×

Aankh Ke Niche Kala Ghera: आंखों के काले घेरे खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें फर्क

Aankh Ke Niche Kala Ghera: अगर आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे हैं और आप सोच रहे हैं कि कौन ही इतनी मेहनत करे इन्हें दूर करने में तो आप गलत हैं, क्योंकि कम मेहनत और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ ही आपको डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 11 Oct 2021 5:09 PM GMT (Updated on: 11 Oct 2021 5:23 PM GMT)
Aankh Ke Niche Kala Ghera: आंखों के काले घेरे खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे, आजमाकर देखें फर्क
X

आंखों के नीचे काले घेरे (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Aankh Ke Niche Kala Ghera: आपकी आंखें आपको अच्छा दिखाने में बहुत बड़ा रोल निभाती हैं। साथ ही ये आपके दिल की बात भी बिना जुबां पर आए लोगों को समझा सकती हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपनी आंखों की जरूरत के बारे में समझें। आंखों से संबंधी ऐसी कई सारी समस्याएं है, जिन्हें अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जैसे कि आंखों के नीचे काले घेरे को ही ले लीजिए, अगर डार्क सर्कल्स हो जाएं तो कुछ ही लोग थोड़ी सी मेहनत करके इन्हें कम करने के बारे में सोचते हैं।

वहीं, अगर आप अपने लेजीनेस यानी आलसपन की वजह से ऐसा कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय के बारे में आज बताएंगे, जिनकी मदद से आप काले घेरों से निजात पा सकेंगे। अक्सर देखा जाता है कि लोग या फिर कम वक्त की वजह से या आलस में अपना और अपनी आंखों की सेहत का ख्याल नहीं रख पाते। अगर आपको भी आंखों के नीचे काले घेरे हैं और आप सोच रहे हैं कि कौन इतनी मेहनत करे इन्हें दूर करने में तो आप गलत हैं, क्योंकि कम मेहनत और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ ही आपको डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं इन घेरलू नुस्खों के बारे में-

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काले घेरे की वजह (Kale Ghere Ki Wajah)

अब हम इससे पहले आंख के नीचे काले घेरे को कैसे (Aankh Ke Niche Kale Ghere Ko Kaise Hataye) हटाएं, इस बारे में जानें उससे पहले इस समस्या की वजह यानी काले घेरे होने की वजह का जानना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि किसी भी समस्या के समाधान से पहले उसकी वजह का पता होना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर डार्क सर्कल्स होने के पीछे वजह क्या है-

  • शरीर में पानी की कमी (sharir me pani ki kami) की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।
  • पर्याप्त नींद (paryapt neend) न लेने की वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है।
  • ज्यादा देर कम्प्यूटर या फिर मोबाइल (computer mobile ke nuksan) पर समय बिताने से यह परेशानी हो सकती है।
  • काले घेरे के पीछे की वजह तनाव (tanav ke nuksan) को भी माना गया है।
  • धूप और प्रदूषण में ज्यादा देर रहने की वजह से भी काले घेरे हो जाते हैं।
  • अनियमित दिनचर्या की वजह से काले घेरे हो सकते हैं।
  • थकान की वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है।
  • किसी क्रीम, दवाई की एलर्जी से भी काले घेरे हो सकते हैं।
  • कुछ दवाओं के सेवन से भी ये समस्या जन्म ले सकती है।
  • डॉक्टर्स का कहना है कि आंखों के नीचे काले घेरे होना अनुवांशिक भी हो सकता है।
  • शरीर में खून की कमी की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं।
  • उम्रदराज लोगों को यह समस्या हो सकती है।
डार्क सर्कल्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डार्क सर्कल्स कैसे हटाएं (Dark Circles Kaise Hataye)

अब जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप आंखों के नीचे काले घेरे को कुछ ही दिन में कम कर सकते हैं। ये उपाय पुरुष हो या फिर महिला कोई भी कर सकता है। क्योंकि भई ये समस्या तो जेनडर देखकर नहीं होती, ऐसे में जब समस्या दोनों के लिए सेम है तो उपाय भी सेम ही होगा।

टी-बैग्स

टी बैग्स को आंखों के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। चूंकि यह आंखों की थकान कम करने में सहायक होता है, जो कि डार्क सर्कल्स की एक बड़ी वजह है, ऐसे में काले घेरे को इस उपाय से कम कर सकते हैं। इसका उपाय करने के लिए सबसे पहले इसे पानी में कुछ देर डुबोकर फ्रिज में रख दीजिए और फिर कुछ देर बाद इसे हल्के हाथों से दबाएं और आंखों पर रखकर लेट जाएं, इससे कुछ ही दिन में आपको फायदा दिखने लगेगा।

आलू

डार्क सर्कल दूर करने में आलू भी काफी ज्यादा मददगार है। ये तरीका बेहद ही आसान है, जिससे आपकी मेहनत बचेगी और काले घेरे दूर भाग जाएंगे। सबसे पहले आलू के रस में नींबू की कुछ बूंद मिला लें और फिर इसे आंखों के नीचे लगाएं, जहां पर काले घेरे हैं। इस घरेलू उपाय से आपको कुछ दिन में ही रिजल्ट देखने को मिलेगा।

टमाटर

टमाटर तो हर घर में उपलब्ध ही रहता है। ऐसे में आप टमाटर को खाने के साथ साथ इसे आंखों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको टमाटर का रस निकाल लेना है और फिर उसमें नींबू की कुछ बूंद मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन भी सॉफ्ट होगी और फ्रेशनेस आएगी और काले घेरे दूर होंगे वो अलग।

टमाटर और आलू

टमाटर और आलू साथ में मिलकर जितना स्वाद को बढ़ाते हैं, उतना ही फायदा भी पहुंचाते हैं। इन दोनों सब्जियों को साथ में मिलाकर डार्क सर्कल से भी छुटकारा पाया जा सकता है। सबसे पहले एक टमाटर को मैश कर लीजिए और आलू को ब्लैंड कर लीजिए। इन दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए और फिर काले घेरों की जगह पर लगाइए। आधे घंटे बाद चेहरा धो लीजिए। इससे काले घेरे दूर हो जाएंगे।

संतरे के छिलके

आप आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए संतरे के सेवन के साथ साथ इसे लगा भी सकते हैं। दरअसल, डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए खट्टे फल काफी ज्यादा अच्छे माने जाते हैं, तो आप संतरे का सेवन कर सकते हैं। लेकिन संतरे को खाने के बाद छिलके फेंकने की जरूरत नहीं है। बल्कि धूप में इसे सुखाकर पीस लें और फिर गुलाब जल के साथ मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं।

ठंडा दूध

कच्चे दूध का लेप भी डार्क सर्कल्स को ऐसे खत्म करेगा, जैसे कि वो कभी आपकी आंखों के नीचे रहे ही ना हो। ठंडे कच्चे दूध को कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। आप ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं, जिससे आपको जल्दी रिजल्ट मिलेगा। दूध से आपकी आंखों की जलन और थकान भी दूर होती है।

पानी

जैसा कि हमने बताया कि पानी की कमी की वजह से भी डार्क सर्कल्स हो जाते हैं, ऐसे में जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। शरीर में वैसे भी पानी पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है और आंखों की चमक के लिए भी पानी खूब पीना चाहिए।

पर्याप्त नींद

कम नींद की वजह से भी यह समस्या होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कम से कम 6 से 8 घंटों की नींद लें। डॉक्टरों का भी कहना है कि इंसान को पर्याप्त नींद एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसे में इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story