×

Aankhon Ki Thakan Dur Karne Ke Upay: आंखों की थकान मिनटों में होगी खत्म, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Aankhon Ki Thakan Dur Karne Ke Upay: अगर आपकी आंखों में लगातार जलन बनी रह रही है तो जरूरी है कि समय पर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आपकी आंखों की जलन कम हो सकती है।

Shreya
Written By ShreyaNewstrack Network
Published on: 9 Oct 2021 9:43 AM GMT (Updated on: 9 Oct 2021 9:44 AM GMT)
Aankhon Ki Thakan Dur Karne Ke Upay: आंखों की थकान मिनटों में होगी खत्म, आजमाएं ये घरेलू उपाय
X

आंखों की थकान (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Aankhon Ki Thakan Dur Karne Ke Upay: अगर आंखों में एक बार कोई समस्या शुरू हो जाए तो फिर तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह आगे चलकर खतरनाक भी साबित हो सकती है। जाहिर सी बात है कि आजकल की लाइफस्टाइल भी आंखों के लिए कई मुश्किलें पैदा कर रही है। सोशल मीडिया एडिक्टेड लोग तो 24 घंटे अपने फोन को यूज कर रहे हैं, तो किसी को अपने काम की वजह से काफी ज्यादा समय स्क्रिन के सामने बिताना पड़ रहा है। इसके अलावा बदलता मौसम, पॉल्यूशन और शरीर में जरूरी तत्वों की कमी की वजह से भी आंखों पर काफी ज्यादा असर पड़ रहा है।

इसमें से सबसे आम समस्या है आंखों में थकान बने रहना और आंखों में जलन होना। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप इन दोनों समस्याओं से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आंखों की थकान दूर करने के उपाय (Aankhon Ki Thakan Dur Karne Ke Upay) के बारे में-

आंखों में थकान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आंखों में थकान की वजह (Aankhon Mein Thakan Ki Wajah)

अगर आपकी आंखों में थकान बनी रह रही है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं।

कई घंटों कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल का इस्तेमाल करना।

पर्यावरण प्रदूषण की वजह से।

बदलते मौसम की वजह से।

कॉन्टैक्ट लेंसेज का इस्तेमाल करने से।

पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से।

शरीर में पानी की कमी भी एक वजह हो सकती है।

अधिक दवाइयों के सेवन से।

किसी बीमारी की वजह से भी ये परेशानी हो सकती है।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आंखों की थकान कैसे दूर करें (Aankhon Ki Thakan Kaise Dur Kare)

आलू

आंखों में अगर जलन और थकान है तो आलू आपको इन समस्याओं से निजात दिला सकता है। इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। बेस्ट बात तो यह है कि इस उपाय को करने के लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी। क्योंकि आलू तो हर किसी के घर में उपलब्ध रहता है। बस आलू की स्लाइस करके आंखों पर रख लें और लेट जाएं। इससे आपको आराम मिलेगा। इसे इस्तेमाल करने से पहले आप फ्रिज में भी आलू रख सकते हैं। ये आपको काले घेरों से भी निजात दिलाएगा।

कैस्टर ऑयल

पता है कैस्टर ऑयल एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारी आंखों की परेशानियों को दूर करने के लिए मशहूर है। इससे थकान बहुत जल्दी दूर होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रूई के टुकड़े लिए और तेल में डूबो दीजिए। फिर से हल्का सा निचोड़ कर अपनी आंखों पर रख लें। इससे आपकी थकान दूर होगी।

दूध

ठंडा दूध सुनकर ही कितना रिलिफ मिलता है ना... । और ये उपाय वाकई काफी ज्यादा कारगर भी है। इसमें मौजूद कई तत्व आंखों की परेशानियों को खत्म करने में आपकी मदद करते हैं। आप चाहे तो ठंडा दूध से आंखों को साफ कर सकते हैं। या फिर रूई को उसमें डूबोकर अपनी आंखों पर भी रख सकते हैं। इससे जलन भी खत्म होगी और थकान भी दूर होगी।

टी बैग

चाय के शौकीन कितने ज्यादा लोग होते हैं। लेकिन आंखों की थकान दूर करने के लिए चाय पीनी नहीं है। बल्कि इसे आंखों पर रखना है। जी हां.. आंखों के लिए टी बैग्स भी कुछ कम कामगार नहीं है। आप बस टी-बैग्स को फ्रीज में थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर इसे पानी में डिप करके हल्का सा निचोड़ लें। अब इसे अपनी आंखों पर रखकर लेट जाएं। कुछ ही देर में आपको रिजल्ट भी देखने को मिलेगा।

एलोवेरा जेल

अब भई एलोवेरा जेल के फायदों से कौन बेखबर है ... है कि नहीं... पता है औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा आंखों को आराम पहुंचाने में कितनी मदद करता है। ऐसे में अगर आपको आंखों की थकान बनी रह रही है या फिर जलन बरकरार है तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा सा पानी मिलाना है। फिर इसमें रूई डूबोकर अपनी आंखों पर रख लेना है। कम मेहनत और असर खूब सारा।

गुलाब जल

गुलाब जल को भी आंखों की सेहत बरकरार रखने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से आंखों की थकान भी दूर होती है। आप गुलाब जल में रूई डूबोकर पैच बना लें। फिर इन्हें अपनी आंखों पर थोड़ी देर के लिए रख लें। फिर देखिएगा कैसे आंखों का दर्द खत्म होता है।

खीरा भी फायदेमंद

खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है इसलिए यह आंखों की जलन को खत्म करके आंखों को आराम पहुंचाता है। इसका भी इस्तेमाल आपको आलू की ही तरह करना है। खीरे को पतले पतले स्लाइस में काटकर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख लें । फिर इसे अपने आंखों पर रखें।

आरो के पानी से सिकाई

अगर आपकी आंखों में दर्द है तो आप आरो के पानी से सिकाई भी कर सकते हैं। पानी को हल्का सा गर्म करके रूई को उसमें डाल दें। फिर इसे हल्का सा निचोड़ कर अपनी आंखों पर रखें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

दालचीनी वाली चाय

अगर आंखों में थकान बनी रह रही है तो आप दालचीनी वाली चाय भी पी सकते हैं। यह आपकी आंखों का तनाव कम करके उन्हें आराम पहुंचाएगा।

एक्सरसाइज

अगर आप इंस्टेंट रिलीफ पाना चाहते हैं थकान से तो एक्ससाइज भी काफी बेस्ट ऑप्शन है। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होगी। एक सबसे आम एक्सरसाइज है अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर ऊर्जा पैदा करें । फिर गर्म होने पर आंखों की मसाज करें। इससे भी काफी आराम मिलता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई गई है, ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। साथ ही ज्यादा तकलीफ बनी रहने पर डॉक्टर के पास जरूर जाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story