×

आलस होगा मिनटों में दूर, बस खाएं ये सुपर फूड्स

5 Foods To Remove Laziness: अगर आपको भी अपने आलस को टाटा, बाय-बाय कहना है तो फिर अपने लाइफस्टाइल में कुछ फूड आइटम्स एड कर लीजिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 Jun 2021 9:23 AM GMT
आलस होगा मिनटों में दूर, बस खाएं ये सुपर फूड्स
X

कॉन्सेप्ट इमेज साभार- सोशल मीडिया

5 Foods To Remove Laziness: ज्यादातर देखा गया है कि लोगों को सुबह सोकर उठने के बाद अक्सर सुस्ती (Lethargy) बनी रहती है। ऐसे में बेड छोड़कर काम करने का मन भी नहीं करता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Food Items) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 2 मिनट के अंदर आपको इस आलस (Laziness) से मुक्त कर देंगे। इन्हें खाकर आप फिट भी रहेंगे और आपकी शरीर की सुस्ती भी मिनटों में गायब (What To Eat To Remove Laziness) हो जाएगी।

तो चलिए जानते हैं कि इन सुपर फूड्स (Super Foods) के बारे में-

केला (Banana)

दरअसल, शरीर में ग्लूकोज (Glucose) की कमी से कमजोरी की शिकायत देखी जाती है, ऐसे में अगर आप केले का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि केले में प्राकृतिक ग्लूकोज (Natural Glucose) और चीनी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी (Energy) मिलती है।

गाजर (Carrot)

अगर आपको थकावट दूर करनी है तो फिर आप गाजर का सेवन करना शुरू कर दीजिए। क्योंकि इसमें विटामिन और मिनरल्स के गुण होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने से सेहत मस्त रहती है और साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दूध और ड्राई फ्रूट्स (Milk And Dry Fruits)

हेल्दी रहने के लिए लोग बहुत पहले से दूध और सूखे मेवों का सेवन जरूरी बताते हैं। यह कई तरीकों से शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। साथ ही ये शरीर की कमजोरी दूर करने में काफी मदद करते हैं। दूध में कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स और अन्य डाइटरी सप्लीमेंट्स मौजूद होते हैं, जो कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं। वहीं, मैग्नीशियम की कमी से भी कमजोरी होती है, ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

चॉकलेट किसे नहीं पसंद होती है और यह कई तरीकों से आपको फायदा भी पहुंचाती हैं। चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को रिलेक्स करने का काम करता है। इसीलिए लोग चॉकलेट खाने के बाद फ्रेश महसूस करते हैं।

सौंफ (Fennel)

सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे जरूरी तत्व होते हैं, जो शरीर में होने वाली थकान वाले हार्मोंस को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए थकान को दूर भगाने के लिए सौंफ को चबा चबा कर खाएं। इससे आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story