×

Air Pollution: इन असरदार उपाय से करें शरीर को डिटॉक्स, प्रदूषण से बचने के लिए फायदेमंद है ये उपाय

Air Pollution के कारण दिल्ली सरकार को कई नियमों में बदलाव करने पड़ें हैं और वहीं दिल्लीवालों को भी घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 5 Nov 2022 3:27 AM GMT
How to protect Air Pollution
X

Air Pollution (Image: Social Media)

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली को वायु प्रदूषण के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल Air Pollution के कारण दिल्ली सरकार को कई नियमों में बदलाव करने पड़ें हैं और वहीं दिल्लीवालों को भी घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। ऐसे में अगर वायु प्रदूषण से ना बचा जाए तो शरीर में कई बीमारियों का डेरा बन सकता है। तो आइए जानते हैं प्रदूषण से बचने के उपाय:

तुलसी

तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत तो होता ही है, ये आपके फेफड़े को साफ करने में भी मदद करती है। इसलिए आप रोज तुलसी के चाय या काढ़े का सेवन करें। आप चाहें तो आप तुलसी की पत्तियों को धोकर भी खा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी को हर मर्ज का दवा कहा जाता है क्योंकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल जैसे गुण पाये जाते हैं, जो शरीर के कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं। ऐसे में हल्दी के सेवन से आप फेफड़े में होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं। इसके लिए आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर सेवन करें, इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

देशी घी

देशी घी आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होता है। इसलिए आप घी को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। या आप चाहें तो घी से शरीर की मालिश भी कर सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलेगा।

गुलाब जल

वायु प्रदूषण के कारण आंखों में जलन की समस्या होने लगती है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के कारण आंखों में जलन की समस्या से बचने के लिए अपनी आंखों में रोजाना गुलाब जल की कुछ बूंदे डालें। इस उपाय को करने से आपको राहत मिलेगी।

काली मिर्च

प्रदूषण से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए आप शहद में काली मिर्च मिलाकर भी खा सकते हैं। ये आपके फेफड़े की गंदगी को बाहर निकालने में काफी मदद करता है।

अजवायन

प्रदूषण से होने वाली बीमारियों की समस्या से बचने के लिए आप अजवायन का सेवन करें। इसके लिए आप पानी में अजवायन डालकर उबाल लें और गुनगुना होने पर इस पानी का सेवन करें क्योंकि ये आपके शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त तत्वों को निकालने में सहायता करता है।

मास्क

कोरोना के दौरान संक्रमण से बचने के लिए मास्क जरूरी कर दिया गया था। ठीक वैसे ही प्रदूषण से बचने केआइए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना ना भूलें। ध्यान रखें कि एक ही मास्क का रोजाना इस्तेमाल ना करें। आप चाहें तो मास्क को धोकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नये मास्क पहन सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story