×

Kidney Stones Symptoms: किडनी स्टोन के इन शुरूआती लक्षणों की पहचान ही है इसका पहला उपचार

Kidney Stones Symptoms in Hindi: गुर्दे की पथरी का उपचार उनके आकार और स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, लेकिन इसमें दर्द की दवा, तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना और कुछ मामलों में पथरी को हटाने या तोड़ने के लिए शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। यदि आप गुर्दा की पथरी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक सटीक निदान और उपचार के लिए एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Published on: 1 May 2023 3:15 PM GMT
Kidney Stones Symptoms: किडनी स्टोन के इन शुरूआती लक्षणों की पहचान ही है इसका पहला उपचार
X
Kidney Stones (Image credit: social media)

Kidney Stones Symptoms in Hindi: गुर्दे की पथरी खनिजों और लवणों से बने कठोर जमाव होते हैं जो गुर्दे के अंदर बनते हैं। वे आकार, आकार और संरचना में भिन्न हो सकते हैं, और उनके स्थान और आकार के आधार पर लक्षणों की एक श्रृंखला पैदा कर सकते हैं। गुर्दे की पथरी का सबसे आम लक्षण पीठ के निचले हिस्से या बाजू में तेज दर्द है, जो लहरों में आ और जा सकता है। अन्य लक्षणों में मूत्र परिवर्तन शामिल हो सकते हैं, जैसे कि पेशाब के दौरान दर्द या जलन, पेशाब करने की आवश्यकता में वृद्धि, धुंधला या दुर्गंधयुक्त मूत्र, और मूत्र में रक्त। मतली और उल्टी भी हो सकती है, खासकर अगर दर्द गंभीर हो।

हालाँकि गुर्दे की पथरी का उपचार उनके आकार और स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, लेकिन इसमें दर्द की दवा, तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना और कुछ मामलों में पथरी को हटाने या तोड़ने के लिए शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। यदि आप गुर्दा की पथरी के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक सटीक निदान और उपचार के लिए एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखना महत्वपूर्ण है।

गुर्दे की पथरी का कारण (cause of kidney stones)

गुर्दे की पथरी कई कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें शामिल हैं:

- पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीने से मूत्र अधिक केंद्रित हो सकता है, जिससे गुर्दे की पथरी बन सकती है।
- नमक, चीनी और पशु प्रोटीन में उच्च और फलों और सब्जियों में कम आहार लेने से गुर्दे की पथरी होने का खतरा बढ़ सकता है।
- गुर्दे की पथरी का पारिवारिक इतिहास उनके विकसित होने के जोखिम को बढ़ा सकता है।
- कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ, जैसे गाउट, सूजन आंत्र रोग, और कुछ दुर्लभ आनुवंशिक विकार, गुर्दे की पथरी के निर्माण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
- कुछ दवाएं, जैसे कि मूत्रवर्धक, कैल्शियम-आधारित एंटासिड और कुछ एंटीबायोटिक्स, गुर्दे की पथरी के गठन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
- अधिक वजन या मोटापा गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
- मूत्र पथ के संक्रमण से कुछ प्रकार के गुर्दे की पथरी विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गुर्दे की पथरी के लिए जोखिम वाले कारकों वाले सभी लोग उन्हें विकसित नहीं करेंगे, और कुछ लोग जिनके पास कोई ज्ञात जोखिम कारक नहीं है, वे अभी भी उन्हें विकसित कर सकते हैं।

गुर्दे की पथरी के शुरुआती लक्षण (Early symptoms of kidney stones)

गुर्दे की पथरी के शुरुआती लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

दर्द: गुर्दे की पथरी का सबसे आम प्रारंभिक लक्षण पीठ के निचले हिस्से या बाजू में दर्द है। यह दर्द गंभीर हो सकता है और लहरों में आ और जा सकता है। यह कमर या पेट में भी फैल सकता है।

मूत्र परिवर्तन: गुर्दे की पथरी मूत्र संबंधी आदतों में परिवर्तन का कारण बन सकती है, जैसे कि पेशाब करने की आवश्यकता में वृद्धि, पेशाब के दौरान दर्द या जलन, और बादलदार या दुर्गंधयुक्त मूत्र।

मतली और उल्टी: गुर्दे की पथरी के कारण मतली और उल्टी हो सकती है, खासकर अगर दर्द गंभीर हो।

पेशाब में खून आना: गुर्दे की पथरी के कारण कभी-कभी पेशाब में खून आ सकता है, जो अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो सटीक निदान और उपचार के लिए डॉ से दिखाना बेहद महत्वपूर्ण है।

गुर्दे की पथरी का इलाज (kidney stone treatment)

गुर्दे की पथरी का उपचार पथरी के आकार, स्थान और संरचना के साथ-साथ लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है। कुछ उपचार विकल्पों में शामिल हैं:

- खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से छोटे पत्थरों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है और नए पत्थरों के गठन को रोका जा सकता है।
- गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं का उपयोग किया जा सकता है।
- अल्फा ब्लॉकर्स जैसी कुछ दवाएं मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकती हैं और पथरी को बाहर निकालना आसान बना सकती हैं।
- यह गैर-इनवेसिव प्रक्रिया स्टोन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए शॉक वेव्स का उपयोग करती है, जो मूत्र पथ के माध्यम से अधिक आसानी से गुजर सकती है।
- पथरी की कल्पना करने के लिए एक पतली, लचीली गुंजाइश का उपयोग किया जाता है और इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए एक लेजर का उपयोग किया जाता है, जिसे बाद में हटाया जा सकता है।
- एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया जिसमें पीठ में एक छोटा चीरा लगाया जाता है और पथरी को निकालने के लिए किडनी में एक स्कोप डाला जाता है।

कुछ मामलों में, अगर स्टोन बहुत बड़ा है या जटिलताएं पैदा कर रहा है, तो उसे निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अपने विशिष्ट मामले के लिए सर्वोत्तम उपचार विकल्पों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story