×

10 Best Dinner Ideas: ये हैं डिनर के लिए 10 बेस्ट ऑप्शन, आपके लिए बहुत फायदेमंद

10 Best Dinner Ideas: अगर आप फिट रहना और साथ ही कुछ लजीज खाने का शौक रखते हैं तो आपको ये 10 बेस्ट डिनर का विकल्प चुनना चाहिए। डिनर में आप कई विकल्प को चुन सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Aug 2022 2:05 AM GMT
6 dinner ideas
X

Dinner ideas (Image: Social Media)

10 Best Dinner Ideas: अगर आप फिट रहना और साथ ही कुछ लजीज खाने का शौक रखते हैं तो आपको ये 10 बेस्ट डिनर का विकल्प चुनना चाहिए। दरअसल आप डिनर में कुछ अलग ट्राइ करने का सोच रहें तो आपके लिए कई विकल्प मौजूद हैं। तो आइए जानते हैं कुछ स्वादिष्ट और आसान डिनर के विकल्पों के बारे में जिन्हें आप आसानी बना भी सकते हैं और एंजॉय भी कर सकते हैं:

फूलगोभी फ्राइड राइस


फूलगोभी फ्राइड राइस आपके लिए एक बेहतर विकल्प है, जो रात के समय आप डिनर में खा सकते हैं। कार्ब्स को कम करने के लिए एकदम परफेक्ट डिश है। यह काफी आसान रेसिपी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कुछ लाल और पीली शिमला मिर्च और कुछ प्याज काट लें, उन्हें एक पैन में फ्राई करें, और कुछ कटा हुआ लहसुन डालें। अब अच्छे आकार की फूलगोभी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, फिर उन्हें एक फूड प्रोसेसर में डालें और इसे पीस लें। एक बार जब आपकी सब्जियां फ्राई हो जाएं तो कड़ाही में थोड़ा तेल डालें और उसमें 3 अंडे फोड़ें। फिर सब्जियों में चिली फ्लेक्स, अजवायन आदि मिला लें। फिर पिसी हुई फूलगोभी डालें, सोया सॉस और तिल का तेल डालें और फूलगोभी को नरम होने दें। आपको इसे 5 मिनट से ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं है। जब यह अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें। आप फूलगोभी चावल के स्वादिष्ट कटोरे का आनंद लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

आलू ग्नोची

पास्ता जैसा दिखने वाला यह आलू ग्नोची डिनर के लिए बेहतरीन विकल्प है। आलू ग्नोची बनाने के लिए, आपको सात से आठ बड़े आलू उबालने होंगे। ठंडा होने पर इन्हें छील कर मैश कर लीजिए। अब मसलने के बाद बीच में 2 अंडे डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर नरम आटा गूंथ लें। आटा को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। सारे टुकड़े को एक कांटा के पीछे स्लाइड करें और लकीरें बनाने के लिए निचोड़ें (बहुत कठिन नहीं)। चिपके से बचने के लिए समय-समय पर थोड़ा-थोड़ा आटा छिड़कते रहें। पकाने से पहले इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। नमकीन उबलते पानी के एक बड़े बर्तन में, ग्नोची डालें। Gnocchis पूरी तरह से उबल जाते हैं जब वे ऊपर तैरते हैं। छान कर इसे एक तरफ रख दें। अब आप इसे अपनी पसंद की चटनी में टॉस कर सकते हैं।

चिकन बर्गर

चिकन बर्गर भी डिनर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए बर्गर, चिकन फिलिंग और कुछ सब्जियों को लें। फिर चिकन को फ्राई या ग्रिल करें, सब्जियों को गोल आकार में काट लें, और बर्गर बन्स के बीच अपने मनचाहे सॉस और मसालों के साथ रखें। आप चाहें तो इसमें अपने पसंद के भी सामग्री डाल सकते हैं।

फ्राइड राइस

फ्राइड राइस भी काफी टेस्टी डिश है डिनर के लिए। आप इसे भी डिनर में ट्राई कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियों के साथ चावल को फ्राई कर सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप कुछ वेज फ्राइड राइस बना सकते हैं। और अगर आप कुछ प्रोटीन चाहते हैं और नॉन-वेज सामग्री के साथ बना सकते हैं, इसके लिए आप अंडे, मटन और चिकन तक कई विकल्प को चुन सकते हैं।

मसालेदार लहसुन नूडल्स

अगर आपको नूडल्स खाना बहुत पसंद हैं तो आप नूडल्स का ये डिश डिनर में ट्राई कर सकते हैं। दरअसल मसालेदार लहसुन नूडल्स स्वाद में बहुत टेस्टी लगते हैं। यदि आप एशियाई व्यंजन पसंद करते हैं तो यह डिनर में लेने का अच्छा विकल्प है। यह बनाने में भी काफी आसान है। इसे बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियां और कुछ प्रोटीन जैसे अंडा या चिकन मिला सकते हैं। अगर आप इसे तीखा बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी गर्मागर्म चटनी डालें।

मछली एन चिप्स

मछली एन चिप्स भी डिनर के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है।मछली पोषक तत्वों और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और फ्राइज़ के साथ यह और भी स्वादिष्ट हो जाता है। मछली एन चिप्स आपको बेहद पसंद आएगी।

कीमा बिरयानी

डिनर के लिए कीमा बिरयानी भी एक मजेदार डिश है। बिरयानी किसे पसंद नहीं होता। यह मांस, बादाम, किशमिश, दही, प्याज, लहसुन, अदरक और दूध से बनी एक टेस्टी डिश है। कीमा बिरयानी ज्यादातर नॉन वेजिटेरियन को पसंद होता है।

मलाबारी झींगा करी

कद्दूकस किए हुए नारियल, धनिये के बीज, अदरक, मिर्च और कुछ छोटे प्याज़ के साथ पकाई गई हल्की झींगा करी आपके लिए शानदार डिश है। इसे बॉयल किए हुए चावल के साथ मिलाएं और इस डिश का लुप्त उठाएं।

अंडा करी

डिनर के लिए अंडा करी भी बहुत अच्छा ऑप्शन है। लहसुन, प्याज, धनिया, ताजा क्रीम, दही, अदरक और कुछ मसालों के मिश्रण से बनी यह करी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है।

बटर चिकन

बटर चिकन हर भारतीय के फेवरेट डिश लिस्ट में शामिल रहता है। इसे भारतीय बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। दुनिया भर यह डिश काफी मशहूर है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story