×

Dental Care Tips: आपके बच्चे के दांतों को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने के टिप्स, जरूर करें ट्राई

Dental Care Tips: यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हम इन बैक्टीरिया को अनुकूल रखें और अपने बच्चे के दंत स्वास्थ्य में सकारात्मक भूमिका निभाएं। आपके बच्चों के दांतों में बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकने और उनकी मुस्कान को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 3:41 PM GMT
Dental Care Tips: आपके बच्चे के दांतों को हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने के टिप्स, जरूर करें ट्राई
X
Dental Care Tips (Image: Newstrack)

Dental Care Tips: बच्चों में दांतों की सबसे आम समस्याओं में से एक है दांतों की सड़न, जो हानिकारक बैक्टीरिया के कारण होती है। हमारा मुंह अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया का अड्डा है। हम अपने मुंह को बैक्टीरिया मुक्त नहीं बना सकते क्योंकि ओरल और आंत दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ओरल माइक्रोबायोम बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हम इन बैक्टीरिया को अनुकूल रखें और अपने बच्चे के दंत स्वास्थ्य में सकारात्मक भूमिका निभाएं। आपके बच्चों के दांतों में बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोकने और उनकी मुस्कान को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। हम इस लेख में बैक्टीरिया से आपके बच्चे के दांतों को बचाने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं।

फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करना

बच्चों के लिए फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट का उपयोग करना एक आम गलत धारणा है, लेकिन टूथपेस्ट में पाया जाने वाला फ्लोराइड दांतों को कैविटी से बचाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दांतों पर बैक्टीरिया के हमले को तामचीनी में कैल्शियम आयनों के साथ जोड़कर और लार के पीएच को बढ़ाकर भी सीमित करता है। उच्च या तटस्थ पीएच में जीवाणु गतिविधि सीमित या बिगड़ा हुआ है।

माउथवॉश या ओरल रिंस करना

अपने बच्चे को कुल्ला करना और थूकना सिखाना वास्तव में स्वच्छता बनाए रखने में मदद कर सकता है। यदि आनुवंशिक रूप से या अन्य आहार और स्वच्छता की आदतों के आधार पर क्षय की उच्च प्रवृत्ति है, तो माउथवॉश का उपयोग यह सुनिश्चित करने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है कि विशेष रूप से सड़न पैदा करने वाले और मसूड़ों की बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम रखा जाता है।

दो बार ब्रश करना

ब्रश करने का कार्य दांतों पर बैक्टीरिया के बायोफिल्म को परेशान करता है, जिसे अगर 24 घंटे से अधिक समय तक अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो दांतों का धीमा अम्ल क्षरण होता है, इसलिए यदि आपका बच्चा कुछ मिठाई खाता है तो भी रोजाना दो बार ब्रश करने का अभ्यास करें।

फ्लॉसिंग

सड़ांध की उच्चतम घटना आमतौर पर दांतों के बीच पाई जाती है क्योंकि इन क्षेत्रों को साफ करना कठिन होता है। यदि फ्लॉसिंग डिवाइस या गैजेट को बच्चे के शुरुआती दौर में पेश किया जाता है, तो वे अपने दांतों को खाद्य पदार्थों से बचाना सीख सकते हैं और इसलिए उन क्षेत्रों में बैक्टीरिया को साफ करना सीख सकते हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल है।

स्वस्थ आहार

एक आहार जो बहुत मीठा या संसाधित नहीं है, आपके लार के पीएच को उच्च रखने और बच्चे के दांतों को किसी भी तरह की क्षति को रोकने के लिए आदर्श है। हमारे बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियाँ और कैल्शियम से भरपूर दुग्ध उत्पाद, बिना मीठा दूध से लेकर पनीर तक खाना सिखाया जाना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story