×

Foods To Reduce Cancer Risk: कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये 10 सुपरफूड्स

Cancer Diet: अगर आप अपने लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करते हैं तो कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 1 April 2024 5:04 AM GMT
Foods To Reduce Cancer Risk: कैंसर के खतरे को कम करते हैं ये 10 सुपरफूड्स
X

Cancer Diet (Photo Courtesy- Social Media)

Foods That Lower Cancer Risk: कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी (Cancer) है, जिससे दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। कैंसर के मामले (Cancer Cases) तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, एक रिपोर्ट में सामने आया था कि साल 2050 तक कैंसर के मामलों में 77 प्रतिशत वृद्धि हो सकती है। इस वजह से कैंसर से बचाव करना और भी जरूरी है। खराब जीवनशैली और गलत खानपान भी कैंसर का कारण (Cancer Causes) बन सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करते हैं तो कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम किया जा सकता है। कुछ ऐसे पोषण युक्त आहार होते हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप इस बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल में इन्हीं फूड आइटम्स के बारे में बात करेंगे

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैंसर कैसे होता है (Cancer Kaise Hota Hai)?

Cancer एक कोशिका या कोशिकाओं के एक छोटे समूह में परिवर्तन से शुरू होता है। ऐसा तब होता है जब कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं। ये कैंसर कोशिकाएं ट्यूमर बना सकती हैं और आसपास के स्वस्थ ऊतकों पर आक्रमण कर उन्हें नष्ट कर सकती हैं। कभी-कभी असामान्य रूप से बढ़ने वाली कोशिकाएं फैलती नहीं हैं। जबकि कुछ कोशिकाएँ आस-पास के क्षेत्रों या शरीर के अन्य भागों में फैलती हैं, या फैलने में सक्षम होती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैंसर कितने प्रकार के होते हैं (Types Of Cancer)?

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस जानलेवा बीमारी के 200 से अधिक प्रकार होते हैं। कैंसर को उनके शरीर में शुरू होने के स्थान के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है। जैसे कि फेफड़ों का कैंसर, मुंह का कैंसर, पेट का कैंसर, स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर या कोलोरेक्टल कैंसर आदि।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैंसर के लक्षण (Cancer Symptoms)

1- थकान

2- वजन में परिवर्तन (हानि या वृद्धि)

3- त्वचा का पीला या काला पड़ना और लाल होना

4- अस्पष्ट दर्द या पीड़ा

5- गांठ पड़ना

6- अंगों में कमजोरी और चक्कर आना

7- लगातार सिरदर्द होना

8- धुंधली दृष्टि

9- कुछ निगलने में कठिनाई

10- मूत्राशय की आदतों में परिवर्तन

11- कर्कशता

12- खाने के बाद लगातार अपच या बेचैनी होना

13- लगातार, अस्पष्टीकृत बुखार या रात को पसीना आना

14- अस्पष्टीकृत रक्तस्राव या चोट लगना

ऐसी परेशानियां दिखने पर अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैंसर के खतरे को कम करने वाले फूड्स (Foods To Reduce Cancer Risk)

1- ब्रोकली कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने के लिए डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंजाइम कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार है।

2- एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अनार एक कैंसर विरोधी फल है। इसे भी डेली डाइट में शामिल करने से कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है।

3- कैंसर के खतरे को कम करने के लिए टमाटर भी मददगार साबित हो सकता है। अपने आहार में टमाटर को जूस, सॉस या सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं।

4- अंगूर के बीज सुपर-एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि से भरे होते हैं। यह एंटी-कैंसर पदार्थ कुछ कैंसर के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

5- ब्लूबेरी का सेवन भी कैंसर से लड़ने के लिए काफी सहायक होता है। इस घातक बीमारी से बचने के लिए नियमित रूप से ब्लूबेरी खा सकते हैं।

6- कई अध्ययनों से पता चला है कि गाजर खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

7- बीटा-कैरोटीन, फाइबर, फोलेट और अन्य विटामिन्स से भरपूर पालक कैंसर को रोकने में सहायक है। पालक खाने के कई अन्य हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं।

8- लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है। इसलिए इसका सेवन कैंसर के खतरे से प्रभावशाली सुरक्षा प्रदान करता है।

9- कुछ स्टडीज के मुताबिक, नट्स के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

10- हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ ही चुकंदर, मूली, गोभी, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और सरसों का साग जैसी सब्जियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

नोट- स्वस्थ भोजन खाने से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है, लेकिन खत्म नहीं। दुर्भाग्यवश, ऐसा कोई भोजन नहीं है जो कैंसर को उसके रास्ते में ही रोक सके या कैंसर विकसित होने के खतरे को शून्य कर दे।

Shreya

Shreya

Next Story