×

Cancer Alert: आपके किचन में मौजूद ये सामान दे सकते हैं आपको कैंसर, आज ही हो जायें सचेत

Things Linked to Cancer: नए शोध लगातार निष्कर्षों के साथ जारी किए जाते हैं जो बताते हैं कि ये आवश्यकताएं, जिन पर हम दैनिक रूप से निर्भर हैं, हानिकारक रसायनों और अवयवों से बने होते हैं, अक्सर हमें आश्चर्य होता है कि क्या इन चीजों का उपयोग करना या उपभोग करना सुरक्षित है। वास्तव में, आपकी रसोई में पाई जाने वाली सामान्य वस्तुएँ कैंसर से जुड़ी हुई थीं।

Preeti Mishra
Published on: 4 April 2023 10:38 AM GMT
Cancer Alert: आपके किचन में मौजूद ये सामान दे सकते हैं आपको कैंसर, आज ही हो जायें सचेत
X
Things Linked to Cancer (Image credit: social media)

Things Linked to Cancer: क्या आपने कभी कुछ खाद्य पदार्थों, पेय पदार्थों और घरेलू उत्पादों के खतरों के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। नए शोध लगातार निष्कर्षों के साथ जारी किए जाते हैं जो बताते हैं कि ये आवश्यकताएं, जिन पर हम दैनिक रूप से निर्भर हैं, हानिकारक रसायनों और अवयवों से बने होते हैं, अक्सर हमें आश्चर्य होता है कि क्या इन चीजों का उपयोग करना या उपभोग करना सुरक्षित है। वास्तव में, आपकी रसोई में पाई जाने वाली सामान्य वस्तुएँ कैंसर से जुड़ी हुई थीं।

अपने भोजन को तैयार करने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नॉनस्टिक कुकवेयर हों या कृतिम चीनी अथवा अति-संसाधित खाद्य पदार्थ, सभी आइटम वास्तव में हानिकारक होते हैं।

तो आइये जानते हैं आपके किचन में मौजूद ऐसे सामान जो देते हैं कैंसर को दावत

नॉनस्टिक कुकवेयर (Nonstick cookware)

नॉनस्टिक कुकवेयर और हमारे स्वास्थ्य के बीच की कड़ी वर्षों से जटिल साबित हुई है। पॉलीफ्लोरोआकाइल पदार्थ- या पीएफएएस- सिंथेटिक रसायन हैं जिनका उपयोग वाटरप्रूफ कपड़ों, सफाई उत्पादों और नॉनस्टिक कुकवेयर जैसी वस्तुओं में किया जाता है। इन पदार्थों को नॉनस्टिक पैन से जुड़े कई स्वास्थ्य जोखिमों के शीर्ष उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, पीएफएएस को कभी-कभी "हमेशा के लिए रसायन" कहा जाता है क्योंकि वे बहुत धीरे-धीरे पचते हैं और आपके शरीर और पर्यावरण में हमेशा के लिए रहने के लिए जाने जाते हैं।

पिछले अध्ययनों में पीएफएएस और लीवर की बीमारी और कैंसर जैसी चीजों के बीच संबंध पाया गया है, लेकिन इस शोध का अधिकांश हिस्सा जानवरों पर किया गया, जिसने हमारी समग्र समझ को सीमित कर दिया। इनसाइडर डॉट कॉम के अनुसार, कैंसर के जोखिम पर पीएफएएस के प्रभावों का अध्ययन करने में एक और जटिलता यह है कि कई अन्य कारक किसी व्यक्ति के कैंसर के विकास को प्रभावित कर सकते हैं, और अनुसंधान के लिए मानव विषयों को वास्तविक कार्सिनोजेन्स के लिए उजागर करना स्पष्ट रूप से कई नैतिक उल्लंघनों का कारण बनता है।

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (Ultra-processed foods)

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च आहार - फास्ट फूड, सोडा, पैकेज्ड बेक किए गए सामान - को विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं से जोड़ा गया है। पिछले शोधों में अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और मोटापे के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध पाया गया है। हालांकि, 2022 के अगस्त में, विशेष रूप से पुरुषों में इन खाद्य पदार्थों और कोलोरेक्टल कैंसर के बीच एक निश्चित लिंक दिखाने के लिए एक नया अध्ययन जारी किया गया था।

अध्ययन, जो ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था, ने तीन बड़े समूहों को देखा, जिसमें कोलोरेक्टल कैंसर के 3,216 मामले शामिल थे। इन मामलों में, जिन लोगों ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सबसे अधिक सेवन किया था, उनमें इन खाद्य पदार्थों की सबसे कम मात्रा का सेवन करने वालों की तुलना में कैंसर विकसित होने की संभावना 29% अधिक थी। दिलचस्प बात यह है कि अन्य प्रकार के अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की तुलना में प्रसंस्कृत मांस, समुद्री भोजन और पोल्ट्री उत्पादों के साथ-साथ सोडा की अधिक खपत इस बढ़े हुए जोखिम के प्रमुख कारण पाए गए। इसके अलावा, हालांकि अध्ययन में पुरुष और महिला दोनों प्रतिभागियों का आकलन किया गया, लेकिन महिलाओं में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और कोलोरेक्टल कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।

कृत्रिम मिठास ( Artificial sweeteners)

अपने अतिरिक्त चीनी का सेवन कम करने के लिए, नियमित रूप से आहार सोडा का चयन करने का सुझाव दिया जाता है। दुर्भाग्य से, मार्च 2022 के शोध में कृत्रिम मिठास के बीच एक संभावित संबंध पाया गया, जैसे कि आहार पेय में उपयोग किए जाने वाले और कैंसर का खतरा बढ़ गया।
अध्ययन, जिसे पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित किया गया था, ने तीन लोकप्रिय प्रकार के कृत्रिम मिठास के संभावित कैंसर पैदा करने वाले प्रभावों पर गौर किया: एस्पार्टेम, सुक्रालोज़ और एसिल्स्फाम-के, जिसमें आहार सोडा और टेबल-टॉप चीनी विकल्प सबसे आम हैं। इन मिठास के स्रोत। शोधकर्ताओं ने पाया कि 100,000 से अधिक फ्रांसीसी वयस्कों में, जिन्होंने इन कृत्रिम मिठासों का सबसे अधिक मात्रा में सेवन किया था, उनमें कैंसर के विकास का 13% अधिक जोखिम था, जिसमें एस्पार्टेम और एसेसल्फ़ेम-के विशेष रूप से उच्चतम जोखिम में योगदान करते थे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story