×

Ramadan 2023 With Diabetes: रमजान में इन 5 तरीके से उठाये इफ्तार का लुत्फ, डायबिटीज पेशेंट ध्यान दें

Ramadan 2023 With Diabetes: किसी के उपवास को नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है - इसमें दिनचर्या और जीवनशैली में भारी बदलाव शामिल है, जो लोगों के लिए पूरे दिन अपने ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखना मुश्किल बना सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 March 2023 8:15 AM GMT
Ramadan 2023 With Diabetes: रमजान में इन 5 तरीके से उठाये इफ्तार का लुत्फ, डायबिटीज पेशेंट ध्यान दें
X
Ramadan 2023 With Diabetes (Image credit: social media)

Ramadan 2023 With Diabetes : ताज़ी बेक की हुई ब्रेड की महक, ग्रिल पर मसालेदार मीट की सिज़ल, और हर व्यंजन से जीवंत रंगों और स्वादों के फूटने की कल्पना ही रोमांचित कर देती है । इफ्तार का मतलब ही यही है। हालांकि, रमजान का त्योहार सिर्फ खाने से कहीं ज्यादा है। यह आध्यात्मिक विकास का समय है, अपने विश्वास के साथ फिर से जुड़ने का, और दूसरों के प्रति दया और उदारता दिखाने का। यह एक ऐसा समय भी है जहां आप सूर्योदय से सूर्यास्त तक 30 दिनों तक उपवास करते हैं, खाने, पीने से परहेज करते हैं, और इसके बजाय, अपने भीतर के आत्म पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

रमजान शुरू हो चुका है। मन में 'इफ्तारी' की तैयारी के साथ, यह विचार करना महत्वपूर्ण हो जाता है त्योहार को पूरी तरह से मनाने के लिए मधुमेह वाले लोगों और उनकी देखभाल करने वालों की सबसे अच्छी मदद कैसे करें। किसी के उपवास को नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है - इसमें दिनचर्या और जीवनशैली में भारी बदलाव शामिल है, जो लोगों के लिए पूरे दिन अपने ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखना मुश्किल बना सकता है। इसलिए, उपवास से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना किसी भी जोखिम को समझने में बेहद मददगार हो सकता है और अपने मधुमेह को सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रबंधित करने के लिए एक योजना तैयार रखें।

जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं (Here's what the expert says)

डॉ. स्नेहा मिश्रा ने बताया, “नियंत्रित मधुमेह वाले लोगों के लिए, ऐसे कदम हैं जो वे अपने शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उठा सकते हैं, खासकर रमजान के दौरान लंबे समय तक उपवास करते समय। कई स्वस्थ खाने की आदतें हैं जिनका लोगों को 'सेहरी' और 'इफ्तार' के बीच की अवधि के लिए पालन करना चाहिए। अपने उपवास के दौरान अपने रक्त शर्करा की निगरानी करना न भूलें; आप चलते-फिरते इसे सहजता से कर सकते हैं क्योंकि पारंपरिक रक्त ग्लूकोज मीटर के अलावा अब कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) डिवाइस विकल्प उपलब्ध हैं, जिसमें उंगली चुभने की आवश्यकता होती है।

डॉक्टर की सलाह लेना भी उनकी दवा के साथ आवश्यक किसी भी बदलाव को समझने के लिए महत्वपूर्ण है। सीमा में समय उस समय का प्रतिशत है जब किसी का ग्लूकोज स्तर एक निर्दिष्ट सीमा (आमतौर पर 70 - 180 मिलीग्राम / डीएल) के भीतर होता है। आपके रक्त शर्करा के रीडिंग की अधिक बार जांच करना सीमा में अधिक समय के साथ जुड़ा हुआ है, जो आपके ग्लूकोज नियंत्रण में सुधार कर सकता है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकता है। हर दिन 24 घंटे में से लगभग 17 घंटे रेंज में रहने का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोगों को रमजान मनाते समय कुछ प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इस वर्ष रमज़ान मनाते समय अपने मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ऊर्जा बढ़ाने वाली सहरी (सुबह से पहले) भोजन करें: ​

