×

Penis Problems and Solutions: कहीं आपके लिंग में तो नहीं हैं सिकुड़न, तुरंत बदल दें ये आदत, जाने एक्सपर्ट राय

Penis Problems and Solutions: लिंग के सिकुड़ने के सबसे आम कारणों में मधुमेह, मोटापा, धूम्रपान और कुछ दवाएं लेना शामिल हैं। किसी व्यक्ति के शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट भी कई बार सिकुड़न का कारण बन सकती है।

Preeti Mishra
Published on: 23 March 2023 8:43 PM GMT (Updated on: 23 March 2023 8:44 PM GMT)

Penis Problems and Solutions: लिंग का सिकुड़ना (Penis Shrinkage) लिंग के आकार में कमी आना है। कभी-कभी, सिकुड़न स्थायी होती है, और दूसरी बार, यह उपचार योग्य स्थिति या जीवनशैली की आदतों के कारण होती है। लिंग का आकार पुरुषों के बीच और कुछ मामलों में काफी भिन्न होता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि नस्ल और जातीयता दोनों का लिंग के आकार से कोई लेना-देना नहीं होता है। लिंग का सिकुड़ना पुरुषों की उम्र के रूप में व्यापक है, लेकिन लिंग के सिकुड़ने के और भी कई कारण हो सकते हैं।

लिंग की लंबाई और मोटाई कम होने का विचार ही ज्यादातर पुरुषों के लिए सुखद नहीं होता है। कुछ पुरुषों के लिए, यह सर्वथा भयानक है। मानव शरीर का कोई एक पहलू ऐसा नहीं है जो किसी व्यक्ति की पहचान को उसकी मर्दानगी के रूप में परिभाषित करने में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हो। एक संपन्न व्यक्ति अक्सर अधिक मर्दानगी, जोश और यौन कौशल से जुड़ा होता है - जितना बड़ा पुरुषत्व, उतना ही अच्छा आदमी। तो इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, लिंग के आकार से संबंधित कुछ तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए एक मिनट का समय लेते हैं।

लिंग का सामान्य आकार क्या है?

अत्यधिक सम्मानित सेक्सोलॉजिस्ट अल्फ्रेड किन्से ने इतिहास में सबसे व्यापक चिकित्सकीय समीक्षा किए गए शिश्न के आकार के अध्ययन का संचालन किया, और यह दिलचस्प निष्कर्षों से भरा था।

इस शोध के लिए, किन्से ने 3,500 से अधिक लिंगों की जांच की और पाया कि औसत शिथिल लिंग की लंबाई 8.8 सेंटीमीटर (3.5 इंच) थी, औसत स्तंभन की लंबाई 12.9 -15 सेंटीमीटर (5-6 इंच) के बीच थी, और स्तंभन की औसत परिधि लिंग 12.3 सेंटीमीटर (4.75 इंच) था। अधिक दिलचस्प बात यह है कि लगभग 85% महिलाएं अपने साथी के लिंग के आकार से संतुष्ट थीं, जबकि केवल 55% पुरुष अपने वर्तमान लिंग के आकार से संतुष्ट थे।

लिंग सिकुड़ने के कारण

उम्र बढ़ना (Increase in Age)

पुरुषों की उम्र बढ़ने पर फैटी जमा धमनियों में जमा हो जाते हैं जिससे लिंग में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। इससे लिंग के अंदर इरेक्टाइल ट्यूब में पेशी कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं। इरेक्टाइल ट्यूब में इरेक्शन तब होता है जब उनमें खून भर जाता है, इसलिए कम रक्त प्रवाह का मतलब है छोटा या कम सख्त इरेक्शन।

वजन बढ़ना (Weight Gain)

वजन बढ़ने का प्रभाव, विशेष रूप से उनके पेट के आसपास, उम्र बढ़ने के साथ कई पुरुषों के लिए एक वास्तविक चिंता का विषय है। हालांकि वजन बढ़ने के साथ पुरुष का लिंग छोटा दिखाई दे सकता है, लेकिन यह सिकुड़ा नहीं है। इसके छोटे दिखने का कारण यह है कि लिंग पेट की दीवार से जुड़ा होता है और जब पेट फैलता है तो यह लिंग को अंदर की ओर खींचता है। यदि एक आदमी का वजन कम हो जाता है, तो उसका लिंग अपने सामान्य आकार और आकार में वापस आ जाएगा।

