×

Best Drinks to Improve Cholesterol: रोज करें इन ड्रिंक्स का सेवन, हाई कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

Best Drinks to Improve Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर सेहत को कई तरह से नुकसान उठाना पड़ता है।हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर ब्लड के थक्के बन सकते हैं, हार्ट के लिए ने खराब है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Sep 2022 11:41 AM GMT
Drinks for High cholesterol levels control
X

Healthy Drinks (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Best Drinks to Improve Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर सेहत को कई तरह से नुकसान उठाना पड़ता है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो शरीर के लिए कोशिकाओं और हार्मोन बनाने के लिए जरूरी है। हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर ब्लड के थक्के बन सकते हैं, जो दिल पर अधिक पंप करने के लिए दबाव डालता है, और जिससे हृदय कमजोर होने का खतरा होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय रोग, दिल का दौरा और यहां तक कि स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप ऐसे भोजन या ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल करें जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ना के बराबर हो। ऐसे में आइए जानते हैं 5 ड्रिंक्स के बारे में जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत मदद करते है:

सोया दूध (Soya Milk)

सोया दूध एक बेहतरीन विकल्प है जिससे आप आसानी से अपना कोलस्ट्रोल कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल सोया में saturated fat कम होती है, इसलिए सोया दूध एक हेल्दी ड्रिंक है, जिससे आप अपने कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकते हैं। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा खरीदा गया सोया दूध फ्रेश हो और उसमें अतिरिक्त चीनी, नमक और वसा नहीं हो। यह हेल्दी हार्ट के लिए भी बहुत अच्छा है। एक सर्वे के अनुसार हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए रोज 25 ग्राम सोया प्रोटीन लेना फायदेमंद होता है।

टमाटर जूस (Tomato Juice)

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल या कम करने के लिए टमाटर जूस का सेवन रोज करना चाहिए। दरअसल टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, जो आपके लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। टमाटर का रस भी कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन का बेहद स्रोत है। 2 महीने तक रोजाना 280 मिलीलीटर टमाटर का रस पीने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है।

ओट्स ड्रिंक (Oats Drink)

ओट्स ड्रिंक के जरिए आप हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। दरअसल ओट्स बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर होते हैं, जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यदि आप पैकेज्ड ओट्स ड्रिंक पी रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि उनमें बीटा-ग्लूकेन्स हैं। आप लेबल पर फाइबर जानकारी की जांच करके खरीद सकते हैं।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है। दरअसल ग्रीन टी में कैटेचिन, एपिगैलोकैटेचिन गैलेट और अन्य लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो "खराब" एलडीएल और हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

कोको ड्रिंक

कोको ड्रिंक भी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है। दरअसल कोको फ्लेवनॉल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। कोको में हाई लेवल के मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। बता दे कि डार्क चॉकलेट में कोको होता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस कोको पेय का सेवन कर रहे हैं, उसमें अतिरिक्त नमक और ज्यादा फैट वाली शक्कर चॉकलेट तो नहीं हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story