×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Exercise: एडल्ट्स जो करते हैं सप्ताह में दो से चार बार व्यायाम, उनमे मृत्यु दर होती है कम

Exercise: शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों का सुझाव है कि वयस्कों को कम से कम 150-300 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि या 75-150 मिनट / सप्ताह की जोरदार शारीरिक गतिविधि, या दोनों तीव्रता के समकक्ष संयोजन में संलग्न होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 July 2022 10:29 AM GMT
exercise
X

exercise (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Exercise: क्या आप रोजाना व्यायाम करते हैं? क्या आप इसके फायदे जानते हैं? यदि नहीं, तो आपको यह रिपोर्ट पढ़ने की की आवश्यकता है। हाल ही में, एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो व्यक्ति एक सप्ताह में दो से चार बार शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, उनमें मृत्यु दर का जोखिम कम होता है। यह सर्वेक्षण 100,000 से अधिक प्रतिभागियों और 30 साल की अनुवर्ती अवधि पर किया गया था।

अध्ययन के अनुसार, यह पता चला है कि जो लोग हर हफ्ते अनुशंसित मात्रा में ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि में दो से चार गुना लगे हुए थे, उनमें कमी 21-23% थी, और जो लोग इसी तरह हर हफ्ते मध्यम सक्रिय काम करते थे, उनके लिए यह कमी 26-31% आई। निष्कर्ष अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के प्रमुख, पीयर-रिव्यू जर्नल सर्कुलेशन में प्रकाशित हुए थे।

जैसा कि सभी जानते हैं कि रोजाना व्यायाम करने से हृदय रोग और समय से पहले मौत का खतरा कम हो जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों का सुझाव है कि वयस्कों को कम से कम 150-300 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि या 75-150 मिनट / सप्ताह की जोरदार शारीरिक गतिविधि, या दोनों तीव्रता के समकक्ष संयोजन में संलग्न होना चाहिए।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की वर्तमान सिफारिशें हैं कि व्यक्ति को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम या सप्ताह के 75 मिनट या जोरदार एरोबिक व्यायाम, या दोनों का संयोजन करना चाहिए।

हार्वर्ड टीएच में पोषण विभाग में एक शोध सहयोगी डोंग हून ली, एससीडी, एमएस ने कहा कि स्वास्थ्य पर शारीरिक गतिविधि का प्रभाव बहुत अच्छा है, फिर भी यह स्पष्ट नहीं है कि लंबे समय तक, उग्र या उच्च स्तर के उच्च स्तर में भाग लेना सुझाए गए स्तरों पर मध्यम शक्ति सक्रिय कार्य कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य पर कोई अतिरिक्त लाभ या हानिकारक प्रभाव देता है।

शोधकर्ताओं ने दो संभावित अध्ययनों से 100,000 से अधिक वयस्कों के लिए चिकित्सा और नैतिकता डेटा का विश्लेषण किया है - सभी महिला नर्सों का स्वास्थ्य अध्ययन और 1988-2018 से सभी पुरुष स्वास्थ्य पेशेवर अनुवर्ती अध्ययन। जिन प्रतिभागियों के डेटा की जांच की गई, उनमें 63% महिलाएं थीं, और 96% से अधिक श्वेत वयस्क थे। 30 साल की अनुवर्ती अवधि में उनकी औसत आयु 66 वर्ष और एक विशिष्ट वजन रिकॉर्ड (बीएमआई) 26 किग्रा / मी 2 था। प्रतिभागियों ने नर्सों के स्वास्थ्य अध्ययन या स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए एक मान्य प्रश्नावली को पूरा करके अपनी दो साल की शारीरिक गतिविधि की रिपोर्ट साझा की है। प्रश्नों में स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सक द्वारा निदान की गई बीमारियां, पारिवारिक चिकित्सा इतिहास और व्यक्तिगत आदतें जैसे सिगरेट और शराब का सेवन और व्यायाम की आवृत्ति शामिल हैं।

मध्यम गतिविधि को चलने, कम तीव्रता वाले व्यायाम, भारोत्तोलन और कैलिस्थेनिक्स के रूप में परिभाषित किया गया था। जोरदार गतिविधि में जॉगिंग, साइकिल चलाना, दौड़ना, तैराकी और अन्य एरोबिक व्यायाम शामिल थे। शोध में पाया गया है कि हर हफ्ते मध्यम या जोरदार शारीरिक गतिविधि की अनुशंसित सीमा से दोगुना प्रदर्शन करने वालों में मृत्यु दर का सबसे कम दीर्घकालिक जोखिम था।

रिपोर्टों से पता चलता है कि उन लोगों में कोई हानिकारक हृदय स्वास्थ्य प्रभाव नहीं है जो अनुशंसित न्यूनतम स्तरों से चार गुना से अधिक में संलग्न हैं। पहले, यह पाया गया है कि लंबी अवधि, उच्च-तीव्रता, धीरज व्यायाम, जैसे कि मैराथन, ट्रायथलॉन और लंबी दूरी की साइकिल दौड़, मायोकार्डियल फाइब्रोसिस, अलिंद फिब्रिलेशन, कोरोनरी धमनी कैल्सीफिकेशन सहित प्रतिकूल हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। और अचानक हृदय की मृत्यु।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story