×

Covid Symptoms: कोविड सिम्पटम्स में आये हैं बदलाव, देखें टॉप 10 लक्षण

Covid Symptoms: ओमिक्रॉन के आने पर अधिक से अधिक लोगों ने गले में खराश, नाक बहना, बंद नाक जैसे लक्षणों की शिकायत करना शुरू कर दिया। और अब ZOE COVID ट्रैकर के एक नए अध्ययन ने उनकी सूची में और लक्षण जोड़े हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2022 12:36 PM GMT
Covid Symptoms
X

Covid Symptoms (Image credit: social media)

Covid Symptoms: कोरोनावायरस का पहली बार पता चले तीन साल हो चुके हैं। हालांकि आज संक्रमण की गंभीरता बहुत कम है, लेकिन इसके बदलते स्वरूप के कारण वायरस के बारे में चिंता अभी भी एक वास्तविकता है। ऐसे समय में जब चीन एक बार फिर बुरी तरह से कोरोना के चपेट में है, आज भी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है कोविड के लक्षणों की पहचान करना।

उदाहरण के लिए, गंध और स्वाद की हानि, बुखार, शरीर में दर्द जो संक्रमण के लिए शुरू में प्रमुख लक्षण के रूप में उभरे थे, अब आम नहीं हैं। ओमिक्रॉन के आने पर अधिक से अधिक लोगों ने गले में खराश, नाक बहना, बंद नाक जैसे लक्षणों की शिकायत करना शुरू कर दिया। और अब ZOE COVID ट्रैकर के एक नए अध्ययन ने उनकी सूची में और लक्षण जोड़े हैं।

शीर्ष 10 COVID लक्षणों में शामिल हैं:

-गला खराब होना

-बहती नाक

-बंद नाक

-छींक आना

-बिना कफ वाली खांसी

-सरदर्द

-कफ के साथ खाँसी

-कर्कश आवाज

-मांसपेशियों में दर्द

-गंध की एक परिवर्तित भावना

पिछले "पारंपरिक" लक्षण, जैसे गंध की कमी (एनोस्मिया), सांस की तकलीफ और बुखार, इन दिनों बहुत कम आम हैं। सामान्य लक्षणों की सूची में, एनोस्मिया 14वें स्थान पर है, और सांस की तकलीफ 16वें स्थान पर है। एनोस्मिया COVID-19 का एक प्रमुख संकेतक हुआ करता था, लेकिन बीमारी वाले लगभग 16% लोग ही अब इसका अनुभव करते हैं।

इस बीच, WHO ने हाल ही में सतर्क किया है कि भले ही अभी संक्रमण की गंभीरता काफी कम है, COVID अभी खत्म नहीं हुआ है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा, निगरानी, ​​परीक्षण, अनुक्रमण और टीकाकरण में अंतराल चिंता के एक नए प्रकार के उभरने के लिए एकदम सही स्थिति पैदा करने के लिए जारी है जो महत्वपूर्ण मृत्यु दर का कारण बन सकता है।कोरोनावायरस 2020 और 2021 में बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने का प्राथमिक कारण था, लेकिन इस सर्दी में अन्य वायरस अधिक आम हो रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story