×

Air Pollution Effects on Children: वायु प्रदूषण बच्चों के स्वास्थ्य पर डालता है नकारात्मक प्रभाव

Air pollution Effects on Children: सैक्रामेंटो क्षेत्र में रहने वाले और अपने घरों के पास पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के रिकॉर्ड प्रदूषण वाले 9 से 11 वर्ष की आयु के बीच के 100 से अधिक स्वस्थ बच्चों के रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया गया था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Aug 2022 8:57 AM GMT
air pollution
X

air pollution (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Air pollution Effects on Children: बच्चों के प्रदूषण के संपर्क में नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। यह बात एक शोध में सामने आयी है। यह शोध न्यू डायरेक्शन्स फॉर चाइल्ड एंड एडोलसेंट रिसर्च जर्नल में जारी किया गया था।

रक्त परीक्षण से पता चलता है कि जिन बच्चों को वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के संपर्क में लाया गया है, उनमें इंफ्लेमेटरी मार्करों का स्तर ऊंचा है, जैसे कि इंटरल्यूकिन 6. अध्ययन के अनुसार, बच्चों का कार्डियक ऑटोनोमिक कंट्रोल, जो हृदय पंपों को कितनी जल्दी और बलपूर्वक प्रभावित करता है, पाया गया। वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के साथ नकारात्मक रूप से सहसंबद्ध हो।

सैक्रामेंटो क्षेत्र में रहने वाले और अपने घरों के पास पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के रिकॉर्ड प्रदूषण वाले 9 से 11 वर्ष की आयु के बीच के 100 से अधिक स्वस्थ बच्चों के रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया गया था।

ये परिणाम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि, शोधकर्ताओं के अनुसार, जंगल की आग से प्रदूषकों के संपर्क को बच्चों में कई हानिकारक स्वास्थ्य परिणामों से जोड़ा गया है, जिनके पास वयस्कों की तुलना में छोटे शरीर और अंग प्रणालियां हैं, जिनमें अस्थमा और फेफड़ों के कार्य में कमी के साथ-साथ न्यूरोडेवलपमेंटल परिणाम भी शामिल हैं। ऑटिज्म, अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर और सीखने और याददाश्त में कमी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि बच्चों के रक्त में प्रणालीगत सूजन के संकेतक थे जब उन्होंने सूक्ष्म कण पदार्थ (पीएम 2.5), या छोटे कणों पर डेटा की जांच की जो फेफड़ों में प्रवेश कर सकते हैं और रक्त प्रवाह की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा, ईसीजी द्वारा मापा गया कमजोर कार्डियक ऑटोनोमिक विनियमन पीएम2.5 से जुड़ा था, जिसे ईपीए द्वारा 2.5 माइक्रोमीटर या उससे छोटे मापने वाले पार्टिकुलेट मैटर के रूप में परिभाषित किया गया है। शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से ईपीए डेटा फाइलों की जांच की, जिसमें यूएस में हर बाहरी मॉनिटर से हवा की गुणवत्ता पर दैनिक सारांश डेटा होता है।

गंभीर आग के बाद अध्ययन के तहत कुल 27 बच्चों में रक्त में सूजन संकेतकों का पता चला था, जब उनके पड़ोस में हवा में पीएम2.5 की महत्वपूर्ण मात्रा देखी गई थी। 2018 में मेंडोकिनो कॉम्प्लेक्स फायर, जो उस सुविधा से लगभग 100 मील की दूरी पर सक्रिय था, जहां से रक्त प्राप्त किया गया था, इन अवधियों में से एक था जब आग भड़क रही थी। परिणाम पहले के एक अध्ययन के अनुरूप थे जिसमें यूसी डेविस के शोधकर्ताओं ने गंभीर जंगल की आग के बाद किशोर प्राइमेट का खून लिया था।

यह अध्ययन आगे वायु प्रदूषण के संपर्क के प्रत्यक्ष नतीजों पर प्रकाश डालता है, जो बच्चों की सूजन और स्वायत्त शरीर विज्ञान के संबंध में दैनिक और मासिक मात्रा में कणों की जांच करके भविष्य की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है। बच्चों के शरीर विज्ञान पर वायु प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि जलवायु परिवर्तन बच्चों और परिवारों को नुकसान पहुंचा रहा है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि परिवेशी वायु प्रदूषण और बच्चों में एलर्जी संवेदीकरण, श्वसन संबंधी लक्षणों और उनके फेफड़ों और वायुमार्ग में सेलुलर और अल्ट्रास्ट्रक्चरल परिवर्तनों के बीच एक मजबूत संबंध है।

शोध के अनुसार, बच्चे विशेष रूप से वायु प्रदूषण के प्रभावों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, यह देखते हुए कि वे वयस्कों की तुलना में अधिक प्रदूषकों का उपभोग करते हैं और उनके शरीर के वजन के संबंध में फेफड़ों की सतह बड़ी होती है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पर्यावरण विषाक्त पदार्थों पर चल रहे विकासात्मक शोध वायु प्रदूषण के परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं और नीतिगत बदलावों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो लंबी अवधि में जनसंख्या स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story