×

Dark Lips Home Remedies: डार्क लिप्स से हैं परेशान, तो इन नेचुरल तरीके से होंठों का कालापन करें दूर

Dark Lips Home Remedies: ज्यादातर लोगों को होंठों का काला होना परेशान करता है।दरअसल कुछ गलतियों और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों के होंठ काले पड़ जाते हैं,जो कुछ टिप्स से दूर होंगे।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Sep 2022 1:35 PM GMT
Dark Lips Home Remedies
X

Home Remedies for Dark Lips (Image: Social Media)

Dark Lips Home Remedies: ज्यादातर लोगों को होंठों का काला होना परेशान करता है। दरअसल कुछ गलतियों और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों के होंठ काले पड़ जाते हैं, कुछ गलतियां यानी स्मोकिंग, केमिलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स, देर तक धूप में आए शामिल है। ऐसे में अगर आप होंठों को खुबसूरत बनाने चाहते हैं तो यहां दिए गए नेचुरल तरीकों को अपनाएं:

नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू का रस होंठों को खुबसूरत दिखा सकता है। दरअसल नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के साथ ही होंठों का कालापन दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप हफ्ते में 3 से 4 बार होंठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होंठों को धो लें। अब होंठों को धोने के बाद चेहरे के साथ साथ होठों पर कोई मॉइस्चराइज लगा लें। इससे आपके होंठ नेचुरल तरीके से खूबसूरत हो जाएंगे।

हल्दी और मलाई (Turmeric and Cream)

हल्दी और मलाई का मिश्रण या यूं बोले तो पेस्ट होंठ पर लगाने से होंठ खूबसूरत होते हैं। दरअसल होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट लगा लें। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं तो वहीं मलाई का पेस्ट आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। दोनों चीज़ों को मिलाकर बनाए गए इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा।

नारियल तेल (Coconut Oil)

दरअसल नारियल का तेल आपके रूखे और काले होंठों को नरम करने के साथ ही होंठो के रंगत को भी निखारता है। बता दे नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो आपके होंठों को हेल्दी और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, नारियल का तेल आपके होंठों को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद करता है।

गुलाब जल (Rose Water)

गुलाब जल का इस्तेमाल ज्यादातर मुलायम और निखरी त्वचा के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल होंठों पर करेंगे तो गुलाब जल होंठों को चमकदार बना देते हैं। इसलिए रोजाना रात को सोने से पहले आप अपने होंठों पर इसे लगा सकते हैं और फिर कुछ ही दिनों में फर्क देखें। आपके होंठ नेचुरली खूबसूरत बन जाएंगे। गुलाब जल हर तरह से स्किन के लिए फायदेमंद साबित होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story