प्रोस्टेट सर्जरी (Prostate Surgery)

अनुसंधान से पता चलता है कि जिन पुरुषों ने कैंसरग्रस्त प्रोस्टेट ग्रंथि हटाने की सर्जरी (रेडिकल प्रोस्टेटैक्टोमी) की है, वे कुछ लिंग सिकुड़न का अनुभव कर सकते हैं। नपुंसकता अनुसंधान के इंटरनेशनल जर्नल में एक रिपोर्ट में पाया गया कि 71 प्रतिशत पुरुष जो एक प्रोस्टेटक्टोमी से गुजरते थे, कुछ लिंग संकोचन का अनुभव करते थे।

लेकिन शोधकर्ताओं को ठीक से पता नहीं है कि रेडिकल प्रोस्टेटेक्टॉमी के बाद सिकुड़न क्यों होती है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह मूत्रमार्ग ट्यूब से संबंधित हो सकता है, जो मूत्राशय से जुड़ता है, प्रोस्टेटैक्टोमी के दौरान छोटा हो जाता है।

पेरोनी रोग (Peyronie’s disease)

पेरोनी की बीमारी में, लिंग के अंदर रेशेदार निशान ऊतक विकसित हो जाते हैं जिससे यह निर्माण के दौरान घुमावदार हो जाता है। ज्यादातर समय, एक घुमावदार इरेक्शन चिंता का कारण नहीं होता है, लेकिन कुछ पुरुषों के लिए, मोड़ महत्वपूर्ण या दर्दनाक हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज (NIDDK) के अनुसार, Peyronie 40 से 70 वर्ष की आयु के 23 प्रतिशत पुरुषों को प्रभावित करता है। यह संभव है कि अधिक पुरुषों में यह स्थिति हो लेकिन उन्होंने शर्मिंदगी के कारण अपने डॉक्टरों को इसकी सूचना नहीं दी हो। जबकि पायरोनी उम्र के साथ विकसित होता है, यह NIDDK के अनुसार 30 वर्ष की आयु के पुरुषों में देखा गया है।

पेरोनी की वजह से पुरुष के लिंग की लंबाई और परिधि में कमी आ सकती है। कभी-कभी, पेरोनी अपने आप चली जाती है; हालांकि, ज्यादातर समय, यह या तो वही रहेगा या खराब हो जाएगा। डॉक्टर केवल तभी उपचार पर विचार करेंगे जब मोड़ दर्दनाक हो या यौन संभोग को रोकता हो। सिकुड़न, झुकने या दर्द के कारण निशान ऊतक को हटाने के लिए सर्जरी की जा सकती है।

दवाएं (Medication)

कुछ दवाएं लिंग के सिकुड़ने का कारण बन सकती हैं। इन दवाओं में शामिल हैं Adderall, ध्यान की कमी या अतिसक्रियता के लिए निर्धारित, कुछ एंटीडिप्रेसेंट और एंटीसाइकोटिक्स, और बढ़े हुए प्रोस्टेट के इलाज के लिए निर्धारित कुछ दवाएं।

2012 में जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में रिपोर्ट किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बढ़े हुए प्रोस्टेट के इलाज के लिए फायनास्टराइड लेने वाले कुछ पुरुष अध्ययन विषयों ने छोटे लिंग के आकार और कम सनसनी की सूचना दी।

यूरोलॉजी जर्नल में 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि बढ़े हुए प्रोस्टेट के इलाज के लिए ड्यूटासेराइड लेने वाले 41 प्रतिशत पुरुषों ने किसी न किसी रूप में यौन रोग का अनुभव किया।

धूम्रपान (Smoking)

