Fit Rahne Ke Upay: जिम जाना जरूरी नहीं, इन 5 तरीकों से खुद को रखें फीट

Tips To Get Fit Without Gym In Hindi: अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो घर में ही ये चीजें करके आप फिट रह सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 14 July 2024 7:21 AM GMT
Fit Rahne Ke Upay: जिम जाना जरूरी नहीं, इन 5 तरीकों से खुद को रखें फीट
X

Fit Rahne Ke Upay (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5 Ways To Get Fit Without Gym: हेल्दी और फिट रहने के लिए खुद को फिजिकली फिट रखना बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ जीाावन बिताते हैं। आज के समय में लोग फिट रहने के लिए ज्यादातर जिम जाना पसंद करते हैं। खासकर युवाओं में जिम जाने का ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ा है। लोग दिन में नहीं तो रात में जिम में पसीना बहाना पसंद करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप फिट नहीं रह सकते हैं। जिम के बिना भी खुद को फिट रखा जा सकता है। हम आपको ऐसे 5 तरीके (5 Ways To Be Fit) बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप खुद को फिट (Fitness Tips) बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

जिम के बिना फिट रहने के उपाय (How To Get Fit Without Gym In Hindi)

1- वॉक करके

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आप रोजाना सुबह 30 से 45 मिनट तक वॉक कर सकते हैं। वॉक करने से शरीर की कैलोरी बर्न करने में फायदा मिलता है। आप ब्रिस्क वॉक कर सकते हैं। इस वॉक में आप न तो बहुत तेज चलते हैं और न ही बहुत ज्यादा धीरे चलते हैं। अगर आप पार्क वॉक के लिए नहीं जा पा रहे हैं तो जब भी फोन पर बात करें, वॉक करते हुए करें। इससे खाना भी पचेगा और आप एक्टिव भी रहेंगे।

2- स्विमिंग

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वजन घटाने और फिट रहने के लिए स्विमिंग भी एक बढ़िया तरीका है। ये पूरे शरीर की एक्सरसाइज होती है। फिट रहने के लिए आपको ये उपाय जरूर आजमाना चाहिए। सिर्फ 1 घंटे की स्विमिंग में आप नॉर्मल वॉक या एक्सरसाइज से ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

3- खेल के जरिए

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप जिम में जाकर पसीना बहाना नहीं पसंद करते हैं तो स्पोर्ट्स में भाग ले सकते हैं। आप टेनिस, स्क्वैश और बैडमिंटन जैसे खेल के जरिए भी फिट रह सकते हैं। इससे आप फिजिकली और मेंटली स्वस्थ रहते हैं।

4- सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अगर आप ऑफिस या घर में लिफ्ट का यूज करते हैं तो इस आदत को बदलकर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। सीढ़ियां चढ़कर भी आप खुद को कई तरह से फिट रख सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ना एक प्रकार की एरोबिक एक्सरसाइज होती है। इससे न केवल वजन घटता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

5- पानी पिएं

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फिट रहने और वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना (Water Benefits) भी बेहद जरूरी है। एक व्यस्क को दिन में कम से कम 3 से साढ़े तीन लीटर पानी पीना चाहिए। ये भी ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं, इससे पाचन पर असर पड़ता है और पेट फूलने की परेशानी हो सकती है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story