TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Fridge Food Good or Bad: फ्रिज में देर तक रखा खाना भी जहर बन सकता है, आपकी हेल्थ कर देगा खराब, हल्के में ना लें इसे और ऐसे रखें ख्याल

Fridge Food Good or Bad: फ्रिज के अंदर का कम तापमान उस दर को धीमा करने में मदद करता है जिस पर बैक्टीरिया बढ़ सकता है, जो बदले में भोजन को अधिक समय तक ताजा रखने में मदद करता है। ताजे फल और सब्जियां, डेयरी उत्पाद, मांस, पोल्ट्री और मछली जैसी खराब होने वाली वस्तुओं को फ्रिज में स्टोर करके, आप उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं और खराब होने या दूषित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 26 April 2023 5:28 PM GMT

Fridge Food Good or Bad: फ्रिज का खाना किसी भी प्रकार के भोजन को संदर्भित करता है जिसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जाता है। इसमें खराब होने वाली वस्तुएं जैसे ताजे फल और सब्जियां, डेयरी उत्पाद जैसे दूध और पनीर, मांस, पोल्ट्री, मछली और भोजन से बचे हुए पदार्थ शामिल हैं।

फ्रिज में भोजन का भंडारण करते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इसे एक सुरक्षित तापमान पर रखा जाए, जो आमतौर पर 35-40 डिग्री फ़ारेनहाइट (1-4 डिग्री सेल्सियस) के बीच होता है। यह बैक्टीरिया के विकास को धीमा करने और भोजन को अधिक समय तक ताज़ा रखने में मदद करता है।

क्यों फ्रिज में रखा जाता है ख़ाना

भोजन को फ्रिज में कई कारणों से रखा जाता है, लेकिन मुख्य रूप से बैक्टीरिया के विकास को धीमा करने के लिए जो खाद्य जनित बीमारी का कारण बन सकते हैं। फ्रिज के अंदर का कम तापमान उस दर को धीमा करने में मदद करता है जिस पर बैक्टीरिया बढ़ सकता है, जो बदले में भोजन को अधिक समय तक ताजा रखने में मदद करता है। ताजे फल और सब्जियां, डेयरी उत्पाद, मांस, पोल्ट्री और मछली जैसी खराब होने वाली वस्तुओं को फ्रिज में स्टोर करके, आप उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं और खराब होने या दूषित होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। भोजन को फ्रिज में रखने से उसके पोषण मूल्य और स्वाद को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। कुल मिलाकर, फ्रिज में भोजन रखना यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि यह यथासंभव लंबे समय तक ताजा, सुरक्षित और पौष्टिक बना रहे।

फ्रिज में ख़ाना रखने के नुक़सान (Disadvantages of keeping food in the fridge)

फ्रिज में ख़ाना रखने की सुविधा तो होती है लेकिन क्या आपको पता है इसमें खाना रखने के कई नुक्सान भी होते हैं। आपके फ्रिज के आकार और आपके द्वारा स्टोर किए जाने वाले भोजन की मात्रा के आधार पर, आप पा सकते हैं कि आप जल्दी से जगह से बाहर हो जाते हैं। कुछ प्रकार के भोजन, जैसे कि ब्रेड और कुछ फल और सब्जियां, फ्रिज में रखने पर जल्दी सूख सकते हैं। यह उनकी बनावट और स्वाद को प्रभावित कर सकता है, और उन्हें खाने के लिए कम आकर्षक बना सकता है। फ्रिज में कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ रखने से उनका स्वाद आपस में मिल सकता है, जिससे अप्रत्याशित या अप्रिय स्वाद हो सकता है। इसके अलावा फ्रिज को 24/7 चलाना ऊर्जा-गहन हो सकता है और इससे बिजली के बिल अधिक हो सकते हैं। महत्वपूर्ण बात है कि फ्रिज का ठंडा तापमान कुछ खाद्य पदार्थों को प्रभावित कर सकता है जैसे टमाटर, फ्रिज के ठंडे तापमान में रखे जाने पर अपना स्वाद और बनावट खो सकते हैं।

फ्रिज में ख़ाना रखने के फायदे (Benefits of keeping food in the fridge)

