×

Sleeping On Ground Benefits: जमीन पर सोना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Sleeping On Ground Benefits:अनिद्रा की शिकायत आज कल ज्यादातर लोगों को है।ज्यादातर लोगों के लिए रात में नींद ना आने की परेशानी एक बड़ी समस्या बन गई है।जमीन पर सोना फायदेमंद होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 18 Sep 2022 5:46 AM GMT
Sleeping on Ground 4 Benefits
X

Sleeping On Ground Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Sleeping On Ground Benefits: अनिद्रा की शिकायत आज कल ज्यादातर लोगों को है। ज्यादातर लोगों के लिए रात में नींद ना आने की परेशानी एक बड़ी समस्या बन गई है। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण अनिद्रा की शिकायत हो रही है। ऐसे में क्या आपको पता है कि जमीन पर सोना इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। अगर नहीं जानते तो आइए जानते हैं जमीन पर सोने के फायदे के बारे में:

अच्छी नींद

अनिद्रा की शिकायत रहती गई तो जमीन पर सोने की आदत डालें। दरअसल कई बार सोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला गद्दा हमारे लिए परेशानी बन जाता है। जिसके कारण हमें ठीक से नींद नहीं आती है। बता दें कि सोने के लिए ठीक सतह के नहीं मिलने के चलते कई लोगों को रात में नींद नहीं आने की समस्या हो जातीहै। ऐसे में अच्छी नींद के लिए फर्श पर सोना सही विकल्प है। हालांकि शुरूआत में आपको थोड़ी परेशानी का सामना जरूर करना पड़ सकता है लेकिन जब आपको जमीन पर सोने की आदत हो जाएगी तो आपको भी अच्छा लगेगा।

तनाव और पीठ दर्द से छुटकारा

दरअसल ऐसा माना जाता है कि जमीन पर सोने से तनाव दूर होता है। साथ ही, मिड ब्रेन हेल्थ भी इससे ठीक रहती है। बता दे जमीन पर सोने से इंसान का बॉडी पोस्चर भी बेहतर हो जाता है। एक शोध के अनुसार पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को सख्त बेड पर सोने की सलाह दी जाती है। इसलिए ऐसे में अगर आप भी पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जमीन पर सोना बेहतर होगा।

सांस कि समस्या होती है कम

अगर आपको सांस लेने में परेशानी होती है तो ऐसे में जमीन पर सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसलिए जमीन पर जब भी सोएं, बिना तकिए के सोएं। बता दे इससे आपको सांस लेने में होने वाली दिक्कत कम हो सकती है। इसलिए सांस लेने ने परेशानी हो रही तो जमीन पर सोना फायदेमंद होगा। हालांकि सांस लेने की समस्या होने पर सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कूल्हों और कंधे के लिए लाभदायक

जमीन पर सोने से कंधों और कूल्हों के दर्द से छुटकारा मिलता है। दरअसल अगर आप कूल्हों और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो आपको जमीन पर सोना चाहिए। बता दे जमीन पर सोने से आपका ये दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा। इसलिए अगर आप कूल्हे और कंधे के दर्द से छुटकारा पाने चाहते हैं तो जमीन पर सोएं।

इन लोगों को जमीन पर नहीं सोने चाहिए

जमीन पर सोने के कई फायदे हैं लेकिन कुछ लोगों को जमीन पर नहीं सोना चाहिए। दरअसल बुजुर्गों को जमीन पर सोने से बचना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों को कोई हेल्थ कंडीशन हो, जैसे चलने-फिरने में दिक्कत, हड्डियों में दर्द, कमर और पीठ दर्द, एलर्जी उन्हें भी फर्श पर नहीं सोना चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान भी जमीन पर सोने से बचना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के चलते रीढ़ की हड्डी थोड़ी कर्व हो सकती है, जिससे जमीन पर सोने से पीठ दर्द हो सकता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story