×

Summer Health Tips: गर्मी में शरीर को डिटॉक्स करना है आवश्यक, जानिये कैसे करें

Summer Health Tips : यदि शरीर में विषैले पदार्थों और विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे अलग-अलग तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि पेट की समस्याएं, त्वचा समस्याएं, नसों में समस्याएं आदि।

Preeti Mishra
Published on: 23 April 2023 9:01 AM GMT
Summer Health Tips: गर्मी में शरीर को डिटॉक्स करना है आवश्यक, जानिये कैसे करें
X
Summer Health Tips (Image credit: social media)

Summer Health Tips: गर्मी में शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है और इससे शरीर में विषैले पदार्थों और विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है। यदि शरीर में विषैले पदार्थों और विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे अलग-अलग तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि पेट की समस्याएं, त्वचा समस्याएं, नसों में समस्याएं आदि।

इसलिए, गर्मी के मौसम में शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है ताकि शरीर से विषैले पदार्थों और विषाक्त पदार्थों की मात्रा कम हो जाए और शरीर स्वस्थ रहे।

गर्मी में शरीर को डी टॉक्सिक करने के उपाय (Detoxify the body in summer)

गर्मियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

पानी पीना: अधिक मात्रा में पानी पीना शरीर के अंदर की गंदगी निकालने में मदद करता है और शरीर को सुषम रखता है। आप दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें।

नींबू पानी: नींबू पानी शरीर को विटामिन सी प्रदान करता है, जो आपके शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। इसके अलावा, यह शरीर की गंदगी निकालने में मदद करता है।

सब्जियां और फल: आपके आहार में सब्जियों और फलों की अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए। ये फल और सब्जियां शरीर की गंदगी निकालने में मदद करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं।

स्क्रब करें: आप अपने शरीर को एक अच्छे स्क्रब से साफ कर सकते हैं। इससे शरीर के अंदर की गंदगी निकलती है और आपका त्वचा स्वस्थ रहता है।

सुबह योग: सुबह योग करने से आपका शरीर ताजगी और ऊर्जा से भर जाता है। योग शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में काफी मदद करता है।

गर्मी में शरीर को डी टॉक्सिक करने के फायदे

गर्मियों में शरीर को डिटॉक्स करने के कई फायदे होते हैं। इनमें से कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

स्वस्थ त्वचा: गर्मी में शरीर से अधिक पसीना निकलता है जो शरीर के विषैले पदार्थों को निकालता है। यह त्वचा के अंदर के विषैले पदार्थों को भी निकालता है जो त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाता है।

संग्रहण शक्ति बढ़ाना: शरीर को डिटॉक्स करने से संग्रहण शक्ति बढ़ती है। इससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है और सोचने और याद करने की क्षमता बढ़ती है।

वजन घटाना: शरीर को डिटॉक्स करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। यह इसलिए होता है क्योंकि डिटॉक्स करने से शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थों और अवशेषों को निकाला जाता है जो शरीर का वजन बढ़ाते हैं।

स्वस्थ पाचन तंत्र: डिटॉक्स करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने से पाचन तंत्र को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story