होंने अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए कहा कि एक बड़े बहु-केंद्रित केस-कंट्रोल अध्ययन आवश्यक हैं।

क्या कहते हैं स्टडी के परिणाम?

स्टडी के परिणामों ने प्रदर्शित किया कि भारतीय आहार के घटक, जो रक्त में आयरन और जिंक के उच्च स्तर और भोजन में प्रचुर मात्रा में फाइबर को बनाए रखते हैं, ने कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और लिपोपॉलीसेकेराइड (LPS) और COVID-19 गंभीरता से बचने में भूमिका निभाई। .

इसके अलावा, नियमित रूप से चाय पीने वाले भारतीय अपने एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन), या "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को उच्च रखने में सक्षम थे। इसके अलावा, चाय में कैटेचिन ने प्राकृतिक एटोरवास्टेटिन (हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक स्टेटिन दवा) के रूप में कार्य करके रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर दिया।

गौरतलब है कि उन्होंने दावा किया कि भारतीयों द्वारा अपने भोजन में हल्दी के लगातार उपयोग ने उनकी उत्कृष्ट प्रतिरक्षा में योगदान दिया। शोधकर्ता अनुमान लगाते हैं कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ने COVID-19 गंभीरता और SARS-CoV-2 संक्रमण से जुड़े रास्ते और तंत्र को अवरुद्ध करके मृत्यु दर को कम किया हो सकता है।

अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि, दूसरी ओर, पश्चिमी संस्कृतियों में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, रेड मीट और डेयरी, कॉफी और अल्कोहल की अधिक खपत के कारण COVID की गंभीरता और मृत्यु दर में वृद्धि हुई। इन खाद्य पदार्थों में स्फिंगोलिपिड्स, पामिटिक एसिड, और CO2 और LPS जैसे उप-उत्पादों की उच्च सांद्रता "साइटोकिन तूफान से संबंधित मार्गों को बढ़ावा देती है, वहीँ इंट्यूससेप्टिव एंजियोजेनेसिस, हाइपरकेनिया, ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story