TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

ADHD in Children: बच्चों की बीमारी से अब वयस्क भी हो रहे हैं प्रभावित, जाने लक्षण और उपचार

ADHD in Children: ADHD में ध्यान भंग और अव्यवस्था जैसे असावधानी के लक्षण होते हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 11 May 2022 5:35 AM GMT
ADHD in Children
X

बच्चों की बीमारी से अब वयस्क भी हो रहे हैं प्रभावित (Social media)

ADHD in Adults: 200 साल से अधिक के इतिहास के लिए अब हम एडीएचडी (ADHD) को एक ऐसे विकार के रूप में जानते हैं, जो केवल बच्चों को अपना शिकार बनाता है। 1990 के दशक में विशेषज्ञ अधिक व्यापक रूप से पहचानने लगे कि एडीएचडी वयस्कों को भी प्रभावित कर सकता है। पिछले 30 वर्षों में, वयस्क एडीएचडी साक्ष्य-आधारित उपचार विकल्पों के साथ मुश्किल से एक अच्छी तरह से स्थापित विकार के रूप में पहचाना गया है।

क्या है Attention deficit hyperactivity disorder (ADHD)

एडीएचडी (ADHD) एक ऐसा विकार है जिसमें ध्यान भंग और अव्यवस्था जैसे असावधानी के लक्षण होते हैं। एडीएचडी बचपन में शुरू होता है और स्कूल, काम और सामाजिक संबंधों में समस्याओं का कारण बनता है। एक अध्ययन का अनुमान है कि दुनिया भर में लगभग 3.4% वयस्क एडीएचडी से प्रभावित हैं, और हाल के वर्षों में लड़कियों और महिलाओं में एडीएचडी की संख्या में वृद्धि हुई है। एडीएचडी के लक्षण जेनेटिकल होते हैं और विशिष्ट मस्तिष्क क्षेत्रों के कामकाज से जुड़े होते हैं।

लेकिन एडीएचडी का अनुभव पूरी तरह से आनुवंशिकी पर आधारित नहीं है। एक व्यक्ति का वातावरण प्रभावित कर सकता है कि एडीएचडी उनके दैनिक जीवन में कितनी समस्याएं पैदा करता है। क्योंकि एडीएचडी लक्षण अन्य स्थितियों जैसे कि अवसाद और चिंता विकारों के साथ ओवरलैप करते हैं, इसका सटीक निदान करने के लिए एक सावधानीपूर्वक, बहु-चरणीय पेशेवर मूल्यांकन आवश्यक है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एडीएचडी के साथ रहना वास्तविक और लगातार चुनौतियां पेश करता है। लेकिन आज एडीएचडी वाले वयस्कों के पास सूचना और अधिक साक्ष्य-आधारित उपचार विकल्पों तक अधिक पहुंच है। आज तक, वयस्कों में एडीएचडी के प्रबंधन के लिए मुख्य रणनीतियाँ दवाएँ और एक प्रकार की चिकित्सा थी जिसे वयस्क एडीएचडी के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कहा जाता है। वर्तमान साक्ष्य चिकित्सा की तुलना में वयस्क एडीएचडी लक्षणों को कम करने में अधिक प्रभावी होने की ओर इशारा करते हैं, लेकिन एडीएचडी थेरेपी के लिए अनुसंधान आधार बढ़ रहा है। क्योंकि वे अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं, दवा और चिकित्सा को वयस्क एडीएचडी टूलबॉक्स में पूरक उपकरण माना जा सकता है।

दवा विकल्प

एडीएचडी के इलाज के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं को उत्तेजक (stimulatns) कहा जाता है। यह अजीब लग सकता है कि उत्तेजक दवाएं एक विकार के लिए निर्धारित की जाती हैं जिसमें अति सक्रियता शामिल हो सकती है। एडीएचडी के लिए उत्तेजक दवाएं ध्यान और आत्म-नियमन से जुड़े मस्तिष्क के क्षेत्रों में मस्तिष्क रसायन डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन की उपलब्धता को बढ़ाकर काम करती हैं। उत्तेजक दवाएं, जब निर्धारित अनुसार मुंह से ली जाती हैं, अपेक्षाकृत सुरक्षित होती हैं और नशे की लत होने की संभावना नहीं होती है।

दो मुख्य प्रकार की उत्तेजक दवाएं मेथिलफेनिडेट हैं, जिन्हें रिटेलिन और कॉन्सर्टा जैसे ब्रांड नामों के तहत बेचा जाता है, और एम्फ़ैटेमिन परिवार में उत्तेजक जैसे कि लिस्डेक्सैम्फेटामाइन, जो ब्रांड नाम एडरल और व्यानसे से जाते हैं। Ritalin और Adderall छोटे समय तक जैसे लगभग चार से छह घंटे के लिए प्रभावी होते हैं - जबकि Concerta और Vyvanse को लगभग 12 घंटे तक काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उत्तेजक पदार्थों से होने वाले आम दुष्प्रभावों में कम भूख और वजन घटाने के साथ-साथ सिरदर्द या नींद की समस्याएं शामिल हो सकती हैं। इसके अलावा, हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों को इन दवाओं को नहीं दिया जा सकता क्योंकि वे हृदय गति और रक्तचाप को थोड़ा बढ़ा सकते हैं।

