×

Bad Habits for Kidney: आपकी इन आदतों से खराब हो सकती है किडनी, तुरंत छोड़ दें

Bad Habits for Kidney:खराब लाइफस्टाइल के कारण सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।ऐसे में शरीर के किसी भी अंग को खराब लाइफस्टाइल प्रभावित कर सकता है।किडनी हमारे शरीर का जरूरी अंग है।

Anupma Raj
Published on: 16 Sep 2022 3:45 AM GMT
Kidney Damage Symptoms and Signs
X

Kidney Damage Symptoms (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Bad Habits for Kidney: खराब लाइफस्टाइल के कारण सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में शरीर के किसी भी अंग को खराब लाइफस्टाइल प्रभावित कर सकता है। दरअसल किडनी (Kidney) हमारे शरीर का जरूरी अंग है। किडनी हमारे शरीर से एक्सट्रा फ्लूड, टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में पानी, नमक, मिनरल्स को संतुलित मात्रा में रखने में भी किडनी मदद करता है।

दरअसल किडनी के बिना शरीर की नसे, कोशिकाएं और मसल्स सही तरीके से काम नहीं कर सकते हैं। बता दे हम सभी डेली रूटीन में कई ऐसी आदतों को फॉलो करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में आपकी कुछ खराब आदतें किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे खराब आदतें जो आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए:

खाने में ज्यादा नमक

अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आपकी किडनी खराब हो सकती है। दरअसल आपके आहार में अधिक मात्रा में नमक है तो ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है। बता दे भोजन में नमक से ज्यादा मसालों और जड़ी बूटी का सेवन करना चाहिए। इसलिए अगर आप भोजन में नमक का सेवन कम कर दें।

पेनकिलर का अधिक सेवन

दरअसल कई लोग जरा सा दर्द होता है पेनकिलर खा लेते हैं। बता दे इन पेनकिलक को लेने से दर्द तो कम हो जाता है लेकिन किडनी के नुकसानदायक साबित होता है। खासतौर पर अगर आपको पहले से किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपकी समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह लेने के बाद भी पेनकिलर खाएं।

शरीर को हाइड्रेटेड ना रखना

दरअसल शरीर को हाइड्रेटेड रखने की वजह से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती है। बता दे पर्याप्त मात्रा में पानी पीने किडनी में स्टोन होने से बच सकते हैं। हालांकि ध्यान दें कि जिन लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारी होती है उन्हें कम मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन हेल्दी व्यक्ति को 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

प्रोसेस्ड फूड

जितना हो सके प्रोसेड फूड का सेवन कम कर दें। दरअसल प्रोसेस्ड फूड में सोडियम और फोस्फोरस की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो पैकेट वाली फूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं अधिक मात्रा में फॉसफोरस, प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से किडनी और हड्डियों दोनों को नुकसान पहुंचता है।

नींद की कमी होना

अच्छी नींद हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। दरअसल किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पूरी नींद लें। बता दे पूरी नींद नहीं लेने की वजह से समस्याएं बढ़ सकती है। दरअसल नींद की कमी के कारण शरीर को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। दिल से जुड़ी समस्या, अनिद्रा, डिप्रेशन, सिरदर्द आदि की समस्या हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप 8 घंटे की भरपूर नींद लें। हेल्दी शरीर के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story