×

Laung Ke Fayde: मर्दों ध्यान दो! लौंग बढ़ाएगा आपकी यौन शक्ति, पुरुषों और महिलाओं दोनों ध्यान दें

Benefits of Cloves Sexually: महिलाओं और पुरुषों में समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए लौंग बहुत आवश्यक सामग्री है। लोग अपनी कामेच्छा को पटरी पर लाने के लिए इसके स्वास्थ्य लाभों पर भरोसा करते हैं। विज्ञान द्वारा समर्थित लौंग के उपयोग के कई फायदे हैं।

Preeti Mishra
Published on: 1 April 2023 9:35 PM GMT
Laung Ke Fayde: मर्दों ध्यान दो! लौंग बढ़ाएगा आपकी यौन शक्ति, पुरुषों और महिलाओं दोनों ध्यान दें
X
Benefits of Cloves Sexually

Benefits of Cloves Sexually: यदि आप बेडरूम में एक खुशनुमा माहौल चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में लौंग को शामिल करना जरूर करना चाहिए। जी हाँ , चौकिये मत महिलाओं और पुरुषों में समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार के लिए लौंग बहुत आवश्यक सामग्री है। लोग अपनी कामेच्छा को पटरी पर लाने के लिए इसके स्वास्थ्य लाभों पर भरोसा करते हैं। विज्ञान द्वारा समर्थित लौंग के उपयोग के कई फायदे हैं।

तो आइये विस्तार से जानते हैं पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए लौंग के यौन लाभ

लौंग क्या हैं? (What Are Cloves?)

लौंग मायर्टेसी परिवार का एक पेड़ है। यह इंडोनेशिया में मालुकु द्वीपों का मूल निवासी है। लेकिन, आप इसे दुनिया भर में भी पा सकते हैं। इसके सूखे फूलों की कलियाँ एक तीखा मसाला प्रदान करती हैं जिसे आप पेय पदार्थों, मिठाइयों और अन्य स्वादिष्ट भोजन में मिला सकते हैं।

साबुत लौंग या पिसी हुई लौंग चावल, सॉस और मांस के स्वाद को अलग बना सकती है। बहुत से लोग जायफल और दालचीनी के साथ लौंग का उपयोग करना पसंद करते हैं, खासकर सर्दियों और शरद ऋतु की छुट्टियों के दौरान डेसर्ट में।

लौंग किसके लिए अच्छी हैं? (What Are Cloves Good For?)

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लौंग के गुण देखने में जितने मिलते हैं उससे कहीं अधिक हैं। दवा बनाने के लिए लोग लौंग के तने, पत्तियों, कलियों और लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आयुर्वेदिक और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में लौंग एक मांग वाला उत्पाद है।

लौंग में भरपूर मात्रा में होता है:

विटामिन K
बीटा कैरोटीन
पोटैशियम
यूजेनॉल
लोहा
कैल्शियम
लौंग के तेल में यूजीनॉल होता है, जो दर्द और दर्द को कम करने और संक्रमण से लड़ने के लिए एक शक्तिशाली रसायन है। लोग लौंग का इस्तेमाल अपच, हैंगओवर और दांत दर्द के लिए भी करते हैं।

सवाल यह है कि यौन रूप से लौंग के क्या फायदे हैं? क्या वे आपके खेल को "ऊपर" करने में आपकी मदद कर सकते हैं? यहाँ विशेषज्ञों का क्या कहना है।

पुरुषों और महिलाओं के लिए यौन रूप से लौंग के 5 फायदे (Benefits of Cloves Sexually for Men and Women )

यौन व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए पुरुष और महिलाएं सदियों से लौंग का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यह मसाला उत्साह और ऊर्जा को बढ़ावा देने लगता है। ये दोनों ही कामेच्छा बढ़ा सकते हैं। लौंग के यौन लाभ अच्छी तरह से स्थापित प्रतीत होते हैं, क्योंकि यूजेनॉल प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। लेकिन ये यौन स्वास्थ्य के लिए कितने प्रभावी हो सकते हैं?

पुरुषों के लिए (For Men)

1. शीघ्रपतन को रोकता है (Prevents Early Ejaculation)

उत्पाद के वजीकरण गुण के कारण आयुर्वेदिक दवा शीघ्रपतन के लिए लौंग का उपयोग करती है। यह उपयोगकर्ता की यौन गतिविधि को अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकता है। आधुनिक चिकित्सा बताती है कि लौंग इरेक्शन के समय में सुधार करती है। इस प्रकार, बेहतर यौन प्रदर्शन की पेशकश।

2020 के अध्ययन पुरुषों के लिए लौंग के इन लाभों का समर्थन करते हैं। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि लौंग के तेल में शीघ्रपतन को रोकने की क्षमता हो सकती है। लौंग आवश्यक तेल बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा दे सकता है और शरीर का तापमान बढ़ा सकता है। (1) (2)

