×

COVID 19 Symptoms in Kids: बच्चों में कोरोना के लक्षण को ऐसे पहचाने, रहें सतर्क

COVID 19 Symptoms in Kids: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माता-पिता को अपने बच्चों के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की चेतावनी दी है। "अधिकांश बच्चे एक सप्ताह से भी कम समय के लिए फ्लू से बीमार होते हैं। लेकिन कुछ बच्चों को अधिक गंभीर बीमारी होती है और अस्पताल में इलाज की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 28 March 2023 2:21 PM GMT
COVID 19 Symptoms in Kids: बच्चों में कोरोना के लक्षण को ऐसे पहचाने, रहें सतर्क
X
COVID 19 Symptoms in Kids (Image credit: social media)

COVID 19 Symptoms in Kids: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में एक स्कूल के वार्डन और छात्रों सहित कुल 38 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं और उन्हें 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है। संक्रमित लोगों की स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा निगरानी की जा रही है और सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्वोत्तम संभव उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया है। उन्हें।

बच्चों की हालत स्थिर है

बच्चों की हालत स्थिर है और डॉक्टर उन पर नजर रख रहे हैं. लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी संतोष गुप्ता ने टीओआई को बताया कि छात्रों में केवल एक लक्षण है। सीएमओ ने यह भी कहा कि दवाओं और ऑक्सीजन से लैस एंबुलेंस को परिसर के बाहर रखा गया है, जहां मरीजों को क्वारंटाइन किया गया है। उन्होंने मीडिया को बताया, "जिले में हमारे पास पर्याप्त दवाएं और ऑक्सीजन की आपूर्ति है और स्वास्थ्य कर्मचारी आवश्यक सुविधाओं से लैस है। हम हर घंटे डीएम के साथ अपडेट साझा कर रहे हैं।" वर्तमान में लखीमपुर खीरी में 41 सीओवीआईडी ​​​​पॉजिटिव मामले हैं।

बच्चों में कोविड और फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं

हाल के COVID मामलों और प्रचलित फ़्लू मामलों में संक्रमित व्यक्तियों की एक बड़ी संख्या बच्चे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माता-पिता को अपने बच्चों के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहने की चेतावनी दी है। "अधिकांश बच्चे एक सप्ताह से भी कम समय के लिए फ्लू से बीमार होते हैं। लेकिन कुछ बच्चों को अधिक गंभीर बीमारी होती है और अस्पताल में इलाज की आवश्यकता हो सकती है। फ्लू से फेफड़ों में संक्रमण (निमोनिया) या मृत्यु भी हो सकती है," एक जॉन हॉपकिंस की रिपोर्ट कहती है। कोविड के मामले में, जैसा कि संक्रमण की पिछली लहरों में देखा गया है, बच्चों में लक्षण उतने गंभीर नहीं हैं जितने कि वयस्कों में हैं। कई मामलों में बच्चे स्पर्शोन्मुख होते हैं; यूनिसेफ का कहना है कि लखीमपुर खीरी स्कूल में केवल एक बच्चा रोगसूचक है।

covid के मुख्य संकेत का रखें ध्यान (Key signs of​ Covid )

हालांकि बच्चों में कोविड के गंभीर मामले बहुत कम देखे जाते हैं, लेकिन संक्रमण किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। इसलिए बच्चों में देखे जाने वाले COVID के सामान्य लक्षणों को जानना अनिवार्य है। सामान्य लक्षण हैं: बुखार, शरीर में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, खांसी, कमजोरी, नाक बहना या नाक बंद होना, दस्त, सांस की तकलीफ और चकत्ते हैं। बच्चों में सामान्य COVID लक्षण।

अन्य लक्षण जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए (Other signs to look out for​)

चूंकि कोविड और फ्लू के वायरस हवा में बड़े पैमाने पर फैल रहे हैं, इसलिए मतली, उल्टी, तेज बुखार, छींकने, खाँसी और फ्लू और सामान्य सर्दी से संबंधित अन्य संकेतों जैसे अन्य लक्षणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

​बच्चों को COVID होने से कैसे रोकें?​ ( How to Prevent kids from getting COVID?​)

जैसे-जैसे बच्चों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं, सुरक्षा उपायों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है जो बच्चों को वायरस से सुरक्षित रहने में मदद करेंगे। यूनिसेफ बच्चों को "लगातार साबुन से हाथ धोने, या 70 प्रतिशत सैनिटाइजर का उपयोग करने, बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह करता है।" सुनिश्चित करें कि हाथों की पूरी सतह ढकी हुई है," मास्क पहनें (दो साल से अधिक उम्र के बच्चे भी मास्क पहन सकते हैं), शारीरिक दूरी बनाए रखें, सार्वजनिक समारोहों में भाग लेने से बचें, सामाजिक समारोहों से बचें और समूह खेल से बचें। "चर्चा करें, प्रदर्शन करें।" , और अपने बच्चों के साथ COVID-19 उपयुक्त व्यवहार (CAB) के महत्व को दोहराएं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story