वयस्कों में एडीएचडी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नॉनस्टिमुलेंट दवाओं में एटमॉक्सेटीन शामिल है, जो मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर नॉरपेनेफ्रिन को बढ़ाता है, और बुप्रोपियन, एक एंटीडिप्रेसेंट दवा जो कभी-कभी एडीएचडी के इलाज के लिए उपयोग की जाती है जो डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन दोनों को बढ़ाती है।

हाल के एक विश्लेषण में पाया गया कि इन सभी चार प्रकार की दवाओं ने एडीएचडी के लक्षणों को प्लेसबो, या "चीनी गोली" से लगभग 12 सप्ताह में कम कर दिया। एम्फ़ैटेमिन-आधारित दवाओं ने वयस्कों के लिए सबसे अच्छा काम किया, और मेथिलफेनिडेट, बुप्रोपियन और एटमॉक्सेटीन थोड़ा कम अच्छा काम करते थे, लेकिन उनमें से कुछ अंतर के साथ। दुर्भाग्य से, बहुत कम अध्ययनों ने लंबे समय तक रोगियों का पालन किया है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि ये सकारात्मक परिणाम बने रहते हैं या नहीं।

स्वास्थ्य देखभाल डेटासेट का उपयोग करने वाले कई अध्ययन वास्तविक जीवन सेटिंग्स में लोगों के लिए दवा के संभावित सकारात्मक प्रभावों के बारे में दिलचस्प जानकारी प्रदान करते हैं। इन अध्ययनों में एडीएचडी दवाओं के नुस्खे और अवसाद की कम दरों, मोटर वाहन दुर्घटनाओं, आत्महत्या से संबंधित घटनाओं और मादक द्रव्यों के सेवन से संबंधित नकारात्मक घटनाओं के बीच संबंध पाया गया। हालांकि निश्चित नहीं है, यह शोध केवल लक्षणों को कम करने से परे एडीएचडी दवाओं के सकारात्मक प्रभावों की ओर इशारा करता है।

दवाएं हर किसी के लिए सही विकल्प नहीं हैं। कुछ लोगों के अप्रिय दुष्प्रभाव होते हैं या वे पाते हैं कि दवाएं प्रभावी नहीं हैं। चूंकि अभी तक यह अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है कि कौन सी दवा किस रोगी के लिए काम करेगी, एडीएचडी वाले वयस्कों को अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि विभिन्न प्रकार की दवाओं और खुराकों को आजमाया जा सके ताकि कम से कम सकारात्मक प्रभावों का सही संतुलन प्रदान किया जा सके। प्रभाव। लब्बोलुआब यह है कि, हालांकि दवाएं एक सही समाधान नहीं हैं, एडीएचडी वाले कई वयस्कों के लिए दवा उपचार टूलबॉक्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

वयस्क एडीएचडी के लिए विशेष चिकित्सा

जबकि दवाएं एडीएचडी का "अंदर से बाहर" इलाज करती हैं, एडीएचडी के लिए विशेष चिकित्सा ग्राहकों को कौशल सीखने और उनके जीवन पर एडीएचडी के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए अपने वातावरण की संरचना करने में मदद करके "बाहर से" काम करती है।

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में, रोगी अपने विचारों, भावनाओं और कार्यों के बीच बातचीत को समझने के लिए एक चिकित्सक के साथ काम करते हैं और समस्याओं से निपटने और महत्वपूर्ण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कौशल सीखते हैं। क्लाइंट जिस समस्या पर काम करना चाहता है, उसके आधार पर संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की विभिन्न शैलियाँ हैं। ये उपचार साक्ष्य-आधारित हैं, जबकि अभी भी प्रत्येक व्यक्तिगत ग्राहक के अनुरूप हैं।

पिछले दो दशकों में, शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से एडीएचडी वाले वयस्कों के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार उपचार विकसित और परीक्षण करना शुरू कर दिया है।

ये विशेष उपचार ग्राहकों को अपने जीवन में संगठन और समय-प्रबंधन कौशल को एकीकृत करने में मदद करते हैं। वे आम तौर पर लोगों को कार्यों को पूरा करने और विलंब से निपटने के लिए प्रेरणा बढ़ाने और बनाए रखने के लिए रणनीतियों को शामिल करने में मदद करते हैं।

अधिकांश संज्ञानात्मक व्यवहार उपचार ग्राहकों को भावनाओं और कार्यों पर उनके विचार पैटर्न के प्रभावों के बारे में जागरूक होने के लिए सिखाते हैं ताकि गैर-सहायक विचारों का कम प्रभाव हो सके। जबकि अवसाद और चिंता के लिए चिकित्सा अत्यधिक नकारात्मक सोच पर ध्यान केंद्रित करती है, एडीएचडी थेरेपी कभी-कभी अत्यधिक सकारात्मक या अत्यधिक आशावादी सोच को लक्षित करती है जो कभी-कभी ग्राहकों को परेशानी में डाल सकती है।

वयस्क एडीएचडी के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एडीएचडी उपचार के लिए एक आशाजनक विकल्प प्रतीत होता है, दुर्भाग्य से, एक चिकित्सक को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। चूंकि वयस्क एडीएचडी के उद्देश्य से चिकित्सा अपेक्षाकृत नई है, इस दृष्टिकोण में कम चिकित्सकों को प्रशिक्षित किया गया है। हालांकि, इस उपचार विकल्प में रुचि रखने वालों के लिए ग्राहकों के लिए चिकित्सकों और कार्यपुस्तिकाओं के लिए मैनुअल उपलब्ध हैं। और टेलीहेल्थ इन उपचारों को अधिक सुलभ बना सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story