×

Liver Failure Symptoms: लीवर खराब होने पर दिखाई देते हैं ये 7 चेतावनी संकेत

Liver Failure Causes and Symptoms: जिगर की समस्याओं के लक्षण आपके मल, मूत्र, त्वचा, आंखों और यहां तक ​​कि पेट में भी देखे जा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Nov 2022 12:41 PM GMT
Liver Failure Causes and Symptoms
X
Liver Failure Causes and Symptoms (Image: Social Media)

Liver Failure Causes and Symptoms: यकृत रोग चुपचाप रेंग सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर शुरुआत में लक्षण नहीं दिखाते हैं। जिगर एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर में पित्त के उत्पादन से कई महत्वपूर्ण कार्यों का प्रबंधन करता है जो पाचन में मदद करता है और अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में सहायता करता है और इस प्रकार विषहरण में मदद करता है। आहार में अत्यधिक वसा, शराब, उच्च कैलोरी जैसे हानिकारक सामान के साथ जिगर का कार्य बाधित हो जाता है क्योंकि अवांछित उप-उत्पादों को हटाने के लिए अंग को अधिक समय तक काम करना पड़ता है। जिगर की समस्याओं के लक्षण आपके मल, मूत्र, त्वचा, आंखों और यहां तक ​​कि पेट में भी देखे जा सकते हैं। आपका पेट बड़ा दिखाई देगा, आप अपनी भूख खो सकते हैं, और आपकी त्वचा और आंखें पीली दिखाई दे सकती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, यकृत रोग अनुवांशिक हो सकता है या विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है जो यकृत को नुकसान पहुंचाते हैं जैसे वायरस, शराब का उपयोग और मोटापा।

विशेषज्ञों के मुताबिक़ ये 7 संकेत बताते हैं आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

1. तैरता/पीला मल (Floating/pale stools)

पित्त लवण द्वारा मल को उनका गहरा रंग दिया जाता है जो एक स्वस्थ यकृत आमतौर पर जारी करता है। एक अभिभूत यकृत वसा को पचाने में असमर्थ होता है और इसलिए अतिरिक्त वसा मल को तैरने और रंग में पीला कर देता है।

2. जी मिचलाना (Nausea)

यह एक बहुत ही सामान्य लक्षण है क्योंकि लीवर विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में असमर्थ होता है और रक्तप्रवाह में बिल्डअप के कारण मिचली आने लगती है।

3. गैस्ट्रोकोलिक रिफ्लेक्स (Gastrocolic reflex)

भोजन के तुरंत बाद शौच करने की इच्छा लीवर के लिए परेशानी का संकेत देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लीवर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को अवशोषित और उपयोग करने में असमर्थ है। तत्काल बृहदान्त्र संकुचन होता है जो तात्कालिकता की ओर जाता है।

4. पीली त्वचा और आंखें (Yellow skin and eyes)

यह रक्त में बिलीरुबिन के निर्माण के कारण होता है क्योंकि यकृत इसे प्रभावी ढंग से संसाधित करने में असमर्थ होता है। कुछ मामलों में त्वचा में खुजली भी हो जाती है।

5. आसानी से चोट लगना (Bruising easily)

आपके खराब लिवर की स्थिति पर्याप्त क्लॉटिंग प्रोटीन का उत्पादन करने में असमर्थ है और इसलिए आप आसानी से चोटिल हो जाते हैं।

6. गहरा पेशाब (Dark urine)

यह बिलीरुबिन के अत्यधिक निर्माण के कारण भी होता है क्योंकि लीवर इसे ठीक से नहीं तोड़ पाता है।

7. पेट में सूजन (Swollen abdomen)

इस स्थिति को जलोदर भी कहा जाता है। इससे पेट में तरल पदार्थ जमा हो जाता है। इस स्थिति की पहचान करने के लिए सूजे हुए पैर और टखने अक्सर अधिक प्रमुख संकेत होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story