सिगरेट पीने के रसायन लिंग में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लिंग को रक्त से भरने और खींचने से रोक सकते हैं। उत्तेजनाओं और मस्तिष्क पर प्रभाव के बावजूद, यदि रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो लिंग खड़ा नहीं हो पाएगा।

बोस्टन यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन द्वारा 1998 में किए गए एक अध्ययन में 200 पुरुषों के स्तंभन लिंग की जांच की गई। एक रिपोर्ट के अनुसार, अध्ययन के परिणामों में पाया गया कि धूम्रपान करने वालों के स्तंभन लिंग धूम्रपान न करने वाले पुरुषों की तुलना में छोटे थे। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान रक्त के प्रवाह को रोकता है, लिंग को फैलने से रोकता है, जिससे लिंग की लंबाई कम हो सकती है।

BJU इंटरनेशनल ट्रस्टेड सोर्स में रिपोर्ट किए गए 2017 के एक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान स्तंभन दोष (ED) से भी जुड़ा है। ईडी एक आदमी की इरेक्शन बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करता है, और धूम्रपान इरेक्शन को रोक सकता है।

आप पर्याप्त काम नहीं कर रहे हैं (You're not working out enough​)

सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोध से पता चलता है कि जो पुरुष अधिक व्यायाम करते हैं, उनमें स्तंभन और यौन क्रिया में सुधार होता है। नियमित व्यायाम का लिंग वृद्धि पर काफी प्रभाव पड़ता है। समय-समय पर कसरत करके, आप अंग में रक्त प्रवाह में सुधार करते हैं और रक्त वाहिकाओं को खोल देते हैं।

आप अपने दांत साफ नहीं रखते हैं (You don’t keep your teeth clean​)

सांसों की बदबू आपके दांतों को ब्रश न करने का एकमात्र बंद तत्व नहीं है। जर्नल ऑफ पीरियोडोंटोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पाया कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन वाले पुरुषों में मसूड़ों की बीमारी की घटना 7 गुना अधिक होती है। 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, मसूड़े के ऊतकों में बैक्टीरिया आपके पूरे शरीर में घूम सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है और आपके लिंग में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

अस्वास्थ्यकर भोजन करना (Unhealthy Food)

अधिक वजन होना और अत्यधिक मात्रा में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, जैसे फास्ट फूड का सेवन करने से लिंग के आकार पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। 2011 के हार्वर्ड अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष नियमित रूप से ट्रांस वसा (जैसे कुकीज़, केक, चॉकलेट, चिप्स, और तला हुआ और संसाधित भोजन) में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, वे शुक्राणु का उत्पादन करते हैं जो संतुलित आहार बनाए रखने वाले पुरुषों की तुलना में खराब गुणवत्ता वाले होते हैं। (साबुत अनाज, सब्जियां और मछली)। मोटापे से बचने के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करें क्योंकि इससे आपका लिंग सिकुड़ सकता है क्योंकि आपका वजन और कमर बढ़ जाती है।

पर्याप्त फल या सब्जियां नहीं खाना (Not eating enough fruits or veggies)

लंबे, स्वस्थ लिंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। ये पदार्थ मुक्त कणों से लड़ने में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में विकसित होते हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट रक्त वाहिका शक्ति को बढ़ाने में भी सहायता करते हैं। 2008 के टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज खाने से इसमें मौजूद सिट्रूललाइन-आर्जिनिन यौगिक के कारण स्तंभन दोष का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है और शायद इसे रोका भी जा सकता है।

उपचार के क्या विकल्प हैं?

