×

Health Tips: इन 5 फूड्स को कुक करके ही खाएं, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Health Tips: आज हम अपने इस खास आर्टिकल में रीडर्स को यही बताने वाले हैं कि किन फूड्स को बिना पकाएं नहीं खाना चाहिए। आइए देखें।

Shivani Tiwari
Published on: 13 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 13 May 2024 3:45 AM GMT)
Health Tips
X

Health Tips (Photo- Social Media)

Health Care Tips: अच्छी हेल्थ के लिए अच्छा भोजन बहुत जरूरी है। वैसे तो बहुत से लोगों को यह बात पता रहती है कि अच्छी सेहत के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, लेकिन उन्हें ये जानकारी नहीं होती कि उन्हें किन चीजों की पकाकर खाने से ज्यादा लाभ मिलेगा या फिर बिना पकाए और यही गलती बहुत से लोग करते आ रहें हैं, जिसकी वजह से हेल्दी फूड का असर भी उनके शरीर पर पूरी तरह से नहीं होता है। आज हम अपने इस खास आर्टिकल में रीडर्स को यही बताने वाले हैं कि किन फूड्स को बिना पकाएं नहीं खाना चाहिए। आइए देखें।

बिना कुक किए न करें इन फूड्स का सेवन (5 Foods Which Should Not Be Eaten Raw)

ऐसे बहुत से फूड्स होते हैं, जिन्हें बिना कुक किए खाना चाहिए, क्योंकि कुक करने पर उसमें मौजूद सारी पौष्टिकता खत्म हो जाती है, वहीं कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं, जिन्हें कुक करके ही खाना चाहिए, तभी उसका उचित लाभ हमारे शरीर को मिलता है, नहीं तो उसका उल्टा असर हमारी बॉडी पर पड़ सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन 5 फूड्स को बिना कुक किए भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।


1. पालक

पालक सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी होता है, इसे खाने से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं, पालक को तो पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि पालक को हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए, क्योंकि इसमें हार्मफुल बैक्टीरिया होते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. रॉ मिल्क

इस लिस्ट में दूसरा नाम दूध का आता है, जी हां! दूध का सेवन कच्चा नहीं करना चाहिए, बल्कि इसे अच्छे से उबालने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें कई प्रकार के बैक्टीरिया के होने का डर होता है। यदि आपको कहीं भी रॉ मिल्क का इस्तेमाल करना है तो आप पाश्चराइज्ड मिल्क ले सकते हैं।

3. रॉ अंडा

वहीं अंडे को भी बिना पकाएं इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, यदि आप किसी भी रेसिपी में रॉ अंडे का इस्तेमाल कर रहें है तो पाश्चराइज्ड अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन रॉ अंडे का इस्तेमाल भूलकर भी न करें, उसे अच्छे से कुक करने के बाद ही इस्तेमाल करें।

4. गोभी

गोभी का सेवन भी बिना पकाए नहीं करना चाहिए, सिर्फ गोभी ही नहीं, बल्कि पत्ता गोभी या ब्रोकली का भी नाम इस लिस्ट में है। क्योंकि गोभी में हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं और उसमें कीड़े भी होते हैं, इस वजह से जरूरी है कि गोभी का सेवन करने से पहले उसे अच्छी तरह पकाएं। साथ ही गोभी को डाइजेस्ट करने में भी दिक्कत होती है तो जरूरी है कि उसे कुक करके ही खाएं।

5. स्प्राउट

स्प्राउट की बात करें तो इसे भी कुक करके ही खाना चाहिए, क्योंकि स्प्राउट में भी हानिकारक बैक्टीरिया होने के चांसेज बहुत अधिक रहते हैं, इसलिए जरूरी है कि इसे पकाकर ही खाएं। स्प्राउट यानी कि चना और मूंग ये सेहत के लिए बहुत हेल्दी होते हैं, और अक्सर ही लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसे खाने का सही तरीका यह है कि इसे हल्का सा कुक करके ही खाया जाए, नहीं तो यह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story