×

Air Pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए रोज करें इन चीजों का सेवन

Air Pollution Latest Update: वायु प्रदूषण की समस्या तेजी से बढ़ने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब कई भारत में कई राज्यों में इसका असर देखने को मिल रहा है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 9 Nov 2022 12:35 AM GMT
Air Polution diseases
X

Air Pollution (Image: Social Media)

Air Pollution: वायु प्रदूषण की समस्या तेजी से बढ़ने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली के बाद अब कई भारत में कई राज्यों में इसका असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि हम खुद ही वायु प्रदूषण से अपनी बचाव करें। ऐसे में अपने डाइट में कुछ बदलाव कर वायु प्रदूषण से बचा जा सकता है। तो आइए जानते हैं वायु प्रदूषण से बचने के लिए रोज किन चीजों का सेवन करें:

काली मिर्च के साथ अदरक

वायु प्रदूषण से बचाव करने के लिए और सांस से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने केiye काली मिर्च और अदरक बेहद फायदेमंद हैं। इसके लिए आप अदरक का रस और काली मिर्च पाउडर का सेवन कर अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं और वायु प्रदूषण से होने वाली परेशानियों से आसानी से बच सकते हैं। आप इसके लिए शहद में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करें। आप चाहें तो शहद में अदरक का रस मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और एयर पॉल्यूशन से होने वाले इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

विटामिन C युक्त आहार

वायु प्रदूषण से बचने के लिए विटामिन C से भरपूर फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करने से आप इस मौसम में खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। कीवी, संतरा, मौसमी, आंवला आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप डाइट में गुड़ को भी शामिल जरूर करें। साथ ही सूप और छाछ में नमक और जीरा पाउडर मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है। एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए आपको खूब पानी भी पीना चाहिए क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्लो नहीं होती और बॉडी की फंक्शनिंग नॉर्मल रहती है।

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है, फिर चाहें वो स्किन को खूबसूरत बनाना हो या चोट से उबरने में। दरअसल हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जानी जाती है क्योंकि इसमें मौजूद यौगिक करक्यूमिन को जाता है। इसलिए हल्दी फेफड़ों को प्रदूषकों के जहरीले प्रभाव से बचाने में मदद करती है। एयर पॉल्यूशन से फेफड़ों में जलन और खांसी से राहत के लिए हल्दी और घी के मिश्रण का सेवन करना लाभकारी होता है। इसलिए हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर रात में रोज पिएं।

टमाटर का सेवन

वायु प्रदूषण से बचने के लिए टमाटर का सेवन करें क्योंकि टमाटर बीटा-कैरोटीन, विटामिन-सी और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं। ऐसे में एंटीऑक्सिडेंट्स वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं के होने की संभावना कम हो जाती है। टमाटर शरीर को श्वसन संबंधी बीमारियों और अन्य बीमारियों से बचाता है। टमाटर में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। इसलिए टमाटर का सेवन आप सब्जी या सलाद के रूप में आसानी से कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story