×

बढ़ते प्रदूषण से फेफड़ों को नुक्सान: इन चीजों का करें इस्तेमाल, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

दिल्ली के साथ-साथ कई अन्य राज्यों में भी वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ने लगी है। अभी लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ ही रहे है तब से वायु प्रदूषण का खतरा भी मंडराने लगा।

Monika
Published on: 8 Nov 2020 6:49 AM GMT
बढ़ते प्रदूषण से फेफड़ों को नुक्सान: इन चीजों का करें इस्तेमाल, हमेशा रहेंगे स्वस्थ
X
बढ़ते प्रदूषण से फेफड़ों को नुक्सान: इन चीजों का करें इस्तेमाल, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

दिल्ली के साथ-साथ कई अन्य राज्यों में भी वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ने लगी है। अभी लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ ही रहे है तब से वायु प्रदूषण का खतरा भी मंडराने लगा। इससे कोरोना इंफेक्शन के तेज़ी से बढ़ने का खतरा भी बढ़ रहा है। क्योंकि इसके चलते छींकने और खांसने के मामले बढ़ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि बीमारी और प्रदूषण की दोहरी मार का फेफड़ों पर बुरा असर हो रहा है, जिसके लिए साफ़ सफाई और मजबूती बहुत जरूरी है। आइए जानते है इस समस्या को कैसे दूर किया जा सकता है।

अदरक की चाय पिए

अदरक वाली चाय सभी को पीना पसंद है। अदरक में मौजूद एंटी इनफ्लेमटरी तत्व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में कारगर हैं। पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन जैसे औषधीय तत्व भी हैं। एक शोध के मुताबिक अदरक शरीर में कैंसर सेल्स का भी खात्मा कर सकती है। फेफड़ों की सफाई के लिए नियमित रूप से अदरक वाली चाय पिएं।

दालचीन की चाय का असर

फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय बहुत ही उपयोगी होती है। रोमन साम्राज्य में इसका इस्तेमाल डायजेशन और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में दवा की तरह किया जाता था। इसके लिए आप एक गिलास पानी में ज़रा सी दालचीनी डालकर उसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इसे पीने से फेफड़ों की अच्छी सफाई हो सकती है।

स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा

फेफड़ों की अच्छी सफाई के लिए स्टीम थेरेपी अपनाए। ये सबसे आसान उपाय है। स्टीम थेरेपी से आपके बंद पड़े एयर पैसेज खुल जाते है, फेफड़ों से बलगम भी निकल जाती है। सर्दियों के मौसम में तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होती है।

प्राणायाम फेफड़ों के लिए अच्छा

रोजाना नियम से प्राणायाम किया करे। ये फेफड़ों के लिए एयर पैसेज के लिए अच्छा माना जाता है। प्राणायाम करने से बलगम की समस्या भी दूर होती है। नाक में शीशम के तेल की एक बूंद डालें और प्राणायाम करें। बहुत जल्द आपको इसके फायदे नजर आ जाएंगे।

ये भी पढ़ें… आडवाणी की दरियादिली, खुद को गिरफ्तार करने वाले लालू को भी कर दिया था माफ

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो फेफड़ों के लिए ये बेहद फायदेमंद चीज है। इस लिए रोजाना अपनी डाइट में एक मुट्ठी अखरोट शामिल करें। यह सांस की दिक्कत यानी अस्थमा में भी फायदा पहुंचाता है। बीन्स सब्जियों का सेवन शायद आप करते होंगे।लेकिन अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, बीन्स सब्जियों का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। बीन्स में हर तरह के न्यूट्रीशन भी पाए जाते हैं, इसे अपनी डाइट में शामिल करना ना बिल्कुलें। फलों में सेब बामारियों को दूर रखता है. फेफड़ों के लिए रोजाना एक सेब खाएं। इसमें मौजूद विटामिंस फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखते हैं।

ये भी पढ़ें…बिडेन जीते पर खेल अभी जारी हैः ट्रम्प ने कहा चुनाव अभी खत्म नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story