×

Health Tips: क्रॉस लेग बैठकर भोजन करना सेहत के लिए हैं बहुत फायदेमंद, जानें इसके फायदे

Health Tips: आज के दौर में ज्यादातर घरों में भोजन करने लिए टेबल की सुविधा होती है। हालांकि फर्श पर खाने और क्रॉस लेग्ड बैठने की ट्रेडिशनल भारतीय आदत सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Sep 2022 3:52 AM GMT
Crossed Leg Sitting Eating
X

Crossed Leg Sitting Benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Health Tips: आज के दौर में ज्यादातर घरों में भोजन करने लिए टेबल की सुविधा होती है। हालांकि फर्श पर खाने और क्रॉस लेग्ड बैठने की ट्रेडिशनल भारतीय आदत सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग टेबल पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि भारतीय ट्रेडिशन के अनुसार फर्श पर बैठकर भोजन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कैसे फायदेमंद हैं:

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो फर्श पर बैठकर क्रॉस लेग कर भोजन करें, इससे आपकी वजन कम करने में मदद मिलेगी। दरअसल फर्श पर बैठना और फिर उठकर या तो प्लेट को रखना या फिर से भरना शरीर की गति को सुचारू बनाने में मदद करता है जो ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है। यह वजन कम करने में भी काफी मदद करता है और आपके दिमाग को आराम और शांत करने में प्रभावी होता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। इसलिए वजन कम करना है तो अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाए और टेबल की जगह फर्श पर बैठकर खाना खाए।

हड्डियों के लिए अच्छा

दरअसल क्रॉस लेग कर फर्श पर बैठना योग आसन करने जैसा है। यह पोजीशन पीठ और रीढ़ को सीधा रखकर एक अच्छा आसन बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह लचीलापन देता है और शरीर के निचले हिस्से की हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्रॉस लेग पैर पर बैठें और भोजन करें

पाचन तंत्र के लिए लाभदायक

क्रॉस लेग कर भोजन करना पाचन में सहायता करता है और पाचक तंत्र को ठीक रखता है, जो आपके सेहत को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह पेट की मांसपेशियों को भी ट्रिगर करता है जो पेट के एसिड को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए पाचन को दुरुस्त रखने के लिए क्रॉस लेग कर भोजन करें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

मन को दें आराम

क्रॉस लेग होकर भोजन करना मन को शांत और शांत रखकर तनाव को दूर करने में मदद करती है। इसलिए भोजन के लिए टेबल का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि क्रॉस लेग कर फर्श पर आराम से बैठकर भोजन करना फायदेमंद होगा।

हेल्दी रिलेशनशिप को बढ़ावा

दरअसल भोजन करने के लिए परिवार के साथ बैठकर भोजन करना चाहिए क्योंकि यह जानने में मदद करता है कि एक-दूसरे का दिन कैसा गुजरा, रिलेशनशिप को गहरा करने के साथ और तनावमुक्त भी करता है, इसलिए यह इस प्रकार सभी को खुश और तनावमुक्त बनाता है। जो आपके रिलेशनशिप को हेल्दी बनाता है।

बॉडी पोश्चर बने बेहतर

क्रॉस लेग कर फर्श पर भोजन करने से बॉडी पोश्चर भी बेहतर बनता है। जिससे आपके व्यक्त‍ित्व में भी निखार आता है। बता दे कि बॉडी पोश्चर को बनाए रखने के लिए अपनी कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव लाए क्योंकि छोटे छोटे बदलाव ही आपके लाइफ में पॉजिटिव बदलाव लाएंगे और आपका सेहत भी बेहतर होगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story