×

Ear and Nose Discharge: दुर्घटना के बाद नाक या कान से पानी आना? है खतरे की निशानी इसे हल्के में लेने की गलती ना करें

Ear and Nose Discharge: सेरेब्रोस्पाइनल फ्लुइड (सीएसएफ) एक स्पष्ट तरल है जो नाजुक मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और ऊतक को एक तकिया प्रदान करता है जहां झिल्ली की सबसे बाहरी परत में छेद या फटने से रिसाव हो सकता है और कुछ तरल पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। .

Preeti Mishra
Published on: 28 March 2023 1:42 PM GMT
Ear and Nose Discharge: दुर्घटना के बाद नाक या कान से पानी आना? है खतरे की निशानी इसे हल्के में लेने की गलती ना करें
X
Ear Discharge (Image credit: social media)

Ear and Nose Discharge: किसी भी सड़क यातायात दुर्घटना या ऊंचाई से गिरने के बाद सिर में चोट लगना एक सामान्य घटना है, लेकिन कुछ मामलों में, इससे सेरेब्रोस्पाइनल द्रव का रिसाव हो सकता है और लक्षणों को पहचाने बिना व्यक्ति को गंभीर चोट लग सकती है। सेरेब्रोस्पाइनल फ्लुइड (सीएसएफ) एक स्पष्ट तरल है जो नाजुक मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और ऊतक को एक तकिया प्रदान करता है जहां झिल्ली की सबसे बाहरी परत में छेद या फटने से रिसाव हो सकता है और कुछ तरल पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। .

डॉ. के अनुसार रिसाव या अन्य कारणों से मस्तिष्कमेरु द्रव में कमी, एक प्रशिक्षित विशेषज्ञ द्वारा तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी और खुलासा किया, "आम लक्षण मतली हैं , उल्टी, उनींदापन और याददाश्त में गड़बड़ी। कुछ में अंग की कमजोरी या दौरे भी पड़ सकते हैं। कभी-कभी, कुछ पीड़ितों को नाक या कान से लगातार पानी या खून के धब्बे वाले स्राव की शिकायत हो सकती है। यह आमतौर पर तब होता है जब खोपड़ी के आधार का फ्रैक्चर होता है, जिसमें नाक गुहा की छत पर क्रिब्रीफॉर्म प्लेट शामिल होती है, इसे सीएसएफ राइनोरिया कहा जाता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक़ राइनाइटिस के विपरीत, जो सामान्य सर्दी में होता है, सीएसएफ राइनोरिया एक लीक नल की तरह लगभग निरंतर है। यह आमतौर पर तब होता है जब व्यक्ति आगे झुकता है, हालांकि, लेटते समय गले में नमकीन पानी महसूस हो सकता है। इसी तरह, टेम्पोरल हड्डी के फ्रैक्चर के कारण कान से सीएसएफ का रिसाव हो सकता है। अधिकांश सीएसएफ लीक सिरदर्द सीधी स्थिति में बढ़ जाते हैं लेकिन यह हमेशा सच नहीं हो सकता है। इसके बजाय, एक व्यक्ति को गंभीर या मध्यम सिरदर्द का अनुभव हो सकता है जो पूरे दिन बिगड़ जाता है। सीएसएफ रिसाव वाले मरीजों को भी अपने सिर को पीछे की ओर ले जाने के दौरान नाक या कान से स्पष्ट, पानी के तरल पदार्थ की निकासी दिखाई दे सकती है।

निदान और उपचार (diagnosis and treatment)

निदान और उपचार के बारे में विशेषज्ञ कहते हैं कि "सीएसएफ रिसाव का उपचार कारण और गंभीरता पर निर्भर करता है। कुछ रिसावों को रूढ़िवादी उपचार के माध्यम से ठीक किया जा सकता है, जबकि अन्य को अधिक आक्रामक तरीकों की आवश्यकता हो सकती है। इसे अनदेखा नहीं करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे मस्तिष्क में संक्रमण हो सकता है और मेनिनजाइटिस हो सकता है। ऐसे किसी भी लक्षण के होने पर व्यक्ति तुरंत डॉक्टर को दिखा सकता है। कुछ मामले अनायास या मूत्रवर्धक के उपयोग से हल हो जाते हैं। यदि लीक बड़े पैमाने पर हैं, तो व्यक्ति को नाक के तरल पदार्थ या सीटी सिस्टर्नोग्राफी का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। इस तरह के लीक को न्यूरोसर्जन और ईएनटी सर्जन की मदद से सर्जिकल रिपेयर की भी आवश्यकता हो सकती है।

आम तौर पर, वसूली रिसाव की गंभीरता पर निर्भर करती है जहां रूढ़िवादी उपचार मुख्य रूप से लक्षणों के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसमें निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

- सिर को 30 डिग्री के आसपास ऊंचा करके बिस्तर पर आराम करें
- छींकने या नाक बहने से बचें
- तनाव से बचने के लिए स्टूल सॉफ्टनर का इस्तेमाल करें
- हाइड्रेटेड रहें और आप जो खा रहे हैं उस पर ध्यान दें
- डॉक्टर के निर्देशानुसार दर्द निवारक दवा लेना
अंत में, यदि किसी को सिर में चोट लगती है, तो उसे किसी गंभीर समस्या से बचने के लिए तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story