×

Seeds Health Benefits: 6 हेल्थी सीड्स जिन्हे अपने आहार में तुरंत करें शामिल, होंगे चमत्कारिक लाभ

Seeds Health Benefits: हालाँकि, हम किसी भी भोजन की पूरी क्षमता का पता लगाने से बचते हैं और अनावश्यक प्रतीत होने वाले भागों को त्यागने का निर्णय लेते हैं। बीजों के मामले में भी ऐसा ही है क्योंकि हम उनके लाभों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 March 2023 5:47 AM GMT
Seeds Health Benefits
X

Seeds Health Benefits (image credit: social media)

Seeds Health Benefits: जिस तरह हमें कभी भी किसी किताब को उसके कवर से नहीं आंकना चाहिए, उसी तरह हमें कभी भी किसी खाने को उसके आकार से नहीं आंकना चाहिए। हर फल और सब्जी में कुछ न कुछ सुपरफूड क्वालिटी होती है। जैसा कि उनके बीज करते हैं, जो आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं।

हालाँकि, हम किसी भी भोजन की पूरी क्षमता का पता लगाने से बचते हैं और अनावश्यक प्रतीत होने वाले भागों को त्यागने का निर्णय लेते हैं। बीजों के मामले में भी ऐसा ही है क्योंकि हम उनके लाभों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन, कुछ स्वस्थ बीज ऐसे हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

6 स्वस्थ बीज आपको अपने आहार में जरूर शामिल करने चाहिए

बीज फाइबर सामग्री से भरपूर होते हैं। उनके पास सभी प्रारंभिक सामग्रियां हैं जो जटिल पौधों में विकसित होने के लिए आवश्यक हैं, और यही कारण है कि वे अत्यधिक पौष्टिक हैं। साथ ही, वे स्वस्थ मोनोसैचुरेटेड वसा, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और अन्य आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। जब हमारे दैनिक आहार के हिस्से के रूप में इनका सेवन कम मात्रा में किया जाता है, तो वे रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में सहायता कर सकते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए बीज भी खाते हैं।

यहां कुछ उत्पाद दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

1. तरबूज के बीज (Melon seeds)

तरबूज के बीज में ओमेगा-6 फैट होता है। वे बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और खनिजों जैसे मैग्नीशियम, फास्फोरस, जस्ता, लोहा, पोटेशियम और तांबे का एक बड़ा स्रोत हैं!

2. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज में एमयूएफए और ओमेगा -6 वसा होते हैं। वे विटामिन ई, और बी कॉम्प्लेक्स से भी समृद्ध हैं। इनमें मैग्नीशियम, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज भी होते हैं। कद्दू के बीज ओमेगा-6 वसा, विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं!

3. सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

सूरजमुखी के बीज में ओमेगा-6 वसा होता है और यह विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें कैल्शियम, लोहा, मैंगनीज, जस्ता और अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन जैसे खनिज भी होते हैं।

4. चिया बीज (Chia Seeds)

चिया बीज आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों के साथ-साथ ओमेगा-3 वसा का एक अच्छा स्रोत हैं।

5. अलसी (Flaxseeds)

फ्लैक्ससीड्स ओमेगा -3 वसा का एक बहुत ही समृद्ध स्रोत हैं। इनमें फाइबर, विटामिन बी1 और कॉपर, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खनिज होते हैं।

6. पपीते के बीज (Papaya seeds)

पपीते के बीज कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। पाचन तंत्र पर भी उनका एक मजबूत जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ प्रभाव है।

आपको अपने आहार में बीजों को क्यों शामिल करना चाहिए

उपरोक्त कारणों के अलावा, यहां कुछ अन्य कारण बताए गए हैं कि क्यों बीजों को आपके दैनिक आहार का हिस्सा बनाना चाहिए।

1. इनमें अच्छे वसा होते हैं

बीजों में स्वस्थ वसा होता है जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है।

2. सूजन कम करें

नट्स की तरह, बीज हमारे शरीर में सूजन के स्तर को कम करते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करते हैं और हृदय रोग होने के जोखिम को कम करते हैं।

3. प्लांट स्टेरोल्स होते हैं

बीज प्लांट स्टेरोल से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

4. वजन बढ़ने से रोकने में मदद करें

समय बीतने के साथ, यदि नियमित रूप से बीजों का सेवन किया जाता है, तो वे अनावश्यक वजन बढ़ने से रोकने में सहायता कर सकते हैं।

अलसी और चिया जैसे बीज महिलाओं द्वारा ओमेगा-3 वसा के स्रोत के रूप में सेवन किए जाने चाहिए, लेकिन पुरुषों को इनसे बचना चाहिए क्योंकि इनमें फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं। लोगों को उन्हें गर्म करने से बचना चाहिए क्योंकि वे ओमेगा-3 वसा होते हैं जो गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं। कद्दू, सूरजमुखी, या तरबूज के बीज जैसे बीजों को उनके विटामिन और खनिज सामग्री से लाभ उठाने के लिए कम मात्रा में लिया जाना चाहिए। बड़ी मात्रा में ओमेगा-6 वसा का सेवन बढ़ा देते हैं और ओमेगा-3 वसा के लाभों को कम कर देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story