×

Air Pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए इन नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं घर की एयर क्वालिटी

Air Pollution: देशभर में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। खासकर देश की राजधानी दिल्ली में, लोगों को सांस लेने तक में कठिनाई महसूस हो रही है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 Nov 2022 2:50 AM GMT
Air quality
X

Air Pollution (Image: Social Media)

Air Pollution: देशभर में वायु प्रदूषण के कारण लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। खासकर देश की राजधानी दिल्ली में, लोगों को सांस लेने तक में कठिनाई महसूस हो रही है। हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि आप अपने आस-पास की एयर क्वालिटी को इंप्रूव करें। जिसके लिए आपके पास कई विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वायु प्रदूषण से बचने के लिए घर की एयर क्वालिटी घरेलू तरीके से कैसे बढ़ाएं:

सिरका या बेकिंग सोडा

दरअसल ज्यादातर घरों में रूम या घर की क्लीनिंग के लिए क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको जानते हैं कि नेचुरल और आर्गेनिक कहे जाने वाले प्रोडक्ट्स में भी असंख्य रसायन होते हैं, जो सांस संबंधी परेशानियों की वजह बन सकते हैं। इसलिए बेहतर यह होता है कि घर की क्लीनिंग के लिए बेकिंग सोडा और सिरका आदि का इस्तेमाल करें और होममेड क्लीनर बनाएं। यह ना सिर्फ सुरक्षित और सस्ते होते हैं, बल्कि इसका सकारात्मक असर आपके घर की एयर क्वालिटी पर भी पड़ता है।

एसेंशियल ऑयल

घर में रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करना भी एयर पॉल्यूशन के कारण वन सकते हैं क्योंकि उनमें से कई पैराफिन से बने होते हैं। बता दें एयर फ्रेशनर, टॉयलेट स्प्रे और रीड डिफ्यूज़र में हानिकारक सिंथेटिक फ्रेंगरेस भी हो सकते हैं जो आपके घर में नेचुरल एयर को डिस्टर्ब कर सकते हैं। इसलिए आप एसेंशियल ऑयल से बने बीसवैक्स या सोया कैंडल्स का विकल्प चुनें। यह आपके घर को नेचुरली तरीके से महकाने में भी मदद करेंगे और इससे घर की एयर क्वालिटी भी अच्छी रहेगी।

खिड़कियां खोलकर रहें

बता दें पॉल्यूशन को हटाने के लिए सबसे पहले आप यह काम करें अपनी खिड़कियां खोलें। हर सुबह अपने घर की खिड़कियां खोलें और फ्रेंड हवा को घर के अंदर आने दें। इसके अलावा पूरे घर में एयर को सर्कुलेट होने दें। यह छोटा सा स्टेप आपके घर की एयर क्वालिटी को कई गुना बेहतर तो बनाएगा ही सेहत को भी फायदा पहुंचेगा।

डस्ट को करें क्लीन

वायु प्रदूषण से बचने के लिए घर की एयर क्वालिटी को इंप्रूव किया जा सकता है। दरअसल, डस्ट के माध्यम से टॉक्सिन आपकी बॉडी में एंटर कर जाते हैं। इसलिए घर की क्लीनिंग के लिए 10 से15 दिन में होममेड क्लीनर की मदद से घर की धूल-मिट्टी को साफ करें। आप चाहें तो इसके लिए वैक्यूम क्लीनर की मदद भी ले सकते हैं। साथ ही एयर प्यूरिफायर में इनवेस्ट करना भी एक अच्छा विकल्प है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story