×

Types of Fart Facts: जानें कितने प्रकार के होते हैं Fart, इससे जानिए अपनी सेहत का हाल

Types of Fart Facts: फार्ट हमारे शरीर की सबसे सामान्य और प्राकृतिक चीजों में से एक है। दरअसल यह इस ओर इशारा करता है कि आपका पाचन तंत्र कैसा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Oct 2022 1:43 PM GMT
Farts Fact related to Health
X

Farts Fact (Image: Social Media)

Types of Fart Facts: फार्ट हमारे शरीर की सबसे सामान्य और प्राकृतिक चीजों में से एक है। दरअसल यह इस ओर इशारा करता है कि आपका पाचन तंत्र कैसा है क्योंकि यह बताता है कि हमारा पाचन तंत्र कितना अच्छा या बुरा काम कर रहा है या फिर सामान्य रूप से हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता भी सकता है।

दरअसल फार्टिंग शरीर के अंदर होने वाली कई अन्य चीजों का संकेत दे सकते हैं। फार्ट सेहत के लिए बेहद जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने फ़ार्ट्स को पूरी तरह से नज़रअंदाज कर दें। दरअसल फार्ट 6 प्रकार के होते हैं और इन फार्ट्स का सेहत से भी कनेक्शन हैं। तो आइए जानते हैं फार्टस के प्रकार या सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है:

फार्ट्स के प्रकार (Types of Farts)

odorless फार्ट

Odorless फार्ट यानी वह फार्ट जिसमें को गंधहीन होते हैं और यह संकेत हैं कि आपका पाचन तंत्र स्वस्थ है। दरअसल जिन फार्ट में गंध नहीं होती, उनका केवल इतना ही अर्थ होता है कि शरीर में बहुत अधिक हवा जमा हो गई है। बता दे 99 प्रतिशत गंधहीन गैसें हो होती हैं, जबकि 1% आमतौर पर सल्फरस होती हैं।

बदबूदार फार्ट

अगर आपके फर्स्ट में सड़न शुरू हो गई है, सड़े हुए अंडे जैसी गंध आ रही है, तो आप समझ लें आपके पाचन तंत्र में कुछ गड़बड़ है। इसका कारण या तो एक गलत खानपान, हाई फाइबर, हाई सल्फर खाद्य पदार्थ, कुछ दवाओं और एंटीबायोटिक दवाओं के कारण है या अधिक गंभीर हो सकता है यानी पाचन तंत्र में जीवाणु संक्रमण हो सकता है। दरअसल कब्ज जैसी सामान्य चीज भी बदबूदार फार्ट्स का कारण बन सकती है।

बार बार और अधिक फार्ट

दरअसल पेट फूलना एक सामान्य चीज है, जहां कुछ लोग दिन में बस कुछ ही बार फार्ट करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें रोज और बार बार फार्ट करने की आदत होती है। सेहत के लिए आप इसे दिन में लगभग 5 से 15 बार करते हैं तो यह फार्ट सामान्य कहा जाता है। हालांकि, अगर यह 15 से अधिक बार और बहुत होता है, तो यह किसी समस्या की ओर संकेत कर सकता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में बार-बार फार्ट कार्बोनेटेड पेय का परिणाम होता है मतलब सोडा, कोला, शराब, बीयर आदि के कारण हो सकता हैं। दरअसल ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अधिक हवा जमा करते हैं, जिससे एक फार्ट सामान्य से अधिक बार बनता है। बहुत अत्यधिक पेट फूलना, सामान्य से अधिक फार्ट निकलने का कारण हो सकता है या ऐसा कुछ खाना खाने से हो सकता है जिसे पचाना मुश्किल हो।

कब्ज और फार्ट कनेक्शन

दरअसल बार-बार पेट फूलना भी कब्ज के कारण होता है या फिर एक ऐसी स्थिति जिसमें व्यक्ति को असहज या कम मल त्यागने की समस्या हो जाती है। दरअसल जब किसी व्यक्ति को कब्ज़ होता है, तो उसके पेट में अतिरिक्त गैस बनने लगता है। जिससे बार-बार पेशाब भी आता है। ऐसी स्थिति में भी फार्ट होना आम हो जाता है। वहीं इसको लेकर विशेषज्ञ फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने, पानी पीने और पाचन में सुधार के लिए घूमने की सलाह देते हैं।

सूजन और पेट दर्द के साथ फार्ट

दरअसल अगर आपको फार्ट के साथ सूजन और लगातार पेट दर्द का अनुभव हो रहा है, तो यह intolerance का संकेत हो सकता है। दरअसल ब्लोटिंग आमतौर पर एलर्जी का लक्षण है। दरअसल ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अत्यधिक गैस उत्पादन और गैस संचय का कारण बन सकते हैं, जिससे बार-बार फार्ट और पेट में ऐंठन हो सकती है।

पीरियड फार्ट

दरअसल मासिक धर्म के दौरान, हार्मोन के स्तर में उतार - चढ़ाव होता है, जिससे पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। बता दे शरीर में एस्ट्रोजन का हाई लेवल होने से गैस और कब्ज पैदा कर सकता है। ऑल कारण से पेट फूलना और फार्ट की समस्या होने लगती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story