×

Air Pollution Effects On Mental: मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालता है वायु प्रदूषण, इन तरीकों से करें खुद का बचाव

Air Pollution Ka Mental Health Par Asar: एयर पॉल्युशन की वजह से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन (Stress Hormone) का स्राव होता है, जो मेंटल हेल्थ पर बुरा प्रभाव डाल सकता है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 2 April 2024 5:32 AM GMT
Air Pollution: मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालता है वायु प्रदूषण, इन तरीकों से करें खुद का बचाव
X

Air Pollution Effects On Mental Health (Photo Source- Social Media)

Air Pollution Effects On Mental Health: आज के समय में प्रदूषण (Pollution) की समस्या काफी हद तक बढ़ चुकी है। जिसका बुरा असर शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। एयर पॉल्युशन (Air Pollution) की वजह से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन (Stress Hormone) का स्राव होता है, जो मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसके चलते लोगों में चिड़चिड़ापन, गुस्सा और तनाव जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही व्यक्ति उदास और असंतुष्ट रहने लगता है। केवल इतना ही नहीं वायु प्रदूषण (Vayu Pradushan) आपके शरीर में कई अन्य बीमारियों की भी वजह बन सकता है। इससे श्वसन संक्रमण, हृदय रोग, स्ट्रोक और फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाती है। आइए जानें वायु प्रदूषण से मेंटल हेल्थ पर क्या असर (Air Pollution Ka Mental Health Par Asar) पड़ता है और इससे कैसे बचा (How To Avoid Air Pollution) जा सकता है।

वायु प्रदूषण का मानसिक स्वास्थ्य पर असर (Effect Of Air Pollution On Mental Health In Hindi)

काफी समय तक वायु प्रदूषण में रहने की वजह से व्यक्ति को एक या दो नहीं बल्कि कई हेल्थ इश्यू (Health Issue) हो सकते हैं। आइए जानते हैं वायु प्रदूषण से मानसिक स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान (Air Pollution Se Hone Wale Nuksan) के बारे में।

1- तनाव: वायु प्रदूषण मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, पॉल्युशन में लंबे समय तक रहने और सांस लेने से डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है।

2- कमजोर याददाश्त: धूल और वायु प्रदूषण के कारण लोगों की याददाश्त कमजोर हो सकती है।

3- बढ़ती है निराशा: वायु प्रदूषण में रहने से व्यक्ति में निराशा और असंतोष की भावनाएं बढ़ सकती हैं। इससे मेंटल हेल्थ पर खराब असर पड़ता है।

4- बच्चों पर बुरा असर: कई स्टडीज में सामने आया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने वाले बच्चों के व्यवहार और मनोवैज्ञानिक विकास पर खराब असर पड़ सकता है।

5- चिड़चिड़ापन: लोगों में वायु प्रदूषण के चलते गुस्सा और चिड़चिड़ापन की भी समस्या हो सकती है।

6- अनिद्रा: यही नहीं वायु प्रदूषण का खराब असर लोगों की स्लीप साइकिल पर भी पड़ता है, जिसके चलते अनिद्रा की शिकायत हो सकती है।

7- बीमारियों का खतरा: इसके अलावा श्वसन संक्रमण, हृदय रोग, स्ट्रोक और फेफड़ों के कैंसर का खतरा इससे बढ़ सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

वायु प्रदूषण से बचने के तरीके (Air Pollution Se Bachne Ke Tarike)

कुछ आदतें अपनाने और उपायों को करने से आप वायु प्रदूषण से सुरक्षित रह सकते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप वायु प्रदूषण से बच सकते है।

1- बिना मास्क के ना निकलें बाहर

वायु प्रदूषण होने पर जरूरी है कि जब आप घर से बाहर निकलें तो मास्क का प्रयोग करें। N95 या FFP2/FFP3 कैटेगरी के मास्क वायु प्रदूषण के कठिन परिस्थितियों में सर्वश्रेष्ठ माने जाते हैं। हालांकि आप साधारण मास्क लगाने से भी खुद को वायु प्रदूषण से सुरक्षित रख सकते हैं।

2- एयर प्यूरीफायर का करें इस्तेमाल

वायु प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए घर में एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक बेहतर विकल्प होता है। एयर प्यूरीफायर के उपयोग से घर की हवा को शुद्ध करने में मदद मिलेगी और घर में एयर पॉल्युशन को कम किया जा सकता है।

3- रहें हाइड्रेटेड

वायु प्रदूषण से होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी तरह से खुद को हाइड्रेट भी रखें। क्योंकि प्रदूषित वायु की वजह से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जमा हो सकते हैं और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर के अंदर विषाणु को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4- विटामिन से भरपूर डाइट लें

अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखें। वायु प्रदूषण के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए विटामिन से भरपूर आहार लेना चाहिए। क्योंकि विटामिन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और बीमारियों से बचाव करते हैं। विटामिन C, E, और A वायु प्रदूषण के कारण होने वाली क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5- करें योग

प्रदूषण की वजह से बाहर खुली हवा में आप वॉक और एक्सरसाइज तो नहीं कर सकते, लेकिन घर में योग और प्राणायाम कर सकते हैं। ऐसा करने से स्ट्रेस लेवल कम होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story