टिप: ऑर्गेनिक शहद के साथ एक चौथाई चम्मच लौंग चूर्ण का उपयोग करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे खाली पेट न लें - पहले भोजन कर लें।

2. गतिशीलता और शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाता है (Boosts Motility and Sperm Count)

लौंग और फर्टिलिटी को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जाती हैं। शुक्राणुओं की संख्या पुरुष प्रजनन क्षमता को काफी प्रभावित करती है।

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए लौंग के फायदे बहुत पहले ही सामने आ चुके हैं। लौंग फ्लेवोनॉयड्स की एक श्रेणी से भरपूर होती है, जिसमें प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।

लौंग के तेल में विटामिन, प्रोटीन और कार्ब्स की भी भरपूर मात्रा होती है। और कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का सेवन शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकता है। तो, लौंग के तेल का उपयोग करने से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि हो सकती है। लेकिन, हमें उत्पाद की प्रभावशीलता या दीर्घकालिक प्रभाव के बारे में और अधिक शोध की आवश्यकता है।

3. सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है (Amplifies Sex Drive)

जो लोग खेल में आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए लौंग मदद कर सकती है। लौंग एक व्यावहारिक प्राकृतिक कामोद्दीपक हो सकता है।

विशेषज्ञों ने मनुष्य को लौंग के स्वास्थ्य लाभों का अध्ययन किया है, और ऐसा लगता है कि लौंग और जायफल के अर्क नर चूहों में यौन व्यवहार में सुधार कर सकते हैं।

4. टेस्टोस्टेरोन में सुधार करता है (Improves Testosterone)

लौंग की फूल की कलियाँ स्वदेशी औषधि के अतिरिक्त लोकप्रिय हैं। पशु परीक्षणों से पता चलता है कि 15 मिलीग्राम ने चूहों में सीरम टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाया।

5. मधुमेह को रोकने में मदद करता है (Helps Prevent Diabetes)

यदि आप अपने ब्लड शुगर को नियंत्रण में नहीं रखते हैं, तो आसमान छूता शुगर का स्तर नसों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। नसों को नुकसान यौन संबंध रखने के लिए एक आदमी की पर्याप्त निर्माण क्षमता प्राप्त करने की क्षमता को बाधित कर सकता है।

2018 के एक अध्ययन से पता चलता है कि किण्वित अदरक पूरकता और लौंग मधुमेह विरोधी यौगिक प्रदान करते हैं। साथ में, वे टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों में हाइपरलेप्टीनामिया का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए (For Women)

1. इच्छा में सुधार करता है (Improves Desire)

जब महिलाएं सेक्स से बचती हैं, तो यह तनाव या थकावट का परिणाम हो सकता है। महिलाओं के लिए यौन रूप से लौंग के फायदे महिला की सेक्स ड्राइव में देखे जा सकते हैं।

लौंग तनाव दूर कर सकती है और ऊर्जा बढ़ा सकती है। चूँकि यह टेस्टोस्टेरोन को भी बढ़ा सकता है, जो पुरुष और महिला दोनों की सेक्स ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण है, लौंग एक महिला को संभोग करने के लिए और अधिक उत्सुक महसूस करवा सकती है। (7)

2. बेहतर उत्तेजना प्रदान करता है (Offers Better Stimulation)

लौंग के आवश्यक तेल की महक से एसिटाइलकोलाइन स्राव हो सकता है। यह शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर हृदय गति को धीमा कर सकता है और पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकता है। यह प्रणाली "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया को चलाने के लिए जिम्मेदार है।

एसिटाइलकोलाइन भी महिला उत्तेजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि मस्तिष्क में कम एसिटाइलकोलाइन स्तर वाले लोगों को सेक्स पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। यह उनकी कामोत्तेजना की प्रक्रिया में बाधा बन रहा है। तो, महिलाओं की यौन उत्तेजना के लिए लौंग के फायदे काम आ सकते हैं।

3. वजन घटाने को बढ़ावा देता है (Promotes Weight Loss)

कम से कम 10 पाउंड कम करने से टेस्टोस्टेरोन मुक्त हो सकता है और आपके यौन जीवन को एक ठोस बढ़ावा मिल सकता है। इसके एंटी-लिपिड और एंटीकोलेस्टेरेमिक यौगिकों के लिए धन्यवाद, लौंग मसाला चयापचय दर को उत्तेजित कर सकता है।

इसलिए, यह शरीर को महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए अतिरिक्त पाउंड कम करने में मदद कर सकता है। खासकर अगर आप इसे जीरा, दालचीनी, या काली मिर्च के साथ मिलाते हैं। लेकिन, एक महिला को यौन रूप से लौंग के पूर्ण लाभों को जानने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है। (8)

4. गर्भधारण की संभावना को बढ़ाता है (Increases Odds of Conceiving)

