×

Diet Chart For Period: पीरियड्स के दिनों इन सब्जियों और फलों का सेवन होता है लाभदायक , भूलकर भी भी ना करें इन चीज़ों का सेवन

Diet Chart For Period: मासिक धर्म के दौरान, स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है जिसमें शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल होती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 13 April 2023 10:56 AM GMT
Diet Chart For Period: पीरियड्स के दिनों इन सब्जियों और फलों का सेवन होता है लाभदायक , भूलकर भी भी ना करें इन चीज़ों का सेवन
X
Periods Diet (Image credit: social media)

Diet Chart For Period: मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो लड़कियों और महिलाओं में होती है। इस प्रक्रिया के दौरान महिलाओं के गर्भनाली से रक्त स्राव होता है, जो उनके शरीर से होता हुआ उनके मासिक चक्र के माध्यम से बाहर निकलता है। यह प्रक्रिया सामान्यतया 28 से 35 दिन के अंतराल में होती है, जो इस प्रक्रिया के बीच महिलाओं की गर्भनाली में अंडा उत्पन्न करने के लिए उनके शरीर के तैयार होने का समय होता है। मासिक धर्म महिलाओं के जीवन के एक महत्वपूर्ण हिस्से होते हैं और इसे स्वस्थ रहने के लिए उन्हें उनकी देखभाल की आवश्यकता होती है।

मासिक धर्म के दौरान कौन सी सब्जियां और फल खाएं

मासिक धर्म के दौरान, स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है जिसमें शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल होती हैं।

यहां फलों और सब्जियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो मासिक धर्म के दौरान फायदेमंद हो सकते हैं:

पत्तेदार साग:

पालक, केल, कोलार्ड साग, और अन्य पत्तेदार साग आयरन से भरपूर होते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि खून की कमी से आयरन की कमी हो सकती है।

जामुन:

स्ट्रॉबेरी, रसभरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं और मासिक धर्म से जुड़ी सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

केले:

केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो मासिक धर्म के दौरान सूजन और पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एवोकाडो:

एवोकाडो स्वस्थ वसा में उच्च होता है, जो हार्मोन को विनियमित करने और मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

शकरकंद:

शकरकंद विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं, जो मासिक धर्म की ऐंठन और मिजाज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ब्रोकोली:

ब्रोकली कैल्शियम से भरपूर होती है, जो मासिक धर्म में ऐंठन और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

अनानास:

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो सूजन को कम करने और मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

संतरा:

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो मासिक धर्म के दौरान तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हर किसी की पोषण संबंधी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं, और व्यक्तिगत आहार संबंधी सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

मासिक धर्म किन चीजों को नहीं चाहिए खाना

मासिक धर्म के दौरान कुछ खाद्य पदार्थ अधिक से अधिक खाने से बचना चाहिए क्योंकि वे मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें मासिक धर्म के दौरान खाने से बचाना चाहिए:

कॉफी और चाय:

कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन कुछ महिलाओं को उनकी मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसलिए, इन दोनों की मात्रा को कम करना चाहिए या फिर पूरी तरह से इन्हें छोड़ देना चाहिए।

तला हुआ और तीखा भोजन:

मासिक धर्म के दौरान तला हुआ और तीखा भोजन खाने से बचना चाहिए। ऐसा भोजन पेट में गैस बनाता है और पेट में दर्द या ब्लॉटिंग का कारण बन सकता है।

तला हुआ और मसालेदार खाद्य पदार्थ:

मासिक धर्म के दौरान तला हुआ और मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। इन पदार्थों में मौजूद तेल और मसाले भी पेट में गैस बनाते हैं जो दर्द या ब्लॉटिंग का कारण बन सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story