×

Air Pollution Side Effects: जानें कितना खतरनाक है वायु प्रदूषण, हो सकती हैं इससे कई बीमारियां

Air Pollution Side Effects: कुछ वायु प्रदूषक, जैसे सूक्ष्म कण पदार्थ, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक, फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़े हैं। लंबे समय तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से फेफड़ों में कैंसर कोशिकाओं के विकास में योगदान हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Oct 2023 10:55 AM GMT
Air Pollution Side Effects
X

Air Pollution Side Effects (Image Credit: Social media)

Air Pollution Side Effects: वायु प्रदूषण हवा में कण पदार्थ, जमीनी स्तर के ओजोन, कार्बन मोनोऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों सहित हानिकारक पदार्थों की उपस्थिति को संदर्भित करता है। ये प्रदूषक मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

वायु प्रदूषण के स्रोत

औद्योगिक उत्सर्जन- कारखाने और औद्योगिक प्रक्रियाएँ हवा में प्रदूषक छोड़ते हैं।

वाहन उत्सर्जन- कारों, ट्रकों और अन्य वाहनों में दहन इंजन प्रदूषक उत्सर्जित करते हैं।

बिजली संयंत्र- जीवाश्म ईंधन आधारित बिजली संयंत्र बिजली उत्पादन के दौरान प्रदूषक छोड़ते हैं।

कृषि गतिविधियाँ- कुछ कृषि पद्धतियाँ और उर्वरकों का उपयोग वायु प्रदूषण में योगदान कर सकते हैं।

अपशिष्ट निपटान- अपशिष्ट पदार्थों को जलाने से हानिकारक प्रदूषक निकल सकते हैं।

वायु प्रदूषण के कारण होने वाली बीमारियाँ

वायु प्रदूषण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, और प्रदूषित हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से कई बीमारियों के विकास या उनके बढ़ने में योगदान हो सकता है। यहां वायु प्रदूषण से जुड़ी पांच मुख्य बीमारियाँ हैं:

1 - सांस की बीमारियां

अस्थमा- वायु प्रदूषण, विशेष रूप से पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) और जमीनी स्तर के ओजोन का उच्च स्तर, अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकता है और अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों में लक्षण खराब कर सकता है।

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज-वायु प्रदूषकों, विशेष रूप से बारीक कणों के लंबे समय तक संपर्क, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और वातस्फीति सहित सीओपीडी के विकास और प्रगति से जुड़ा हुआ है।


2 - हृदय रोग

दिल का दौरा और स्ट्रोक-वायु प्रदूषण, विशेष रूप से सूक्ष्म कण और अन्य प्रदूषक, दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। लंबे समय तक संपर्क में रहने से हृदय संबंधी बीमारियों के विकास में योगदान हो सकता है।

3 - फेफड़े का कैंसर

कुछ वायु प्रदूषक, जैसे सूक्ष्म कण पदार्थ, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक, फेफड़ों के कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़े हैं। लंबे समय तक वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से फेफड़ों में कैंसर कोशिकाओं के विकास में योगदान हो सकता है।


4 - श्वासप्रणाली में संक्रमण

श्वसन संक्रमण कम होना: वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है और श्वसन संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है, खासकर बच्चों और बड़े वयस्कों में। सूक्ष्म कण और प्रदूषक श्वसन तंत्र को परेशान कर सकते हैं, जिससे संक्रमण फैलना आसान हो जाता है।

5 - मस्तिष्क संबंधी विकार

हाल के शोध से वायु प्रदूषण और संज्ञानात्मक गिरावट के बीच एक संभावित संबंध का पता चलता है, जिसमें अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का खतरा बढ़ जाता है। सूक्ष्म कण केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभाव मौजूद विशिष्ट प्रदूषकों, उनकी सांद्रता और व्यक्तिगत संवेदनशीलता जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। बच्चों, बुजुर्गों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्तियों सहित कमजोर आबादी को अधिक खतरा हो सकता है।

वायु प्रदूषण को कम करने और वायु गुणवत्ता में सुधार के प्रयास इन स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए कड़े पर्यावरणीय नियमों को लागू करना, स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की ओर परिवर्तन, टिकाऊ परिवहन को बढ़ावा देना और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण कदम हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story