अधिक फाइबर युक्त स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें जो धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ते हैं, ओट्स और मल्टीग्रेन ब्रेड से लेकर ब्राउन या बासमती चावल तक, सब्जियों, दाल (दाल), और बहुत कुछ के साथ। ऊर्जा के लिए आप मछली, टोफू और नट्स जैसे प्रोटीन भी ले सकते हैं। खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, लेकिन कॉफी, शीतल पेय और अन्य जैसे शक्करयुक्त या अत्यधिक कैफीन युक्त पेय से बचें।

रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी करें ​​(Regularly monitor blood sugar levels):

"अपने ग्लूकोज के स्तर की अधिक बार जांच करना जरूरी है, और इसे अपने घरों के आराम में करने के और भी तरीके हैं। निरंतर ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम) पहनने योग्य उपकरण, जैसे फ्री स्टाइल लिबरे, मधुमेह वाले लोगों के लिए रीयल-टाइम ग्लूकोज रीडिंग और रुझानों तक पहुंचने का एक आसान विकल्प प्रदान करते हैं, जैसे कि आप उपवास करते समय या इफ्तार के समय। यह सब पारंपरिक ग्लूकोज परीक्षण विकल्पों के साथ आने वाले पिनप्रिक्स के दर्द से बचने के लिए है,” डॉ. शेख सलाह देते हैं।

इफ्तार (व्रत तोड़ना) के दौरान ठीक से खाना खायें (​​Properly replenish during Iftar)

उपवास पारंपरिक रूप से खजूर और दूध से तोड़ा जाता है, जिसे आप जटिल कार्बोहाइड्रेट के साथ पालन कर सकते हैं। साथ ही खुद को हाइड्रेट करना सुनिश्चित करें। मीठे और तले हुए या तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। सोने से पहले फल भी सुबह तक शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

रोजाना व्यायाम करें:

डॉ. के अनुसार, “व्यक्ति को शारीरिक गतिविधि जारी रखनी चाहिए लेकिन अतिरिक्त परिश्रम से बचने के लिए तीव्रता कम करनी चाहिए। आप सरल कसरत, चलने या योग की कोशिश कर सकते हैं। प्रतिरोध प्रशिक्षण आपको इस समय मांसपेशियों के नुकसान से बचने और ताकत बनाने में भी मदद कर सकता है।

अच्छी नींद लें (​​Sleep well):

पर्याप्त घंटों की नींद - अच्छी गुणवत्ता की - अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती की कुंजी है। विशेष रूप से रमजान के दौरान जब आपका सुबह का भोजन आपकी ऊर्जा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है, तो पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण होता है। यह नींद की कमी से बचने में भी मदद करता है, जो आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है। यह चयापचय का भी समर्थन कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह के प्रबंधन के दौरान महत्वपूर्ण है।

ध्यान दें

इन युक्तियों के अलावा, मधुमेह वाले लोगों को हाइपरग्लाइसेमिया या हाइपोग्लाइसीमिया के किसी भी संबंधित रुझान के प्रति सचेत रहना चाहिए और इनका तुरंत ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए, यदि आपकी रक्त शर्करा बहुत अधिक या कम है - उपवास के दौरान, पहले, या बाद में आप क्या कर सकते हैं, इसकी एक योजना बनाना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अपने डॉक्टर की सलाह लेना महत्वपूर्ण है कि आप अपने उपवास के दौरान भी दिन के कम से कम 75% लक्ष्य ग्लूकोज रेंज में कैसे रहने का लक्ष्य रख सकते हैं। इसलिए, जबकि मधुमेह वाले कुछ लोग रमजान के दौरान उपवास करना चुनते हैं, एक तैयार योजना होने से आपको इस समय अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story