×

Foods for Cataract: इन फूड्स के सेवन से मोतियाबिंद का रिस्क होता है कम, हेल्दी रहती हैं आंखें

Cataracts Symptoms and Treatment :हमारी लाइफस्टाइल और खान पान हमारे सेहत के लिए बहुत मायने रखते हैं।खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई सारी समस्याएं होने लगती हैं।आप अपनी डाइट का पूरी तरह से ख्याल रखें।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Sep 2022 3:06 AM GMT
Cataract Treatment
X

Foods for Cataract ( Image: Social Media)

Cataracts Symptoms and Treatment: हमारी लाइफस्टाइल और खान पान हमारे सेहत के लिए बहुत मायने रखते हैं। खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट का पूरी तरह से ख्याल रखें क्योंकि डाइट का असर पूरी बॉडी पर होता है। आंखों से जुड़ी समस्या होने का एक मुख्य कारण भी डाइट है।

बता दे मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जो अक्सर उम्र के साथ खुद ही विकसित हो जाती है। ज्यादातर यह समस्या वृद्ध लोगों में होने की संभावना होती है। इसके अलावा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी मोतियाबिंद की वजह बनती हैं। साथ ही कुछ वसा और प्रोटीन जमा होने के कारण आपकी आंखों के लेंस क्लाउडी बन जाते हैं। जिससे व्यक्ति की रोशनी धुंधली हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि अपने खानपान और लाइफस्टाइल को सही रखा जाए। ऐसे में आइए जानते हैं किन फूड्स के सेवन से मोतियाबिंद का रिस्क कम हो जाता है:

गाजर (Carrot)

आंखों के लिए गाजर बेहद फायदेमंद होता है। दरअसल गाजर में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जिससे शरीर को विटामिन ए मिलता है। गाजर आंखों के हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, जिसके कारण इससे आंखों की समस्याओं कम होती है।

साबुत अनाज (Whole Grains)

मोतियाबिंद की समस्या को रोकने के लिए साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो ब्राउन राइस, बाजरा, दलिया, क्विनोआ, राई और गेहूं आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सभी आपकी आंखों को फायदा पहुंचाता है।

फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)

आंखों की समस्या से बचने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद होता है। दरअसल खरबूज, शकरकंद, हरी मिर्च, ब्रोकली, पपीता, आम और कद्दू का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल इन सभी चीजों में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए जैसे कैरोटीनॉयड होते हैं, जो आपकी आंखों के लिए अच्छे होते हैं।

खट्टे फल (citrus foods)

खट्टे फलों यानी संतरे, अमरूद, आंवला आदि में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। दरअसल यह विटामिन सी हेल्दी ब्लड वेसल्स को मेंटेन करने में मदद करते हैं। साथ ही, ये एक नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह भी काम करते हैं, जिसकी वजह से यह सूजन संबंधी आंखों से जुड़ी रोगों से लड़ने के लिए फायदेमंद होता हैं।

मछली (Fish)

ओमेगा -3 फैटी एसिड को मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बता दे ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में ट्यूना, कॉड, साल्मन, झींगा, ट्राउट, अलसी का तेल और पालक आदि शामिल हैं। इसलिए, आप हफ्ते में कम से कम दो बार मछली का सेवन जरूर करें क्योंकि इससे आपकी आंखों को पोषण मिलता है।

नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

दरअसल कई बीजों और नट्स में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। बता दे यह आंखों की कोशिकाओं की झिल्ली की रक्षा करता है। इसलिए, आप अपनी डाइट में बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और मूंगफली आदि को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। यह आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story