×

Health Tips: क्या आप भी खा रहें आम? उससे पहले जान लें ये जरूरी बात

Mango Eating Tips: आम खाने से पहले व्यक्ति को कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं कि वे कौन सी जरूरी बातें हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 3 May 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 3 May 2024 5:00 AM GMT)
Mango Eating Tips
X

Mango Eating Tips (Photo- Social Media)

Mango Eating Tips: गर्मी का मौसम यदि किसी का पसंदीदा होता है तो उसकी मुख्य वजह इस सीजन में मिलने वाले फल होते हैं। जी हां! गर्मी के मौसम में आम, तरबूज और अंगूर जैसे कई और बेहद पसंद किए जाने वाले फल आने लग जाते हैं। हालांकि यहां हम आम की बात कर रहें हैं, जिसे फलों का राजा भी कहा जाता है। ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं होगा, जिसे आम न पसंद हो, क्योंकि लोग गर्मी का इंतजार ही इसलिए करते हैं ताकी उन्हें आम खाने को मिले। आम का नाम सुनते ही कुछ लोगों के मुंह में पानी आने लगता है, यह खाने में जितना टेस्टी होता है, उतना ही सेहत के लिए भी हेल्दी होता है। हालांकि आम खाने से पहले व्यक्ति को कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं कि वे कौन सी जरूरी बातें हैं।

आम को खाने से पहले जरूर करें ये काम (Mango Eating Tips)

आम का सेवन हर घरों में अलग-अलग तरह से किया जाता है, कोई आइसक्रीम बनाता है, कोई ऐसे ही कट करके खाता है, किसी के घर आम का पना बनाता है या फिर आम का शेक बनता है, इसी तरह कई और प्रकार से आम का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि अधिकतर घरों में ऐसा होता है कि जब भी मार्केट से आम आता है, बच्चे हो या बड़े वे तुरंत ही उसे खाने लग जाते हैं, लेकिन एक्सपर्ट की माने तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हेल्थ पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। आपने अक्सर ही अपनी नानी दादी को यह कहते सुना होगा कि आम को खाने से पहले उसे पानी में 1 घंटे भिगोकर रख दें, तो आम की गर्मी कम हो जायेगी। वैसे दादी नानी सही तो कहती थीं, लेकिन इसका अपना एक साइंटफिक रीजन भी है, जिसे आपको जरूर जान लेना चाहिए, ताकी आप भी आम को खाने से पहले उसे एक घंटे जरूर पानी में भिगोकर रखें।


आम को पानी में भिगोकर रखने का साइंटफिक रीजन (Paani Mein Bhigokar Rakhe Aam)

आम को पानी में भिगोकर रखने का नुस्खा सिर्फ दादी या नानी का नहीं है, बल्कि इसे कई एक्सपर्ट द्वारा भी बताया जा चुका है। एक्सपर्ट की मानें तो आम में फाइटिक एसिड पाया जाता है, जिससे शरीर में तमाम तरह की दिक्कतें हो सकतीं हैं, वहीं यदि आम को खाने से पहले पानी में भिगोकर रख दिया जायेगा तो इससे फाइटिक एसिड की बहुत सी मात्रा निकल जायेगी, जिससे आम खाने से योग्य बन जाएगा और इसे खाने से हेल्थ से जुड़ी समस्याएं नहीं होगी। आम से फाइटिक एसिड निकालने के लिए कम से कम एक घंटे तक आम को पानी में भिगोकर रखना चाहिए, उसके बाद ही उसका सेवन करना चाहिए।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story