×

Weight Loss Juice: वेट लॉस करने में मदद करते हैं ये 8 जूस

Weight Loss Juice: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट को ठीक करें। जंक फूड, चीनी युक्त आहार, ज्यादा नमक, फैट आदि ये सारे ही वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

Anupma Raj
Published on: 26 Aug 2022 5:39 AM GMT
Tips for weight loss
X

Weight Loss (Image: Social Media)

Weight Loss Juice: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट को ठीक करें। जंक फूड, चीनी युक्त आहार, ज्यादा नमक, फैट आदि ये सारे ही वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं एक अच्छी डाइट का। अच्छी डाइट में सिर्फ भोजन ही नहीं बल्कि जूस भी शामिल होना चाहिए। जूस वेट लॉस करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं वेट लॉस करने में मदद करने वाले 8 जूस के बारे में:

आंवला जूस

आंवला में कई तरह का पोषक तत्व होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवला में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर आदि होता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। आंवला का जूस भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि आंवला होता है। इसके लिए आपको सुबह खाली पेट गर्म पानी में आंवला जूस मिलकर पीना चाहिए। यह एक्स्ट्रा फैट को घटाता है और वजन कंट्रोल में रखता है।

अनानास जूस

अनानास का रस आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। दरअसल अनानास के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में रहने से वजन कम करना आसान हो जाता है क्योंकि विटामिन सी वजन कम करने के लिए अच्छी मानी जाती है। बता दे कि अनानास के रस में एंजाइम ब्रोमेलैन प्रोटीन होता है, जो वसा को हटाता है। साथ ही यह अधिक वसा को पचाने और भूख को कम करने में भी मदद करता है। वजन घटाने के लिए आप रोज एक कप अनानास का रस पीएं।

संतरा जूस

संतरा स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। साथ ही यह वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है। संतरा में विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियम, सोडियम आदि होता है, जो सेहत के लिए लाभदायक है। वजन कम करने के लिए संतरा के जूस का सेवन करें क्योंकि संतरा का जूस अन्य पेय की तुलना में कम कैलोरी वाला होता है। बता दे कि कम कैलोरी होने से वजन कम करने के लिए एकदम परफेक्ट है। हालांकि, ध्यान रहें कि डायबिटीज के मरीजों को संतरे के जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वजन कम करने के लिए साल एक गिलास संतरे का जूस का सेवन कर सकते हैं।

तरबूज जूस

तरबूज का जूस का सेवन आपको वजन कम करने में मदद करता है। दरअसल तरबूज के जूस में विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है। ये सभी विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य, इम्यूनिटी सिस्टम के कार्य और बेहतर मेटाबॉलिज्म सहित कई कार्यों के लिए जरूरी हैं। बता दे कि तरबूज के रस में एमिनो एसिड होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है। एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए तरबूज के रस का 1:10 अनुपात में सेवन करना चाहिए।

गाजर जूस

गाजर का जूस ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि स्किन को खूबसूरत भी बनाता है तो अगर वजन कम करने के साथ साथ ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो गाजर का जूस आपके लिए बहुत परफेक्ट है। दरअसल गाजर के जूस कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से फैट तेजी से बर्न होता है। यह आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।

करेले जूस

करेला का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल करेला और करेले का रस मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है। साथ ही करेले के जूस को संतुलित अनुपात में पीने से लीवर से जुड़ी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। बता दे कि करेले में कैलोरी बहुत कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए अच्छी मानी जाती है। इसलिए वजन घटाने के लिए 2-3 चम्मच करेले के रस को पानी में मिलाकर पीना चाहिए। करेला का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

गोभी जूस

गोभी का जूस भले ही पीने में गंदा लगें लेकिन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है। दरअसल पत्तागोभी के रस में विटामिन के और सी जैसे पोषक तत्वों से होते हैं। गोभी का जूस रोजाना पीने से पेट के स्वास्थ्य में सुधार, संतुलित हार्मोन, सूजन में कमी और शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान हो जाता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी कम होती है, जो वजन घटाने में मददगार होती है। बता दे कि पत्ता गोभी का रस अपच और सूजन जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और यह खाने की इच्छा को कम करता है। इसलिए एक व्यक्ति को रोज 4-5 औंस पत्ता गोभी का रस पीना चाहिए।

लौकी जूस

वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी का जूस पीएं, बहुत फायदे में रहेंगे। दरअसल लौकी या लौकी के जूस का पानी और विटामिन के और सी से भरपूर होता है। इतना ही नहीं यह खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और हृदय को हेल्दी बनाए रखने में ही मदद करता है। दरअसल इसमें कम कैलोरी होती है जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है। इसलिए वेट लॉस करने के लिए रोजाना आप लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं। यह सिर्फ वजन कम नहीं करता बल्कि कई बीमारियों में फायदेमंद भी होता है। इसलिए लौकी का जूस रोज पीना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story