फ्रिज में ख़ाना रखने के अनेकों फायदे भी होते हैं। जिसमें प्रमुख है खाने की खराब होने की गति कम करना। जी हाँ , फ्रिज में ठंडा तापमान बैक्टीरिया, मोल्ड और यीस्ट के विकास को धीमा कर देता है, जिससे भोजन खराब हो सकता है। यह मांस, डेयरी और ताजा उपज जैसी खराब होने वाली वस्तुओं के शेल्फ जीवन को बढ़ाने में मदद करता है।
इसके अलावा फलों और सब्जियों में कुछ विटामिन और पोषक तत्व कटाई के साथ ही ख़राब होने लगते हैं। उन्हें फ्रिज में रखने से इस प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिलती है और उनके पोषक तत्व लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं। इतना ही नहीं भोजन को अधिक समय तक ताजा रखने से, खराब या खराब हो चुके भोजन को बर्बाद करने की संभावना कम हो जाती है। खासतौर पर कई प्रकार के बैक्टीरिया जो खाद्य जनित बीमारी का कारण बन सकते हैं, कमरे के तापमान पर तेजी से बढ़ते हैं। फ्रिज में खाना रखने से उनकी ग्रोथ धीमी हो जाती है और फूड प्वाइजनिंग का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा फ्रिज में कुछ प्रकार के भोजन, जैसे पनीर और कुछ फलों को स्टोर करना, उनके स्वाद और बनावट को बढ़ा सकता है।

फ्रिज में क्या नहीं रखना चाहिए (what not to keep in the fridge)

-फ्रिज में रखने पर टमाटर अपनी बनावट और स्वाद खो सकते हैं, इसलिए उन्हें कमरे के तापमान पर रखना सबसे अच्छा है।
-आलू को फ्रिज में रखने से उनका स्टार्च चीनी में परिवर्तित हो सकता है, जो उनके स्वाद और बनावट को प्रभावित कर सकता है। इसके बजाय, उन्हें पेंट्री या अलमारी जैसी ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें।
-प्याज फ्रिज में नमी को सोख सकता है, जिससे ये जल्दी खराब हो सकते हैं. उन्हें ठंडी, सूखी जगह में सबसे अच्छा रखा जाता है।
-ब्रेड को फ्रिज में रखने से यह जल्दी सूख जाती है और बासी हो जाती है। ब्रेड को कमरे के तापमान पर ब्रेड बॉक्स या अन्य कंटेनर में रखना सबसे अच्छा है।
-एवोकाडोस को फ्रिज में पकने में लंबा समय लग सकता है, और उन्हें कम तापमान पर रखने से उनके स्वाद और बनावट पर असर पड़ सकता है। जब तक वे पके न हों, तब तक उन्हें कमरे के तापमान पर रखना सबसे अच्छा है, और फिर उन्हें फ्रिज में स्टोर करें यदि आपको उनकी शेल्फ लाइफ को लम्बा करने की आवश्यकता है।
-शहद फ्रिज में क्रिस्टलीकृत हो सकता है, जो इसकी बनावट को प्रभावित कर सकता है और इसे उपयोग करना कठिन बना सकता है। शहद को कमरे के तापमान पर रखना बेहतर होता है।

फ्रिज में कितने देर तक ख़ाना रखना चाहिए (how long should food be kept in the fridge)

भोजन को कितने समय तक फ्रिज में रखा जाना चाहिए, यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें भोजन का प्रकार और इसे कैसे संग्रहित किया गया है। बचे हुए खाने को पकाने के दो घंटे के भीतर फ्रिज में रख देना चाहिए और तीन से चार दिनों के भीतर खा लेना चाहिए। यदि आप उन्हें इस समय सीमा के भीतर नहीं खाने जा रहे हैं, तो उन्हें फ्रीज करना सबसे अच्छा है। इसके अलावा दूध, पनीर और दही को एक हफ्ते तक फ्रिज में रखा जा सकता है। इन वस्तुओं पर समाप्ति तिथि की जांच करना सुनिश्चित करें और यदि उनकी समय सीमा समाप्त हो गई है तो उन्हें त्याग दें। ध्यान दें कि कच्चे मीट और पोल्ट्री को फ्रिज में दो दिन से ज्यादा नहीं रखना चाहिए, जबकि पके हुए मीट को तीन से चार दिन तक रखा जा सकता है। कच्ची मछली और समुद्री भोजन एक से दो दिनों के भीतर इस्तेमाल कर लेना चाहिए, जबकि पकी हुई मछली को तीन दिन तक रखा जा सकता है। इसके अलावा अधिकांश फलों और सब्जियों को फ्रिज में कई दिनों से लेकर एक सप्ताह तक रखा जा सकता है, लेकिन कुछ नाजुक चीजें जैसे जामुन और पत्तेदार साग कुछ ही दिनों तक चल सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story