×

Aankhon Ke Liye Vitamin: आंखों की समस्या को दूर रखते हैं ये विटामिन, खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें

Aankhon Ke Liye Vitamin: शरीर में कुछ जरूरी विटामिन की कमी हो जाए तो आपको Eyesight समेत कई परेशानी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 7 Oct 2021 8:20 AM GMT (Updated on: 7 Oct 2021 8:21 AM GMT)
Aankhon Ke Liye Vitamin: आंखों की समस्या को दूर रखते हैं ये विटामिन, खाने में जरूर शामिल करें ये चीजें
X

आंखों के लिए विटामिन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Aankhon Ke Liye Vitamin: आंखें शरीर का अभिन्न अंग होती हैं, ऐसे में इन्हें स्वस्थ रखना, आंखों की सेहत (Aankhon Ki Sehat) का अच्छे ढंग से ख्याल रखना आपका फर्ज है। अक्सर लोगों को उम्र से पहले ही आंखों की रोशनी (Aankhon Ki Roshni) का कम होना, धुंधलापन होना, मोतियाबिंद जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। लेकिन इन परेशानियों को कभी कभी इंसान खुद ही अपने लिए पैदा करता है, क्योंकि अगर स्वास्थ्य को भरपूर पोषण, देखभाल न दी जाए तो उसका नतीजा बुरा भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है आप अपने हेल्थ के लिए कुछ समय निकालें और उसकी देखभाल करें।

फिलहाल आज हम आपको आंखों की सेहत के लिए कुछ जरूरी उपाय बताने जा रहे हैं। जो आखों की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करेंगे। डरिए नहीं आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है, बल्कि अपनी डाइट में कुछ ऐसे जरूरी खाद्य पदार्थों को शामिल करना है, जिससे आंखों को फायदा मिले। क्या आपको पता है कि विटामिन आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में कितना बड़ा रोल प्ले करते हैं। अगर शरीर में कुछ जरूरी विटामिन की कमी हो जाए तो आपको Eyesight समेत कई परेशानी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि आंखों के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है (Aankhon Ke Liye Konsa Vitamin Zaroori Hai) और किन चीजों को डाइट में शामिल कर आप विटामिन की कमी (Vitamin Ki Kami) पूरी कर सकते हैं।

आंख (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आंखों के लिए जरूरी विटामिन (Aankhon Ke Liye Jaruri Vitamin)

विटामिन ए (Aankhon Ke Liye Vitamin-A)

आंखों के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो यह अंधेपन का कारण भी बन सकता है। यह विटामिन रेटिनोल के नाम से भी जाना जाता है।

विटामिन-ई (Vitamin E For Eyes)

आंखों की अच्छी तरीके से देखभाल करनी है तो विटामिन ई की शरीर में पूर्ति होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर विटामिन ई की कमी शरीर में होती है तो इससे आंखों में धुंधलापन, अंधापन या मोतियाबिंद जैसी परेशानियां हो सकती है।

विटामिन-सी (Vitamin-C Aankhon Ke Liye)

अगर विटामिन सी को पर्याप्त मात्रा में लिया जाए तो मोतियाबिंद जैसी परेशानी कोसों दूर रहती हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो आंखों की सेहत का ख्याल रखता है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

मैक्यूलर डीजनरेशन (Macular degeneration) और ड्राई आई सिंड्रोम (dry eye syndrome) जैसी आंखों की बड़ी समस्याओं को दूर रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा शरीर में होना बेहद जरूरी है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आंखों के लिए जरूरी फूड (Aankhon Ke Liye Jaruri Food)

विटामिन-ए के लिए जरूर खाद्य पदार्थ- दूध, अंडे, केला, गाजर, शकरकंद, कद्दू, ब्रोकली, खुबानी और पोल्ट्री आपके शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

विटामिन सी की कमी पूरा करने के लिए क्या खाएं- बादाम, अंडे, संतरे, अंगूर, नींबू , पत्तेादार सब्जियां, पालक, फूलगोभी, कीवी, आंवला, मछली, शकरकंद, मशरूम एवोकैडो और ब्रोकली को विटामिन सी की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन-ई के लिए मुख्य स्रोत- बादाम, आम, कीवी, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी तेल, पालक, ब्रोकोली, गेहूं के बीज का तेल, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली और पिस्ता विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए अच्छे सोर्स- इसके लिए सबसे अच्छे स्त्रोत मछली, टूना, नट्स, बीज, पौधे के तेल जैसे अलसी के तेल, कैनोला तेल आदि को माना गया है।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story