×

Bacteria in water bottle: सावधान! पानी की बोतलों में टॉयलेट सीट से अधिक बैक्टीरिया, आइये जाने कितने खतरनाक हैं ये आपके लिये

Bacteria in water bottle: एक रिसर्च के अनुसार टोंटी के ढक्कन, स्क्रू-टॉप ढक्कन, स्ट्रॉ ढक्कन और स्क्वीज़-टॉप ढक्कन सहित पानी की बोतलों के विभिन्न हिस्सों पर दो प्रकार के बैक्टीरिया - ग्राम नेगेटिव रॉड्स (Gram-negative rods) और बैसिलस (bacillus)- मौजूद पाए गए।

Preeti Mishra
Published on: 15 March 2023 2:23 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 2:44 PM GMT)
Bacteria in water bottle: सावधान! पानी की बोतलों में टॉयलेट सीट से अधिक बैक्टीरिया, आइये जाने कितने खतरनाक हैं ये आपके लिये
X
Reusable Water Bottles And Toilet Seat (Image: Social Media)

Bacteria in Reusable Water Bottles: प्लास्टिक के पानी की बोतलों का बार-बार इस्तेमाल अब चलन बन चुका हैं। हालाँकि, हमें शायद ये नहीं पता की प्लास्टिक की बोतलों का बार-बार इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता है। एक अध्धयन के अनुसार हमारी पसंदीदा पुन: प्रयोज्य पानी की बोतलें, उचित देखभाल के बिना, टॉयलेट सीट की तुलना में अधिक कीटाणुओं को आश्रय दे सकते हैं। जी हाँ यह सही है। इन बोतलों में औसत टॉयलेट सीट की तुलना में लगभग 40,000 गुना अधिक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

क्या कहता है अध्ययन? (What study finds)

एक रिसर्च के अनुसार टोंटी के ढक्कन, स्क्रू-टॉप ढक्कन, स्ट्रॉ ढक्कन और स्क्वीज़-टॉप ढक्कन सहित पानी की बोतलों के विभिन्न हिस्सों पर दो प्रकार के बैक्टीरिया - ग्राम नेगेटिव रॉड्स (Gram-negative rods) और बैसिलस (bacillus)- मौजूद पाए गए।

Gram-negative rods (ग्राम नेगेटिव रॉड्स) जीवाणु संक्रमण पैदा कर सकते हैं जो एंटीबायोटिक दवाओं के लिए तेजी से प्रतिरोधी होते हैं - जबकि कुछ प्रकार के बेसिलस के परिणामस्वरूप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं।

शोधकर्ताओं ने बोतलों की सफाई की तुलना घरेलू वस्तुओं से की और कहा कि उनमें रसोई के सिंक से दोगुने कीटाणु होते हैं, एक कंप्यूटर माउस के रूप में बैक्टीरिया की मात्रा चार गुना अधिक हो सकती है, एक पालतू जानवर के पीने के कटोरे से 14 गुना अधिक और एक शौचालय की सीट से 40,000 गुना अधिक बैक्टीरिया हो सकते हैं। ।

लेकिन बोतलें इतनी गंदी क्यों होती हैं? (But, why are bottles so dirty?)

रिसर्च के अनुसार मानव मुंह बड़ी संख्या में और विभिन्न बैक्टीरिया की रेंज का घर है। तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि पीने के बर्तन सूक्ष्म जीवों में ढके हुए हैं। हालाँकि, भले ही बोतलें बैक्टीरिया की उच्च संख्या के लिए प्रजनन स्थल के रूप में काम कर सकती हैं, यह खतरनाक नहीं है।

उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित बोतल कौन सी है?
स्क्रू-टॉप या स्ट्रॉ-फिटेड ढक्कन के साथ बैक्टीरिया की मात्रा के दसवें हिस्से के साथ, स्क्वीज़-टॉप बोतलें अंततः परीक्षण की गई तीन शैलियों में से सबसे साफ थीं।

विशेषज्ञों की सलाह

इसके अतिरिक्त, अपनी बोतल को साफ करना आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए। विशेषज्ञ इसे दिन में कम से कम एक बार गर्म साबुन के पानी से धोने की सलाह देते हैं, और सप्ताह में कम से कम एक बार इसे साफ करने की सलाह देते हैं - हालाँकि अगर आप अस्वस्थ हैं, खाने के दौरान इसे पीते हैं, या इसे पानी के अलावा किसी और चीज़ से भरते हैं तो इस आदत को बढ़ाएँ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story