×

नई रिसर्च का दावा : जैसा खाओगे, वैसा बनोगे

Balanced Diet: रिसर्च के लेखक, बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर, बोस्टन के डॉ. माइकल एमआई ने कहा, "यह अध्ययन इस संबंध का समर्थन करने के लिए कुछ सबसे मजबूत और सबसे मजबूत डेटा प्रदान करता है कि बेहतर आहार से उच्च स्तर की फिटनेस हो सकती है।

Neel Mani Lal
Published on: 12 May 2023 5:11 PM GMT
नई रिसर्च का दावा : जैसा खाओगे, वैसा बनोगे
X
Balanced Diet (Pic: Social Media)

Balanced Diet: मध्यम आयु वर्ग यानी मिडिल एज वाले लोगों में फिटनेस का आधार संतुलित डाइट है। मतलब ये कि संतुलित डाइट का असर शारीरिक व्यायाम के बराबर ही है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (ईएससी) के एक जर्नल, यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित शोध में यह जानकारी दी गई है। रिसर्च के लेखक, बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर, बोस्टन के डॉ. माइकल एमआई ने कहा, "यह अध्ययन इस संबंध का समर्थन करने के लिए कुछ सबसे मजबूत और सबसे मजबूत डेटा प्रदान करता है कि बेहतर आहार से उच्च स्तर की फिटनेस हो सकती है। उन्होंने कहा कि बेहतर आहार वाले प्रतिभागियों में फिटनेस में सुधार हर दिन 4,000 स्टेप्स चलने के प्रभाव के समान पाया गया।

कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस ये दर्शाती है कि व्यायाम के लिए ऑक्सीजन प्रदान करने और उपयोग करने की शरीर की क्षमता क्या है। यह हृदय, फेफड़े, रक्त वाहिकाओं और मांसपेशियों जैसे कई अंग प्रणालियों के स्वास्थ्य को इंटीग्रेट करता है। यह दीर्घायु और स्वास्थ्य के सबसे शक्तिशाली भविष्यवक्ताओं में से एक है। व्यायाम से कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस बढ़ती है, लेकिन जो लोग समान मात्रा में व्यायाम करते हैं, उनमें फिटनेस में अंतर होता है। इससे यह लगता है कि फिटनेस में कुछ अतिरिक्त कारण योगदान करते हैं। एक पौष्टिक आहार कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह फिटनेस से भी संबंधित है या नहीं।

इस अध्ययन ने इसी संबंध की जांच की है। अध्ययन में 2,380 व्यक्ति शामिल थे जिनकी औसत आयु 54 वर्ष थी। प्रतिभागियों की जांच के लिए साइकिल एर्गोमीटर पर कार्डियोपल्मोनरी व्यायाम परीक्षण किया गया। यह फिटनेस का गोल्ड स्टैंडर्ड मूल्यांकन है और उच्चतम संभव तीव्रता व्यायाम के दौरान उपयोग की जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को इंगित करता है

प्रतिभागियों के खानपान की भी जांच की गई। खानपान में सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, नट्स, फलियां, मछली और स्वस्थ वसा पर जोर देने और रेड मीट और अल्कोहल को सीमित करने पर आंका गया। स्टडी में निकल कर आया कि मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों में, स्वस्थ आहार पैटर्न शारीरिक गतिविधि फिटनेस से जुड़े हैं। ये संबंध महिलाओं और पुरुषों में समान था, और वृद्ध वयस्कों की तुलना में 54 वर्ष से कम उम्र के लोगों में अधिक स्पष्ट था।

आहार और फिटनेस को जोड़ने वाले संभावित तंत्र की खोज करने के लिए, शोधकर्ताओं ने और विश्लेषण किए। उन्होंने आहार की गुणवत्ता, फिटनेस और मेटाबोलाइट्स के बीच संबंधों की जांच की, जो पाचन के दौरान उत्पन्न होने वाले पदार्थ हैं और व्यायाम के दौरान रक्त में छोड़े जाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, हमारा मेटाबोलाइट डेटा सुझाव देता है कि स्वस्थ भोजन बेहतर मेटाबोलिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, जो बेहतर फिटनेस और व्यायाम करने की क्षमता की ओर जाता है।

बहरहाल, निष्कर्ष ये है कि : उच्च गुणवत्ता वाले आहार का उपभोग फिटनेस के साथ जुड़ा हुआ है। ताजा, संपूर्ण खाद्य पदार्थ और न्यूनतम प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, रेड मीट और अल्कोहल के साथ भूमध्यसागरीय शैली का आहार शुरू करना एक बेहतरीन उपाय है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story