×

Bhindi Ka Pani Ke Fayde: खतरनाक बीमारियों का बैंड बजा देती है भिंडी, इस तरह करें सेवन

Bhindi Ka Pani Ke Fayde: भिंडी का कई तरह से सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल भिंडी ही नहीं बल्कि इसका पानी (Bhindi Ka Pani) भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 20 March 2024 4:32 AM GMT
Okra Water Benefits: खतरनाक बीमारियों का बैंड बजा देती है भिंडी, इस तरह करें सेवन
X

Okra Water (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bhindi Ka Pani Ke Fayde: भिंडी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। यह स्वाद में लजीज होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होती है। भिंडी जिसे लेडीफिंगर और ओकरा भी कहते हैं, इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, जिंक, विटामिन, एंजाइम, कैल्शियम, पोटेशियम सहित अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें कम कैलोरी होती है और फाइबर ज्यादा होता है, जो वजन भी अधिक बढ़ने नहीं देता। इतने सारे गुणों से भरपूर भिंडी को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

भिंडी का कई तरह से सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल भिंडी ही नहीं बल्कि इसका पानी (Bhindi Ka Pani) भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और यह कई बीमारियों से लड़ने और उनसे शरीर को दूर रखने में मदद करता है। कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण भिंडी का हर एक हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके पानी का सुबह सेवन करने से पाचन सही रहता है और गैस में भी आराम मिलता है। इसके अलावा शरीर के अन्य अंगों और बीमारियों में भी भिंडी का पानी लाभदायक (Bhindi Ka Pani Ke Fayde) साबित होता है। आइए जानें इसके कुछ लाभ।

भिंडी का पानी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

भिंडी के पानी के फायदे (Okra Water Benefits In Hindi)

डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी

आपको जानकर हैरानी होगी कि भिंडी का सेवन डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी होता है। भिंडी की सब्जी या पानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए इसे मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

वजन घटाने के लिए

वजन घटाने की सोच रहे हैं तो इस काम में भी भिंडी का पानी आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन सी और बी वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देने में मददगार है।

दिल के लिए फायदेमंद

अध्ययनों की मानें तो दिल की सेहत के लिए भी भिंडी का पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें यौगिक होते हैं जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक

गर्भवती महिलाओं के लिए भी भिंडी की सब्जी और इसका पानी बहुत लाभदायक माना जाता है। दरअसल, भिंडी में फोलेट पाया जाता है, जो भ्रूण के मस्तिष्क वृद्धि और भ्रूण के विकास में मदद करता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा भिंडी का पानी आंखों के लिए, इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को हाइड्रेट रखने में भी बहुत काम आता है।

कैसे बनता है भिंडी का पानी (How To Make Okra Water)

इसके लिए कुछ ताजी भिंडी लें और उसे काटकर रातभर पानी में भिगोने के लिए रख दें। फिर अगली सुबह भिगी हुई भिंडी को निचोड़ लें। उससे निकलने वाले रस को इकट्ठा करें और पानी में मिला कर पिएं। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है, न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। ऐसे में इसका पालने करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story