कई वनस्पति उपचार बेहतर महिला प्रजनन क्षमता को बढ़ावा दे सकते हैं। एक महिला के लिए लौंग का प्रमुख लाभ यह है कि वे गर्भाधान की बाधाओं को बढ़ा सकती हैं। पारंपरिक चिकित्सा का मानना ​​है कि लौंग का पानी पीने के फायदे ओव्यूलेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। (9)

गर्भवती होने की कोशिश करने वाली कई महिलाएं प्रजनन क्षमता के लिए लौंग के पानी का इस्तेमाल कर रही हैं। माना जाता है कि लौंग के पानी के फायदे बेहतर एलएच स्राव प्रदान करते हैं। एलएच एक हार्मोन है जो डिंबोत्सर्जन के दौरान अंडाशय को अंडा जारी करने में मदद करता है।

5. मासिक धर्म के लक्षणों को कम करता है (Eases Menstruation Symptoms)

मासिक धर्म के लक्षणों के प्रबंधन के लिए आवश्यक तेलों के साथ अरोमाथेरेपी एक पसंदीदा विकल्प है। लौंग का आवश्यक तेल कुछ दर्द और ऐंठन को कम कर सकता है। कुछ महिलाएं अपने गर्भाशय के बासी खून को साफ करने के लिए भी लौंग के पानी का इस्तेमाल करती हैं।

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान लौंग काफी पसंद आती है। लौंग का पानी पीने के फायदे विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं, क्योंकि यह पानी इस्तेमाल करने में आसान और बनाने में आसान है।

लौंग के अन्य स्वास्थ्य लाभ (Other Health Benefits of Cloves)

इस बहुमुखी मसाले के कई उपयोग हैं। चूंकि यह खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर है, इसलिए यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को सही रास्ते पर ला सकता है। सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन के, मैंगनीज और फाइबर, लौंग खाने के लाभों को विशेष रूप से उपयोगी बनाते हैं।

आप इसका उपयोग कर सकते हैं:

लिवर के स्वास्थ्य की रक्षा करें (Protect liver health):

लौंग लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकती है। परीक्षणों से पता चलता है कि लौंग खाने के फायदे यूजेनॉल से मिलते हैं। यह वसायुक्त यकृत रोग और यकृत सिरोसिस के लक्षणों को रोक सकता है।

पेट की परत की रक्षा करता है (Protects the stomach lining):

क्या आप अल्सर के साथ लौंग खा सकते हैं? यह एक सामान्य प्रश्न है। लौंग शरीर को अल्सर से बचा सकती है। यह बीमारी बलगम की परतों में पतलापन का परिणाम है। लौंग इस बलगम को गाढ़ा बना सकती है, जिससे अल्सर होने की संभावना कम हो जाती है। अल्सर वाले लोग अपनी स्थिति को प्रबंधित करने के लिए लौंग के पानी के लाभों का उपयोग कर सकते हैं।

सूजन कम करें(Decrease inflammation):

लौंग की चाय पीने के फायदे कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से जुड़े हैं। यह गठिया जैसी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है और उनके लक्षणों को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है।

क्या लौंग के कोई दुष्प्रभाव हैं?( Are There Any Side Effects of Cloves?)

यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो एक चिकित्सा विशेषज्ञ से संपर्क करें, जैसे:

चेहरे की सूजन (यानी, गले, जीभ, या होंठ की सूजन)
साँस लेने में तकलीफ़
हीव्स

लौंग को त्वचा पर लगाने के अन्य दुष्प्रभावों में शामिल हो सकते हैं (Other side effects of applying clove on the skin might include)

खरोंच
खुजली
विलंबित स्खलन
इरेक्शन की परेशानी
हल्की त्वचा जलन
दर्द या सूजे हुए मसूड़े
लौंग खाने या मुंह के अंदर इस्तेमाल करने के दुष्प्रभाव से मुंह में जलन हो सकती है और मसूड़ों में सूजन या खून आ सकता है। लौंग का पानी पीने के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पर्याप्त शोध नहीं हुआ है। लेकिन, अगर आपका पेट खराब है या आपका शरीर पानी पसंद नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

अनुशंसित खुराक (Recommended Dosage)

लौंग का कितना इस्तेमाल सुरक्षित है? यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं। सप्लीमेंट्स में, शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 2.5 मिलीग्राम लौंग के तेल की स्वीकार्य दैनिक खुराक है।

यौन स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए लौंग का उपयोग कैसे करें (Get the Sexual Health Benefits)

लोग रात के समय लौंग खाना शुरू करना पसंद करते हैं। खाना बनाते समय आपको लौंग का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। इसका बहुत शक्तिशाली स्वाद है। तो क्या आप साबुत लौंग खा सकते हैं? डिश परोसने से पहले साबुत लौंग निकाल लें। लौंग एसेंशियल ऑयल को त्वचा पर लगाने से पहले इसे पतला कर लें। इसे मौखिक रूप से लेने का सबसे सुरक्षित तरीका कैप्सूल में है। मासिक धर्म के लिए सुबह नाश्ते से पहले लौंग का पानी पीने से मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story