×

Marula Oil Benefits: स्किन की सारी समस्याओं का हल है मारुला तेल, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

Marula Oil Benefits:मारूल तेल का नाम बहुत कम लोगों से सुना होगा लेकिन यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।मरुला तेल में पाए जाने वाले ओमेगा-9,हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Aug 2022 3:06 AM GMT
Marula Oil Advantages
X

Marula Oil Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Marula Oil Benefits in Hindi: मारूल तेल का नाम बहुत कम लोगों से सुना होगा लेकिन यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। मरुला तेल में पाए जाने वाले कुछ फैटी एसिड जैसे ओमेगा-9, हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। मारुला तेल दक्षिणी अफ्रीका के मारुला पेड़ का एक प्राकृतिक अर्क है। मरूला तेल स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं मरूला तेल के 5 जबरदस्त फायदे के बारे में:

हाइड्रेशन से भरपूर

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगी है तो मरूला तेल का इस्तेमाल करें। यह चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। दरअसल मारुला तेल नमी में प्रभावी ढंग से सील करता है, त्वचा को कोमल, चमकदार और चमक प्रदान करता है। मारुला तेल का रोज लगातार उपयोग करने से त्वचा की कोमलता बढ़ जाती है।

सन डैमेज से करें सुरक्षा

मरूला तेल में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, साथ ही फाइटोकेमिकल एपिक्टिन होता है, जो यूवी किरणों, प्रदूषण और सूरज के धब्बों के संपर्क में आने से त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाने में काफी मदद करता है। यह तेल सन डैमेज से बचाने में बहुत मददगार साबित होता है।

मुहांसे

अगर आपको मुहांसे की समस्या है तो मारुला तेल का इस्तेमाल करें। यह बैक्टीरिया को मारता है जो मुंहासे, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह त्वचा को लालिमा और त्वचा पर होने वाले चकत्ते को कम करने में मदद करता है।

स्ट्रेच मार्क्स करें कम

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए मरुला तेल का इस्तेमाल करें। मारुला तेल का इस्तेमाल करके स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है। दरअसल मारुला तेल का इस्तेमाल घाव के आसपास और निशानों के लिए भी किया जा सकता है। यह स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय में मारुला तेल को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उसे उपयोग करने के लिए सबसे पहले मारुला तेल को हल्का गर्म करें। फिर उसे हाथ में लेकर प्रभावित हिस्से पर लगा लें। फिर तब तक हल्की मसाज करें जब तक यह त्वचा में घुल ना जाएं। इसे रात में सोने से पहले लगाने से बहुत फायदा होता है।

त्वचा से जुड़ी समस्या में राहत

मरूला तेल स्किन पर मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग प्रभाव डालता है। साथ ही इसमें लिनोलिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा को हेल्दी रखने के साथ त्वचा संबंधी समस्या जैसे कि सोरायसिस, खुजली और चकत्ते होना़ और मुंहासों को रोकने और ठीक करने में मदद कर सकता है। हालांकि इस तेल पर अभी भी शोध जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story