लिंग में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने वाले रसायनों के कारण धूम्रपान करने से लिंग सिकुड़ सकता है। लिंग के सिकुड़ने के अधिकांश कारणों, जैसे धूम्रपान और वजन बढ़ना, को जीवनशैली में बदलाव करके दूर किया जा सकता है। यदि दवाएं लिंग को सिकुड़ने का कारण बन रही हैं, तो दवा में समायोजन सिकुड़न को उलट सकता है।

कुछ पुरुषों के लिए जो प्रोस्टेट हटाने के बाद लिंग के सिकुड़ने का अनुभव करते हैं, स्थिति कुछ महीनों से एक वर्ष के भीतर अपने आप ठीक हो सकती है। सर्जरी के बाद पेनाइल रिहैबिलिटेशन (भौतिक चिकित्सा का एक रूप) पुरुषों को स्तंभन क्रिया को फिर से हासिल करने में मदद कर सकता है, और वियाग्रा और सियालिस जैसी दवाएं लिंग में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती हैं।

पेरोनी रोग के लिए उपचार दवा, सर्जरी, या अल्ट्रासाउंड तकनीक के साथ, लिंग के अंदर से निशान ऊतक को हटाने पर केंद्रित है। लिंग का सिकुड़ना अपरिवर्तनीय है लेकिन वक्रता को ठीक करने से यौन क्रिया में सुधार और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

इलाज

इरेक्टाइल फंक्शन को उम्र बढ़ने के साथ बनाए रखा जा सकता है:

शारीरिक रूप से सक्रिय रहना
पौष्टिक आहार खाना
धूम्रपान नहीं कर रहा
अत्यधिक मात्रा में शराब के सेवन से परहेज
इरेक्टाइल फंक्शन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि इरेक्शन लिंग को ऑक्सीजन युक्त रक्त से भर देता है, जो छोटा होने से रोक सकता है।

यदि प्रोस्टेट हटाने के बाद आपका लिंग छोटा हो जाता है, तो आपको धैर्य रखना चाहिए और प्रतीक्षा करनी चाहिए। कई मामलों में, छोटा करना 6 से 12 महीनों के भीतर उलट जाएगा।

सर्जरी के बाद, आपका डॉक्टर पेनाइल रिहैबिलिटेशन नामक उपचार का सुझाव दे सकता है। इसका मतलब सीधा होने वाली अक्षमता के लिए दवाएं लेना है, जैसे सिल्डेनाफिल (वियाग्रा) या तडालाफिल (सियालिस), और अपने लिंग में रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए वैक्यूम डिवाइस का उपयोग करना।

अधिकांश पुरुषों को सर्जरी के बाद इरेक्शन होने में परेशानी होती है, जो ऑक्सीजन युक्त रक्त के लिंग में ऊतकों को भूखा कर देता है। उन संवेदनशील ऊतकों को ताजे रक्त से पोषित करने से ऊतक हानि को रोका जा सकता है। सभी अध्ययनों से नहीं पता चलता है कि शिश्न पुनर्वास वास्तव में काम करता है, लेकिन आप कोशिश करना चाह सकते हैं।

पेरोनी रोग के लिए, उपचार दवा, सर्जरी, अल्ट्रासाउंड और अन्य चरणों के साथ लिंग की सतह के नीचे निशान ऊतक को कम करने या हटाने पर केंद्रित है। Peyronie's नामक Collagenase (Xiaflex) के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित एक दवा है।

Peyronie's से शिश्न सिकुड़न को विभिन्न नवीन सर्जिकल प्रक्रियाओं के साथ उलटा किया जा सकता है, लेकिन आपकी मुख्य चिंता आपके यौन जीवन को बहाल करने के लिए वक्रता को कम करना होगा।

डॉक्टर को कब दिखाना है

अधिकांश समय, लिंग का सिकुड़ना उम्र, दवा, या जीवनशैली की आदतों से संबंधित होता है, जैसे कि धूम्रपान या वजन बढ़ना, और शायद ही कभी उपचार की आवश्यकता होती है। अधिक स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को अपनाने या दवाओं को बदलने से अक्सर सिकुड़न उलट सकती है और अन्य यौन समस्याएं कम हो सकती हैं।

कोई भी पुरुष जो लिंग में सिकुड़न, दर्द या अन्य यौन समस्याओं का सामना कर रहा है, या कैंसर के बारे में चिंतित है, उसे अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। एक डॉक्टर, या यूरोलॉजिस्ट, प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, पुरुष रोगियों को आश्वस्त कर सकता है, और यदि आवश्यक हो तो परीक्षण और उपचार की पेशकश कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story