×

Liver Detox: शरीर में दर्द और काली होती स्किन हैं लीवर डिटॉक्स ना होने का संकेत, जानें 4 लक्षण

Common Signs of Liver Detox: लीवर डिटॉक्स एक नेचुरल प्रोसेस है जो लीवर के द्वारा होता है।लीवर खुद को समय समय पर साफ करता है मतलब यह कि लीवर डिटॉक्स के जरिए शरीर के अंदर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Aug 2022 2:00 PM GMT
Common Signs of Liver Detox
X

Common Signs of Liver Detox (Image: Social Media)

Common Signs of Liver Detox: लीवर डिटॉक्स एक नेचुरल प्रोसेस है जो लीवर के द्वारा होता है। दरअसल लीवर खुद को समय समय पर साफ करता है मतलब यह है कि लीवर डिटॉक्स के जरिए शरीर के अंदर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है। लेकिन जब ऐसा नहीं होता तो शरीर में गंदगी जम जाती है। जिसके बाद शरीर को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं किन 4 संकेतों से पहचाने कि लीवर डिटॉक्स नहीं हो रहा:

एसिडिटी

अगर आपको बार बार एसिडिटी की समस्या हो रही है तो समझ जाएं कि लीवर खुद को डिटॉक्स नहीं कर पा रहा है। दरअसल, जब लीवर डिटॉक्स नहीं होता है तो टॉक्सिन के कारण शरीर में सूजन बढ़ने लगती है जिससे आपको गैस और एसिडिटी हो सकती है। इसके कारण आपको भूख नहीं लगती और ना ही आपको खाना ठीक से पचता है।

शरीर दर्द

शरीर दर्द की समस्या हम सभी को कभी ना कभी जरूर होती है। लेकिन अगर शरीर मे दर्द की समस्या लगातार हो रही है तो इसका मतलब है कि लीवर डिटॉक्स होना बंद हो गया है। दरअसल लीवर खून को साफ करता है। हालांकि, जब लिवर डिटॉक्सीफिकेशन के काम को सही से नहीं कर पाता है तो शरीर में दर्द की समस्या होने लगती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और शरीर में ऐंठन भी महसूस होती है।

चेहरे का रंग खराब और काला पड़ना

अगर आपकी स्किन का रंग बदल रहा है और आपकी त्वचा और आंखें पीली हो रही हैं या एक नीले रंग के साथ पीलापन है या फिर काला और गहरे रंग की हो रही है तो समझ जाएं यह लीवर डिटॉक्स ना होने की समस्या है। ऐसा इसलिए क्योंकि लीवर शरीर से जहरीले टॉक्सिन्स को बाहर निकाल नहीं पा रहा है और यह आपके चेहरे की रंगत खराब कर रहा है। लीवर डिटॉक्स नहीं होने के कारण थकान भी महसूस होता है।

काले और गहरे रंग का मल

काले-गहरे रंग का मल इस बात की ओर इशारा करता है कि लीवर सही से काम नहीं कर रहा है और शरीर में काफी टाक्सिन जमा हो गए हैं। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि इन लक्षणों को आप नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से दिखाएं। लीवर डिटॉक्स ना होने की समस्या आपको नजर अंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story