×

Protein Rich Foods: वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 10 चीजें

Weight Loss Diet Tips: आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें शाकाहारी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकेंगे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 April 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 3:45 AM GMT)
Protein Rich Foods: वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर ये 10 चीजें
X

Protein Rich Foods (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Protein Rich Diet: मोटापा (Obesity) किसी भी तरह से आपके लिए सही नहीं होता। वजन बढ़ने (Overweight) से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। इनमें डायबिटीज (Diabetes), हृदय रोग (Heart Disease), हार्ट अटैक (Heart Attack) और आर्थराइटिस (Arthritis) जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं। ऐसे में वजन को सामान्य रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप वेट लॉस (Weight Loss) करना चाहते हैं तो डाइट में प्रोटीन रिच फूड्स (Protein Rich Foods) जरूर शामिल करें। प्रोटीन, शरीर के ठीक तरह से काम करने के लिए जरूरी होता है। साथ ही यह वजन घटाने (Protein Diet For Weight Loss), हड्डियों को स्वस्थ रखने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का भी काम करता है। हाई प्रोटीन डाइट (High Protein Diet) लेने से डैमेज टिशूज भी रिपेयर होते हैं।

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों (Protein Rich Foods) को वेट लॉस का महामंत्र बताया गया है। अगर आप ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जो प्रोटीन से रिच हों तो आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ रहेगा। इससे आपको भूख कम लगेगी और तेजी से वजन कम होगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन (Lean Protein) सबसे अच्छा रहता है। लीन प्रोटीन का मतलब ऐसे फूड्स जिनमें फैट (सैचुरेटेड) और कैलोरी (Calories) कम होती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हाई प्रोटीन से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ (10 Protein Rich Foods)

आज हम आपको प्रोटीन से भरपूर 10 फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वेट लॉस जर्नी में आपकी बहुत सहायता करेंगे। ये प्रोटीन रिच फूड्स शाकाहारी (Protein Rich Foods For Vegetarian) के लिए बेस्ट साबित होंगे, जो नॉनवेज नहीं खाते हैं।

1- पनीर (Cheese)

पनीर एक डेयरी प्रोडक्ट है, जो प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स माना जाता है। पनीर में कम कैलोरी होती है और इसे शाकाहारी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कैल्शियम से भरपूर होने के चलते यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

2- दूध (Milk)

दूध का सेवन बच्चे ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में डेली डाइट में आप मिल्क को भी शामिल कर सकते हैं।

3- दाल (Lentils)

शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा बनाए रखने के लिए आप दालों का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन के साथ ही अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

4- पीनट बटर (Peanut Butter)

आपने ऐसा देखा या सुना होगा कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही पीनट बटर खाने से बॉडी को फाइबर और हेल्दी फैट्स भी मिलते हैं।

5- बींस (Beans)

इसके अलावा आप बींस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बींस जैसे राजमा और ब्लैक बींस प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। इनके अलावा छोले में भी प्रोटीन की मात्रा होती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

6- सोया प्रोडक्ट्स (Soya Products)

अगर शरीर में प्रोटीन की सही मात्रा बनाए रखनी है तो सोया प्रोडक्ट्स जरूर खाएं। सोया मिल्क और टोफू जैसी चीजें खाने से अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। इसके अलावा इनमें फाइबर, विटामिन के और फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

7- हरी मटर (Green Peas)

जी हां, हरी मटर में भी प्रोटीन पाया जाता है। जिसे डाइट में शामिल कर आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

8- चिया सीड्स (Chia Seeds)

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स बेहतरीन माना गया है। चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो वजन घटाने में मदद करते हैं। इसे स्मूदी, पेनकेक या अन्य तरहों से डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस खाने से कई गंभीर बीमारियों से बचाव भी होता है।

9- सूखे मेवे (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे सूखे मेवे को रोजाना अपनी डाइट में सीमित मात्रा में शामिल करना चाहिए।

10- ओट्स (Oats)

प्रोटीन का एक और अच्छा सोर्स ओट्स (Oats) भी है। इसके अलावा ओटमील शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन दे सकता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story